आधार कार्ड पर 10000 का लोन पाएं – चरण दर चरण गाइड

आधार कार्ड पर 10000 का लोन

आधार कार्ड क्या है?

आधार आपके अद्वितीय सामाजिक सुरक्षा नंबर की तरह है लेकिन भारत के लिए। यह 12 अंकों का कोड है जो आपके फिंगरप्रिंट और अन्य व्यक्तिगत जानकारी से जुड़ा होता है। कोई भी व्यक्ति जो भारत में रहता है या पिछले वर्ष में 6 महीने से अधिक समय वहां बिता चुका है, वह इसे प्राप्त कर सकता है। यह पूरी तरह से स्वैच्छिक है, लेकिन यह बैंक खाता खोलने या नौकरी पाने जैसी चीजों के लिए वास्तव में मददगार हो सकता है।

व्यक्तिगत कर्ज़

तो, सच कहें तो, हम सभी इस दौर से गुज़रे हैं- अचानक कहीं से भी खर्चे सामने आ जाते हैं और हमें भारी नुकसान पहुंचाते हैं। बिलों का ढेर लग जाता है, और आह! यह वित्तीय तनाव जैसा लगता है। लेकिन, सच तो यह है: क्या आपने कभी अपने पैसे का इस्तेमाल करने के बारे में सोचा है? त्वरित व्यक्तिगत लोन के लिए आधार कार्ड क्या यह ठीक है? इसके लिए किसी जमानत की जरूरत नहीं है और सिर्फ आधार कार्ड का इस्तेमाल करके 10 हजार का लोन लेने जैसी शानदार योजनाएं हैं।

इसकी जांच करें: क्रेदमुद्रा. यह आपके पैसे की परेशानी को कम करने का टिकट है। इसका लाभ उठाएँ, बिना किसी परेशानी के लोन के लिए आवेदन करें और कुछ ही क्लिक में काम पूरा कर लें। आसान है, है न? अपने आधार कार्ड पर 10,000 का लोन पाने के लिए इन बेहद आसान चरणों का पालन करें।

अब, आइए आधार कार्ड पर 10,000 रुपये का लोन प्राप्त करने की पात्रता के मानदंडों को देखें। 

आधार कार्ड पर 10,000 रुपये के लोन के लिए पात्रता मानदंड 

एक सहज आवेदन प्रक्रिया और बुनियादी पात्रता प्रमाण-पत्रों की सूची आधार कार्ड लोन को एक प्रभावशाली योजना बनाती है। लोन लेने से पहले, त्रुटि-मुक्त आवेदन सुनिश्चित करने के लिए इन बिंदुओं की जाँच करें:

  • केवल भारतीय निवासी ही आधार लोन के लिए पात्र हैं।
  • आवेदन करते समय न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए, जबकि 65 वर्ष से अधिक आयु वालों को अपात्र माना जाएगा।
  • आवेदक को वर्तमान में किसी सार्वजनिक/निजी कंपनी या बहुराष्ट्रीय कंपनी से जुड़ा हुआ कार्यरत व्यक्ति होना चाहिए।
  • क्रेडिट स्कोर कम से कम 650 या उससे अधिक होना चाहिए।

इन शर्तों के अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रस्तुत आय प्रमाण में केवल वे लेनदेन शामिल होने चाहिए जो सीधे उनके बैंक खाते में जमा होते हैं। 

आधार कार्ड लोन, अपनी सरलीकृत आवेदन प्रक्रिया और संपार्श्विक-मुक्त प्रकृति के कारण, कई लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प के रूप में उभरा है, जो धन तक त्वरित पहुँच चाहते हैं। इस तुलना तालिका में, आधार कार्ड के माध्यम से दिए जाने वाले ₹10,000 के लोन से जुड़ी ब्याज दरों, प्रोसेसिंग फीस और प्रीपेमेंट शुल्कों के बारे में जानें।

ब्याज दर प्रति वर्ष 9.30% से शुरू होता है
प्रक्रमण संसाधन शुल्कस्वीकृत लोन राशि का 2% तक
पूर्व भुगतान शुल्कबकाया लोन राशि का 4% तक
यह भी पढ़ें: आधार कार्ड पर 5000 रुपये के लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

आधार कार्ड पर 10,000 रुपये के लोन के लिए अनिवार्य दस्तावेजों की सूची

यहां हमने स्व-नियोजित और वेतनभोगी दोनों प्रकार के भारतीयों के लिए आधार कार्ड पर 10000 रुपये के लोन के लिए आवेदन करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों का उल्लेख किया है:

1. स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए

आधार कार्ड पर ऑनलाइन व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने के इच्छुक स्व-नियोजित भारतीयों को निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे:

  • कोई भी 1 आईडी प्रूफ दस्तावेज़ (आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ वैध मतदाता पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट)
  • कोई भी 1 पता प्रमाण दस्तावेज़ (गैस या बिजली बिल / पासपोर्ट / मतदाता पहचान पत्र जैसे उपयोगिता बिल)
  • पिछले 3 महीनों के लेन-देन को दर्शाने वाले बैंक विवरण (पीडीएफ प्रारूप में)
  • आईटी रिटर्न या फॉर्म 16

हालाँकि, यदि आप पहले से ही क्रेडमुड्रा के साथ पंजीकृत हैं और oKYC प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं, तो हम इन औपचारिकताओं का ध्यान रखेंगे। 

2. वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए

वेतनभोगी आवेदकों के लिए भी आवश्यक दस्तावेज लगभग समान ही हैं। केवल आय-प्रमाण खंड में थोड़ा अंतर है। 

आवश्यक दस्तावेजों का अंदाजा लगाने के लिए इस सूची को देखें:

  • कोई भी 1 पहचान प्रमाण दस्तावेज़ (आधार कार्ड / पैन कार्ड / वैध मतदाता पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट)
  • केवल 1 पता प्रमाण दस्तावेज़ (टेलीफोन / बिजली / गैस बिल या वैध मतदाता पहचान पत्र)
  • वर्तमान नियोक्ता द्वारा जारी पिछले 3 महीनों की वेतन पर्चियां

आमतौर पर, क्रेडमुड्रा की आंतरिक टीम को आपकी पात्रता सत्यापित करने के लिए केवल 2-3 मिनट की आवश्यकता होती है। इसलिए, आप आवेदन करते समय तुरंत धन प्राप्ति की उम्मीद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड पर 2 लाख रुपये का पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

आधार कार्ड पर 10,000 रुपये के पर्सनल लोन पर ईएमआई की गणना:

10,000 रुपये के लोन के लिए EMI (समान मासिक किस्त) की गणना करने के लिए, ब्याज दर और लोन अवधि आवश्यक है। विशिष्ट विवरण के अभाव में, नीचे एक सामान्य सूत्र और अनुमानित आंकड़ों के साथ एक उदाहरण दिया गया है।

ईएमआई गणना सूत्र:
ईएमआई की गणना इस सूत्र का उपयोग करके की जा सकती है:

ईएमआई = [पी x आर x (1+आर)^एन]/[(1+आर)^एन-1]

कहाँ:

  • P लोन राशि (मूलधन) है,
  • R मासिक ब्याज दर है,
  • N मासिक किस्तों की संख्या है।

अब, मान लें कि ब्याज दर 12% प्रति वर्ष है (जो कि 1% प्रति माह है) तथा लोन अवधि 12 महीने है।

पी=10,000 (लोन राशि),
आर=1%=0.01 (मासिक ब्याज दर),
एन=12 महीने (लोन अवधि).

आइए इन मान्यताओं के आधार पर ईएमआई की गणना करें।

12% वार्षिक ब्याज दर और 12 महीने की लोन अवधि की धारणाओं के आधार पर, 10,000 रुपये के लोन के लिए ईएमआई लगभग 888.49 रुपये होगी।
याद रखें, वास्तविक ईएमआई लोनदाता की विशिष्ट ब्याज दर और लोन शर्तों के आधार पर भिन्न हो सकती है।

10,000 रुपये के आधार कार्ड लोन के लिए आवेदन करने के आसान चरण 

भारत में सिर्फ़ आधार कार्ड के आधार पर लोन पाने की प्रक्रिया में आम तौर पर निम्नलिखित चरण शामिल होते हैं। यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण के रूप में काम करता है, लेकिन लोनदाताओं को आपकी क्रेडिट योग्यता का मूल्यांकन करने और KYC (अपने ग्राहक को जानें) मानदंडों का अनुपालन करने के लिए अतिरिक्त दस्तावेज़ों और जाँचों की आवश्यकता होगी।

1. पात्रता मानदंड की जाँच करें:

जैसा कि ब्लॉग में पहले बताया गया है, सबसे पहले यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि क्या आप सामान्य पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। एक बार जब आप अपनी पात्रता की पुष्टि कर लेते हैं, तो आपको विभिन्न उधारदाताओं द्वारा निर्धारित विशिष्ट पात्रता आवश्यकताओं की समीक्षा करनी चाहिए।

2. लोनदाताओं पर शोध करें:

  • बैंक और एनबीएफसी: पारंपरिक बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) व्यक्तिगत लोन प्रदान करती हैं, जिनके लिए आधार सहित न्यूनतम दस्तावेज के साथ आवेदन किया जा सकता है।
  • ऑनलाइन ऋणदाता: फिनटेक कंपनियों और डिजिटल लोन देने वाले प्लेटफार्मों में अक्सर कम कठोर आवश्यकताएं होती हैं और प्रसंस्करण समय तेज होता है।

3. शर्तों को समझें:

  • ब्याज दर: सबसे अधिक लागत प्रभावी विकल्प खोजने के लिए विभिन्न लोनदाताओं द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना करें।
  • पुनर्भुगतान शर्तें: लोन अवधि, ईएमआई राशि और पूर्वभुगतान शुल्क को समझें।

4. आवश्यक दस्तावेज तैयार करें:

आगे की प्रक्रिया या आवेदन के चरणों के लिए ब्लॉग के पिछले अनुभागों में सूचीबद्ध आवश्यक दस्तावेजों को संकलित करें।

5.लोन के लिए आवेदन करें:

  • ऑनलाइन आवेदन: कई लोनदाता आपको फॉर्म भरकर और अपने दस्तावेजों की डिजिटल प्रतियां अपलोड करके ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति देते हैं।
  • सत्यापन प्रक्रिया: आवेदन के बाद, एक सत्यापन प्रक्रिया हो सकती है जहां लोनदाता प्रदान किए गए दस्तावेजों और सूचनाओं का सत्यापन करता है।

6. लोन स्वीकृति और संवितरण:

अगर आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो लोन की राशि आमतौर पर आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाती है। लोनदाता के आधार पर, राशि जमा होने में कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक का समय लग सकता है।

7. पुनर्भुगतान

दंड और अपने क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए ईएमआई का समय पर पुनर्भुगतान सुनिश्चित करें।
आधार कार्ड पर 10,000 रुपये के लोन पर ईएमआई जानने के लिए आप नीचे दी गई गणना देख सकते हैं:

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड पर 20000 रुपये का लोन: पात्रता और आवेदन के चरण जानें

10,000 रुपये के आधार कार्ड लोन के लिए आवेदन करने से पहले याद रखने योग्य बातें

इससे पहले कि आप अपने आधार कार्ड से लोन लेने के बारे में सोचें, आपको ये बातें ध्यान में रखनी चाहिए:

1. चुनने से पहले चारों ओर देखें: लोन लेने का फैसला करने से पहले, अलग-अलग लोनदाता क्या ऑफर करते हैं, इस पर नज़र डालें। आप ब्याज दरों, आवेदन करने में आसानी (जैसे कि अगर सब कुछ ऑनलाइन हो) और प्रोसेसिंग फीस जैसी अतिरिक्त लागतों जैसी चीज़ों की तुलना करना चाहेंगे। किसी ऐसे व्यक्ति को चुनें जिस पर आप भरोसा कर सकें।

2. अपना क्रेडिट स्कोर जानें: आपका क्रेडिट स्कोर आपके वित्त के लिए एक रिपोर्ट कार्ड की तरह है, और लोनदाता यह तय करने के लिए इसे देखते हैं कि क्या वे आपको ऋण देने पर भरोसा कर सकते हैं। यदि आपका स्कोर कम है, तो संभावना है कि आपका ऋण आवेदन स्वीकृत न हो। लोन के लिए आवेदन करते समय किसी भी आश्चर्य से बचने के लिए अपने क्रेडिट स्कोर पर नज़र रखें। यदि आपको लगता है कि आपका स्कोर उस स्तर पर नहीं है, जहाँ उसे होना चाहिए, तो अपनी क्रेडिट रेटिंग सुधारने के बारे में हमारे सुझाव देखें।

3. केवल वही उधार लें जिसकी आपको आवश्यकता है: यहाँ एक दोस्ताना सलाह है: केवल उतनी राशि के लिए पूछें जितनी आपको वास्तव में आवश्यकता है, न कि वह अधिकतम राशि जिसके लिए आपको स्वीकृति मिल सकती है। इस तरह, आप बहुत अधिक ऋण से अभिभूत नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपको 5 लाख रुपये के लोन का प्रस्ताव मिलता है, लेकिन आपको केवल 1 लाख रुपये की आवश्यकता है, तो बस 1 लाख रुपये के लिए जाएं। बेशक, अगर आपको यकीन है कि आप अधिक भुगतान कर सकते हैं, तो अपने लोन की राशि को तदनुसार समायोजित करना ठीक है।

4. अतिरिक्त शुल्क से सावधान रहें: यह सिर्फ़ लोन की राशि और ब्याज दरों के बारे में नहीं है - कुछ लोनदाता आपसे लोन का समय से पहले भुगतान करने या आपके लोन आवेदन को संसाधित करने के लिए भी शुल्क ले सकते हैं। ये शुल्क हर जगह एक जैसे नहीं होते, इसलिए इस पर ध्यान देना ज़रूरी है।

आधार कार्ड लोन की सुचारू प्रक्रिया के लिए सुझाव

1. क्रेडिट स्कोर जांचें: आवेदन करने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर जांच लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई आश्चर्य की बात न हो।

2. बारीक अक्षरों को पढ़ें: सभी नियमों और शर्तों से अवगत रहें, जिनमें छिपे हुए शुल्क और प्रभार भी शामिल हैं।

3.लोन बीमा पर विचार करें: बड़ी लोन राशि के लिए, अप्रत्याशित परिस्थितियों को कवर करने के लिए लोन बीमा लेने पर विचार करें।

आधार लोन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई प्रोसेसिंग फीस या प्री-क्लोजर चार्ज नहीं लगता है। साथ ही, कोई भी व्यक्ति केवल अपना आधार विवरण जमा करके 50,000 रुपये तक के पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है। तो आप क्या सोच रहे हैं?

शामिल होना क्रेदमुद्र समुदाय और आज ही अन्य संबंधित पेशकशों को देखें!

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड पर ₹1000 लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

आधार कार्ड पर 10000 लोन पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. आधार ऋण का वितरण कैसे होता है?

आपकी व्यक्तिगत जानकारी और आय प्रमाण दस्तावेज प्राप्त करने के बाद, क्रेडमूड्रा आपकी ऋण पात्रता निर्धारित करता है और आपके लिए सही ऋणदाता ढूंढता है। यदि आप ऋणदाता-विशिष्ट सभी मानदंडों को पूरा करते हैं, तो राशि तुरंत आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है।    

 2. आधार कार्ड पर 10000 रुपये के लोन के लिए आवेदन करने हेतु क्रेडमुद्रा सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म क्यों है?

क्रेडमुड्रा अपने उपयोगकर्ताओं को अनुमति देता है को 100% पेपरलेस पर्सनल लोन के लिए आवेदन करेंएस जो कम ब्याज दरों के साथ आते हैं। इसके अलावा, किसी भी भ्रम की स्थिति में ऋण आवेदक वास्तविक समय के समाधान के लिए ग्राहक सहायता से जुड़ सकता है। 

 3. क्या पैन कार्ड के बिना आधार कार्ड ऋण प्राप्त करना संभव है?

हां, अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है, तो भी ऋणदाता आपके आधार ऋण अनुरोध को अस्वीकार नहीं करते हैं। हालांकि, ऋणदाता की वेबसाइट पर बताए गए सभी अन्य दस्तावेज़ प्रदान करने होंगे।  

4. क्या कोई भी व्यक्ति अपना आधार जमा करके 50,000 रुपये का ऋण प्राप्त कर सकता है?

सबसे पहले, आवेदक को अपनी आवश्यकताओं का उल्लेख करना होगा और आवेदन पत्र भरना होगा। उसके बाद, ऋणदाता उनके सारांश का विश्लेषण करेगा और अधिकतम स्वीकार्य ऋण का उल्लेख करते हुए एक काउंटर ऑफर लेकर आएगा।

5. आधार कार्ड पर 10,000 रुपये के पर्सनल लोन के लिए आयु सीमा क्या है?

21 से 60 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति इस प्रकार के ऋण के लिए आवेदन कर सकता है।

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड पर 50,000 रुपये के लोन के लिए आवेदन करें

 

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

भारत में खराब क्रेडिट के लिए आपातकालीन चिकित्सा लोन

चिकित्सा संबंधी आपातस्थितियाँ एक कठोर वास्तविकता है, जो अक्सर बिना किसी चेतावनी के हमला करती हैं और हमें वित्तीय समाधान के लिए संघर्ष करना पड़ता है। जब…

पैन कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे बदलें

इस ब्लॉग में, हम आपको एक ऐसे कार्य से परिचित कराने जा रहे हैं जो पहली नज़र में कठिन लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह…

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें