छात्रों के लिए 15000 ऋण: पात्रता, लाभ और आवेदन कैसे करें 

छात्रों के लिए 15000 का ऋण

दुर्भाग्यवश, आपातकालीन स्थितियाँ न तो समय पर होती हैं और न ही मौसमी। वे तब आती हैं जब आप कम से कम तैयार होते हैं।

आपातकाल की प्रकृति चाहे जो भी हो (चिकित्सा, निजी, शैक्षिक, आदि), किसी भी रूप में वित्तीय सहायता इसका प्रभाव कम करती है - आप पर, आपके प्रियजनों पर, या दोनों पर। एक छात्र के रूप में, आप 15000 रुपये का लाभ उठा सकते हैं ऋण लें और ऐसी आपात स्थितियों का सामना करने के लिए दृढ़ रहें.   

व्यक्तिगत कर्ज़

हालाँकि, ऐसे ऋण केवल नकदी संकट के समय ही काम नहीं आते। 

15000 रुपये का लोन एक छात्र के आने-जाने के खर्च को कवर कर सकता है, जबकि दूसरे को करियर-उन्नति ऑनलाइन कार्यशाला में दाखिला लेने में मदद कर सकता है। इसलिए, ऐसे लोन आपकी आकांक्षाओं और वास्तविकता के बीच एक पुल का काम भी करते हैं। विद्या लक्ष्मी पोर्टल शिक्षा को सभी के लिए सुलभ बनाने का एक उत्कृष्ट उदाहरण है शिक्षा ऋण तक आसान पहुंच

इस ब्लॉग में, हम 15000 रुपये का लोन लेने के बारे में आपको जो कुछ भी जानना चाहिए, उसके बारे में चर्चा करेंगे, पात्रता, लाभ और शिक्षा लोन के प्रकार से लेकर इसके लिए आवेदन करने तक। चलिए शुरू करते हैं!

पात्रता मानदंड छात्रों के लिए 15000 ऋण

पात्रता मानदंड हर ऋणदाता के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। हालाँकि, एक सहज ऋण आवेदन के लिए याद रखने योग्य सामान्य बिंदु ये हैं:

आयु मानदंड आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए

सिटिज़नशिप आप भारत के निवासी होने चाहिए

वैध पहचान प्रमाण – आपको एक वैध पहचान प्रमाण की आवश्यकता होगी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, या पासपोर्ट

आय प्रमाण - यदि आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं, तो आपको आय प्रमाण के रूप में पिछले तीन महीनों की वेतन पर्ची या बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता होगी

बैंक खाता यदि आप वेतनभोगी नहीं हैं, तो आपके पास कम से कम एक बैंक खाता होना चाहिए।

 The व्यक्तिगत लेना के लिए पात्रता मानदंड वेतनभोगी या स्वरोजगार वाले लोगों के लिए भी पात्रता मानदंड अलग-अलग होते हैं। ऋण के लिए आवेदन करने से पहले इन पात्रता बिंदुओं की जाँच करें:  

यह भी पढ़ें: भारत में छात्रों के लिए ऑनलाइन तत्काल ऋण – एक त्वरित मार्गदर्शिका

छात्रों के लिए 15000 ऋण के लिए आवेदन कैसे करें? 

15000 रुपये के लोन के लिए आवेदन करना बेहद आसान है। परेशानी मुक्त लोन आवेदन और तेज़ स्वीकृति के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।  

1. प्रतिष्ठित ऋणदाताओं पर शोध करें 

अपने क्षेत्र में ऐसे ऋणदाताओं की तलाश करें जो कम से कम 15000 रुपये का ऋण दे रहे हों। इसके अलावा, ब्याज दरों, ऋण नीति और शुल्क जैसे कारकों पर भी विचार करें। ऐसे ऋणदाताओं की तलाश करें जो प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें प्रदान करते हों और प्रतिष्ठित हों। 

2. पात्रता जांच 

एक बार जब आपको कोई ऋणदाता मिल जाए, तो ऋण के लिए अपनी पात्रता की जांच करें। हर ऋणदाता के लिए पात्रता मानदंड इस आधार पर अलग-अलग होते हैं कि आप वेतनभोगी हैं या गैर-वेतनभोगी। हालाँकि, जाँच करने के लिए कुछ सामान्य बिंदु पहले ही ऊपर बताए जा चुके हैं। 

3. सभी आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करें 

अगर आप वेतनभोगी नहीं हैं, तो आपको बस पहचान पत्र (पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड), पते का प्रमाण और पैन कार्ड की आवश्यकता होगी। हालाँकि, अगर आप नौकरीपेशा हैं, तो आपको पिछले तीन महीनों का बैंक स्टेटमेंट या सैलरी स्लिप या फॉर्म 16 की आवश्यकता होगी।

4. आवेदन करें और अपलोड करें

वो दिन अब चले गए जब आपको लोन आवेदन के लिए कतारों में खड़ा होना पड़ता था। कई ऋणदाता आपको आवेदन पत्र भरकर और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करके ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा देते हैं।  

5. अनुमोदन की प्रतीक्षा करें 

एक बार जब आप आवेदन कर देते हैं, तो ऋणदाता को ऋण स्वीकृति स्थिति के बारे में आपसे संपर्क करने दें। इसमें कुछ मिनटों से लेकर कुछ दिनों तक का समय लग सकता है। स्वीकृत होने के बाद, ऋण राशि तुरंत आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाती है। 

उपयुक्त ऋणदाता खोजने के लिए, व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करें, और क्रेदमुद्रा तुम्हें एक मिल जाएगा. 

छात्रों के लिए 15,000 व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज दरें और अन्य शुल्क:

व्यक्तिगत ऋण पर विचार करने वाले छात्रों के लिए, ब्याज दरें आम तौर पर 11% और 36% के बीच होती हैं। यह सीमा ऋणदाता और आपके क्रेडिट इतिहास के आधार पर भिन्न होती है। इसके विपरीत, संघीय छात्र ऋण लगभग 5% से 8.05% तक कम, निश्चित ब्याज दरें प्रदान करते हैं, जो निजी ऋणों की तुलना में अधिक प्रबंधनीय होते हैं। संघीय छात्र ऋणों के विपरीत जो एक स्थिर दर बनाए रखते हैं, व्यक्तिगत ऋणों में परिवर्तनशील दरें हो सकती हैं जो समय के साथ बढ़ सकती हैं।

इसके अतिरिक्त, व्यक्तिगत ऋण में अक्सर कई शुल्क शामिल होते हैं:

  • उत्पत्ति शुल्क: जब आप आवेदन करते हैं तो यह शुल्क अग्रिम रूप से लिया जाता है, यह शुल्क ऋण राशि का 1% से 6% तक हो सकता है, जो ऋणदाता के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।
  • देर से भुगतान शुल्क: यदि कोई भुगतान छूट जाता है, तो ऋणदाता शुल्क लगा सकते हैं, जिसकी राशि विभिन्न ऋणदाताओं के बीच काफी भिन्न हो सकती है।
  • पूर्व भुगतान शुल्क: अपने ऋण को समय से पहले चुकाने पर शुल्क लग सकता है, जो आमतौर पर शेष राशि का एक प्रतिशत होता है।

ये विवरण ऋण शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने तथा यह विचार करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हैं कि वे आपकी वित्तीय स्थिति के साथ किस प्रकार फिट बैठती हैं।

नीचे उधारदाताओं की सूची और उनके द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें दी गई हैं:​

लेना दाता

लागू ब्याज दर

एमपोकेट

0% से 48.0% प्रति वर्ष

कैश

2.50% प्रति माह

मनीटैप

1.08% प्रति माह से आगे

फाइब

24.0% से 30.0% प्रति वर्ष

आईसीआईसीआई बैंक

10.75% से 19.0% प्रति वर्ष

बजाज फाइनेंस

11.0% से 39.0% प्रति वर्ष

एचडीएफसी बैंक

10.50% से 24.0% प्रति बारूद

ऐक्सिस बैंक

10.49% से 22.0% प्रति वर्ष

कोटक महिंद्रा बैंक

10.99% प्रति वर्ष से आगे

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

10.49% से 36.0% प्रति वर्ष

शिक्षा ऋण के प्रकार 

भारतीय बैंक कुछ कारकों के आधार पर विभिन्न प्रकार के शिक्षा ऋण प्रदान करते हैं। 

स्थान के आधार पर 

1. घरेलू – यदि आप भारत में शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययन करना चाहते हैं तो घरेलू शिक्षा ऋण का विकल्प चुनें। 

2. विदेश यदि आप विदेशी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो विदेश में अध्ययन हेतु शिक्षा ऋण का विकल्प चुनें। 

पाठ्यक्रम के प्रकार के आधार पर

1. स्नातक यह प्रकार किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से आपके संबंधित विषय में 3-5 साल के स्नातक पाठ्यक्रम के लिए शैक्षिक खर्चों को कवर करता है। स्नातक ऋण का विकल्प चुनने के लिए, आपको 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। 

2. स्नातकोत्तर यह प्रकार किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से दो साल के स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए है। इस प्रकार के ऋण का लाभ उठाने के लिए, आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें: 14,000 रुपये वेतन के लिए पर्सनल लोन: पात्रता, टिप्स और शीर्ष लोनदाता

गारंटर और/या संपार्श्विक के प्रकार के आधार पर

इस श्रेणी में चार प्रकार के ऋण आते हैं:

  • बांड, डिबेंचर आदि के एवज में लिया गया ऋण। 
  • तीसरे पक्ष की गारंटी पर ऋण
  • आवर्ती या सावधि जमा के विरुद्ध ऋण 
  • मकान, जमीन या अचल संपत्ति जैसी संपत्तियों के खिलाफ ऋण  

निर्णय लें कि किस प्रकार का ऋण आपकी स्थिति के लिए सबसे अधिक लाभदायक है, उस प्रकार के ऋण प्रदान करने वाले ऋणदाताओं (एनबीएफसी हो सकते हैं) पर शोध करें, और आवेदन करें। 

छात्रों के लिए 15000 ऋण प्राप्त करने के लाभ 

आपकी शिक्षा में वित्तीय सहायता प्रदान करने के अलावा, ये ऋण कई अन्य तरीकों से भी फायदेमंद हैं:

1. लचीले पुनर्भुगतान विकल्प 

ये ऋण आसान EMI (समान मासिक किस्तों) के माध्यम से चुकाए जा सकते हैं, जहाँ आप पुनर्भुगतान अवधि के दौरान मासिक रूप से एक निश्चित राशि का भुगतान करते हैं। अन्य तरीके केवल ब्याज भुगतान हैं, जहाँ आप एक निश्चित अवधि के लिए केवल ब्याज का भुगतान करते हैं, और बुलेट पुनर्भुगतान, जहाँ आप अपनी अवधि के अंत में पूरी बकाया राशि का भुगतान कर सकते हैं। 

2. परिवार पर निर्भरता नहीं  

जब आप छात्र के रूप में ऋण लेते हैं, तो आप अपने परिवार के सदस्यों या किसी और पर निर्भर नहीं रहते हैं। यह आपके परिवार की बचत पर दबाव कम करता है और सावधि जमा, बॉन्ड आदि में किए गए निवेश को भुनाने की ज़रूरत को खत्म करता है। 

3. कई तरह के खर्चों को कवर करता है 

चाहे आप पारिवारिक आपातकाल, शिक्षा या जीवन-यापन के खर्च के लिए ऋण लेना चाहते हों, ऋण राशि का उपयोग आप जिस भी उद्देश्य को पूरा करना चाहते हैं, उसके लिए करें। शिक्षा ऋण के मामले में, वितरित राशि में पुस्तकों, आवास, यात्रा आदि की संबंधित लागतें शामिल होती हैं।

4. पे पोस्ट शिक्षा 

पुनर्भुगतान विधियाँ आपको अपना कोर्स समाप्त होने के बाद ऋण राशि चुकाने देती हैं। इसके अलावा, कुछ ऋणदाता एक स्थगन अवधि प्रदान करते हैं जिसके दौरान आपको कोई पुनर्भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

ब्याज दरों की सीमा और अवधि 15000 रुपए का ऋण 

बैंकों ब्याज दर 
एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक)      8.15% -11.15% प्रति वर्ष
पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक)  4% -11.25% प्रति वर्ष
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक                     10% – 15% प्रतिवर्ष
बैंक ऑफ बड़ौदा8.55% – 12.50% प्रति वर्ष
केनरा बैंक8.60% – 11.35% प्रति वर्ष

कई ऋणदाता 7.5 लाख रुपये तक के ऋण पर प्रसंस्करण शुल्क नहीं लेते हैं। 

अलग-अलग ऋणदाताओं के लिए अवधि अलग-अलग होती है। विशिष्ट ऋणदाता की ऋण नीति के आधार पर, यह 3 से 24 महीने तक हो सकती है। इसलिए, ऐसे ऋणदाता को चुनें जो प्रतिस्पर्धी ब्याज दर के साथ अधिक लचीली ऋण चुकौती अवधि प्रदान करता हो। 

15000 रुपये के लोन पर अपनी EMI चेक करें 

आप अपनी EMI की गणना निम्न प्रकार से कर सकते हैं ईएमआई कैलकुलेटर या मैन्युअल रूप से निम्नलिखित सूत्र के साथ:

ईएमआई = पी xrx (1+r)n/((1+r)n-1)

कहाँ 

P = लोन राशि

r = ब्याज दर

n = कार्यकाल महीनों में

अतः P= 15,000 के लिए, 

आर = 9.41टीपी3टी 

एन = 6 महीने 

ईएमआई = 2,568.99 रु. 

जिसका कि, 

देय ब्याज = 414 रु 

कुल देय = 15,414 रुपए

यद्यपि आप त्रुटि-रहित गणना के लिए, इस सूत्र का उपयोग करके EMI की गणना कर सकते हैं, इस EMI कैलकुलेटर का उपयोग करें

यह भी पढ़ें: 8000 वेतन के लिए पर्सनल लोन: चरण दर चरण गाइड

छात्रों के लिए व्यक्तिगत ऋण के विकल्प 

जबकि छात्र ऋण प्राप्त करना यह एक तरीका है, कुछ अन्य तरीके इस प्रकार हैं:

1. सरकारी योजनाएँ 

कई सरकारी योजनाएं योग्यता या पारिवारिक पृष्ठभूमि के आधार पर शिक्षा में वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं। निजी संगठन भी योग्यता-आधारित अनुदान प्रदान करते हैं। 

2. छात्रवृत्ति 

शिक्षा मंत्रालय विदेश में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करता है। आपको बस उनकी वेबसाइट पर जाना है और छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। हालाँकि, इनमें से ज़्यादातर छात्रवृत्तियाँ मास्टर, रिसर्च और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए हैं। 

3. छात्र क्रेडिट कार्ड

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कॉलेज के दौरान छात्रों को उनके खर्चों में मदद करने के लिए सबसे बुनियादी वित्तीय साधनों में से एक है। इसके अलावा, वे किसी भी अप्रत्याशित आपात स्थिति के लिए सबसे अच्छे हैं। 

जबकि सरकारी योजनाएं और छात्रवृत्तियाँ विदेश में अध्ययन करने में मदद करती हैं, छात्र क्रेडिट कार्ड रोजमर्रा के खर्चों या आपात स्थितियों को कवर करने के लिए अधिक व्यवहार्य विकल्प हैं। 

आपको लोन के लिए आवेदन करते समय भी ऋणदाता सुरक्षा के साथ और बिना सुरक्षा के लोन देते हुए मिल जाएँगे। इसलिए, ऐसे ऋणदाता की तलाश करें जो आपसे किसी संपत्ति या गारंटर के बदले लोन लेने के लिए न कहे। 

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. 15000 छात्र ऋण पर ब्याज दर क्या है?

ब्याज दर की सीमा आम तौर पर 8-12% तक होती है। हालाँकि, यह आपके क्रेडिट इतिहास, ऋण के प्रकार, रोजगार की स्थिति और ऋणदाता की ऋण नीति जैसे कारकों पर निर्भर करता है। 

2. 15000 छात्र ऋण के लिए आवेदन करने हेतु मुझे किन विवरणों और दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? 

आप कम से कम दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। व्यक्तिगत जानकारी, रोजगार प्रमाण, आईडी प्रमाण, अपने शैक्षिक खर्चों के बारे में विवरण या सह-हस्ताक्षरकर्ता की जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार रहें। 

3. 15000 रुपये के ऋण का पुनर्भुगतान कैसे होता है? 

यह आपके और ऋणदाता द्वारा ऋण भुगतान के लिए निर्धारित आवृत्ति पर निर्भर करता है। आप राशि का भुगतान EMI, बुलेट भुगतान, डाउन पेमेंट आदि के रूप में कर सकते हैं।  

4. यदि मुझे अपेक्षित अवधि में ऋण चुकाने में सहायता की आवश्यकता हो तो क्या होगा?

सरकारी प्रायोजित ऋण सहनशीलता विकल्प प्रदान कर सकते हैं, जबकि निजी ऋणदाताओं के पास अपने स्वयं के पुनर्भुगतान सहायता कार्यक्रम हो सकते हैं। आप अपेक्षाकृत कम ब्याज दरों और अधिक लचीले पुनर्भुगतान विकल्पों के साथ शेष राशि को किसी अन्य ऋणदाता को हस्तांतरित करने का अनुरोध भी कर सकते हैं। 

5. क्या मुझे 15000 रुपये के ऋण के लिए आवेदन करते समय शुल्क का भुगतान करना होगा?

ऋणदाता आवेदन शुल्क या प्रसंस्करण शुल्क ले सकते हैं।

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

विद्या लक्ष्मी पोर्टल: शिक्षा ऋण के लिए आपका प्रवेश द्वार

जैसा कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने सही कहा था और हम उद्धृत करते हैं, "शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसे आप...

आपातकालीन लेना क्या है: एक व्यापक मार्गदर्शिका

जीवन अप्रत्याशित रूप से कई बार प्रहार करता है, और कभी-कभी, वे प्रहार हमारी जेब पर पड़ते हैं। जब तत्काल वित्तीय ज़रूरतों का सामना करना पड़ता है, तो त्वरित पहुँच…

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें