आरबीआई ने बैंकों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि कर्जदारों को वसूली एजेंटों द्वारा परेशान न किया जाए

RBI ने उन रिकवरी एजेंटों के कामकाज पर कई नियम जारी किए हैं जिन्हें बैंक बकाया ऋण राशि वसूलने के लिए नियुक्त करते हैं। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य इन एजेंटों की हरकतों के कारण उधारकर्ताओं को होने वाले उत्पीड़न को रोकना है। यहाँ कुछ नियम और विनियम दिए गए हैं जिनका ऋण वसूली एजेंटों को अपने कर्तव्यों का पालन करते समय पालन करना चाहिए। 

ऋण वसूली एजेंटों से संबंधित आरबीआई विनियम

यह सुनिश्चित करने के लिए कि उधारकर्ताओं को वसूली एजेंटों द्वारा परेशान न किया जाए, RBI ने कई नियम बनाए हैं। ये इस प्रकार हैं:

  • वसूली एजेंटों को देनदारों के साथ शारीरिक या मौखिक दुर्व्यवहार नहीं करना चाहिए। 
  • आरबीआई ने वसूली एजेंटों को उधारकर्ताओं के मित्रों, परिवार के सदस्यों और रेफरी की गोपनीयता में दखल देने से मना किया है।
  • वे बकाया ऋण की वसूली के लिए देनदारों और उनके परिवारों को सार्वजनिक रूप से अपमानित नहीं कर सकते।
  • रिकवरी एजेंट केवल सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे के बीच ही उधारकर्ता को कॉल कर सकते हैं। हालांकि, वे किसी ज्ञात या गुमनाम नंबर से बार-बार कॉल नहीं कर सकते या धमकी नहीं दे सकते।
  • इसके अलावा, वसूली एजेंटों को किसी देनदार को फोन या किसी भी सोशल मीडिया पर अनुचित संदेश नहीं भेजना चाहिए।

हालांकि, लोन रिकवरी एजेंटों से निपटने की परेशानियों से बचने के लिए, समय पर ऋण चुकाने का प्रयास करें। सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे करें? इसके लिए कई तरीके हैं।

EMI का समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के तरीके

ऐसे कई तरीके हैं जो आपके ऋण का समय पर पुनर्भुगतान सुनिश्चित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • अपनी पुनर्भुगतान क्षमता निर्धारित करें: आप एक का उपयोग कर सकते हैं पर्सनल लोन की ईएमआई कैलकुलेटर ईएमआई की जांच करें और तदनुसार उधार राशि तय करें।
  • यथार्थवादी मासिक बजट तैयार करें: बजट बनाते समय ईएमआई को भी शामिल करना सुनिश्चित करें, ताकि आपके पास पैसे खत्म न हो जाएं। 
  • उचित पुनर्भुगतान अवधि चुनें: उचित अवधि का चयन करने से आप वित्तीय बोझ से बच जाते हैं, जिससे समय पर ईएमआई का भुगतान करना आसान हो जाता है। 
  • ईएमआई के लिए आपातकालीन निधि बनाएं: आपातकालीन निधि यह सुनिश्चित करती है कि आपके पास मासिक किश्तों का भुगतान करने के लिए हमेशा पर्याप्त धनराशि रहेगी।
  • किश्त भुगतान अनुस्मारक सेट करें: आप अपने मोबाइल पर रिमाइंडर सेट कर सकते हैं ताकि आप ईएमआई भुगतान की नियत तिथि से चूक न जाएं।
  • ऋण समेकन विकल्प अपनाएं: ऋण समेकन यह सुनिश्चित करता है कि आपको अलग-अलग ऋणों की EMI का भुगतान करने के लिए कई तिथियों को याद रखने की ज़रूरत नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके सभी मौजूदा ऋण बकाया एक में समाहित हो जाते हैं।

समय पर EMI का भुगतान करके, आप असीमित लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। प्रेरित रहने और बिना किसी देरी के ऋण चुकाने के लिए उन्हें जानें। 

क्रेडमुद्रा से लोन के लिए आवेदन करें

समय पर मासिक किस्तों का भुगतान करने के लाभ

समय पर अपना ऋण चुकाने के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

  • अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखें: मासिक किश्तों का समय पर भुगतान करने पर आप अपने CIBIL स्कोर में धीरे-धीरे वृद्धि देखेंगे।
  • ऋणदाताओं के साथ अच्छे संबंध सुनिश्चित करता है: समय पर ईएमआई का भुगतान करने से आप एक जिम्मेदार वित्तीय योजनाकार के रूप में सामने आते हैं और आपको ऋणदाताओं का विश्वास जीतने में मदद मिलती है।
  • आपको जुर्माना भरने से रोकता है: आप ईएमआई भुगतान में देरी होने पर लगने वाले जुर्माने से बच सकते हैं।
  • अन्य लाभों तक पहुंच प्रदान करता है: मासिक किस्तों का समय पर भुगतान करने से ऋण टॉप-अप जैसे कई आकर्षक अवसर प्राप्त हो सकते हैं। 
  • भविष्य के ऋण अनुरोधों के त्वरित अनुमोदन में सहायता: आप अपने भविष्य के ऋण आवेदन के लिए तत्काल स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपको भारी धनराशि तक त्वरित पहुंच प्राप्त हो सकेगी।

यह सुनिश्चित करना बैंक की जिम्मेदारी है कि वे जिन लोन रिकवरी एजेंटों को नियुक्त कर रहे हैं, वे RBI के नियमों का पालन करें। अगर उधारकर्ता इन एजेंटों के खिलाफ उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराता है, तो उन्हें कानूनी परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

ऋण वसूली एजेंटों से जुड़े विनियमों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या आप वसूली एजेंटों की संलिप्तता से बच सकते हैं?

हां, आपके पास बैंक या रिकवरी एजेंट के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का विकल्प है। ऐसा करने पर बैंकों के पास इन एजेंटों की अनैतिक और गैर-पेशेवर गतिविधियों पर रोक लगाने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। 

2. ऋण वसूली एजेंटों के विरुद्ध उधारकर्ताओं के क्या अधिकार हैं?

उधारकर्ताओं के पास यह चुनने की सुविधा होती है कि ये एजेंट कब उन्हें कॉल, मैसेज या मुलाक़ात कर सकते हैं। साथ ही, एजेंट बातचीत का विवरण किसी तीसरे पक्ष को तब तक नहीं बता सकते जब तक कि उधारकर्ता उन्हें ऐसा करने की अनुमति न दे।

3. ऋण वसूली एजेंट की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां क्या हैं?

ऋण वसूली एजेंट की भूमिका और जिम्मेदारियों में उधारकर्ताओं के आवासीय पते का पता लगाना, अतिदेय राशि वसूलने के लिए योजनाएं विकसित करना और लेनदारों और देनदारों के बीच ऋण चुकौती पर बातचीत करना शामिल है। 

4. ऋण वसूली एजेंट कब डिफॉल्टरों को कॉल और संदेश भेज सकते हैं?

विशेष परिस्थितियों में डिफॉल्टर अपने मोबाइल नंबर या व्हाट्सएप पर लोन रिकवरी एजेंट से संदेश प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही, वे सुबह 7:00 बजे से पहले और शाम 8:00 बजे के बाद और छुट्टियों के दिनों में किसी देनदार से संपर्क नहीं कर सकते।

5. ऋण वसूली एजेंट को नियुक्त करते समय बैंकों की क्या जिम्मेदारियां होती हैं?

बैंक के लिए यह अनिवार्य हो जाता है कि वह इन वसूली एजेंटों का विवरण उधारकर्ताओं को बताए। साथ ही, उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि ये एजेंट RBI के नियमों का पालन करें और उधारकर्ताओं को परेशान न करें।