2024 में आयकर रिटर्न ई-फाइल करने का सबसे तेज़ तरीका

जब आप सुनते हैं ई-फाइलिंग आयकरयह मूल रूप से एक सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से ऑनलाइन आयकर रिटर्न का दावा करने से संबंधित है। यह प्रक्रिया त्वरित है और आपके बजट की एक महत्वपूर्ण राशि बचाती है क्योंकि यह किसी भी पेशेवर के हस्तक्षेप के बिना किया जा सकता है। 

इस गाइड में, आप सीखेंगे कि सरल चरणों में ऑनलाइन आईटीआर कैसे दाखिल करें। 

आधिकारिक पोर्टल का उपयोग करके आयकर रिटर्न कैसे दाखिल करें?

सबसे पहले, अपनी आयकर देनदारियों का आकलन करने के लिए नवीनतम विनियमों का संदर्भ लें। फिर प्रत्येक तिमाही के लिए अलग-अलग उस वर्ष के लिए टीडीएस भुगतान की पुष्टि करने के लिए फॉर्म 26AS प्राप्त करें। अब, सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आता है।

आयकर विभाग द्वारा प्रकाशित सीमांकन के आधार पर, आपको एक विशिष्ट ITR फ़ॉर्म का चयन करना होगा। ऐसा करने के बाद, ई-फाइलिंग निष्पादित करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

स्टेप 1: आयकर ई-फाइलिंग की आधिकारिक वेबसाइट खोजें और लॉगिन पोर्टल तक पहुंचने के लिए संबंधित साइट पर क्लिक करें।

चरण दो: अपना 'यूजरनेम' प्रदान करके और 'जारी रखें' पर क्लिक करके 'लॉगिन' प्रक्रिया पूरी करें।

चरण 3: 'ई-फाइल' वाले टैब पर जाएं और ड्रॉपडाउन मेनू से 'आयकर रिटर्न फाइल करें' विकल्प चुनें।

चरण 4: अब, पोर्टल आपसे 'फाइलिंग का तरीका' और उसके बाद 'मूल्यांकन वर्ष' बताने के लिए कहेगा। कृपया ये विवरण निर्दिष्ट करें और 'जारी रखें' पर क्लिक करें। 

चरण 5: इस चरण में, आपको एक इकाई प्रकार का उल्लेख करना होगा। यह निम्नलिखित विकल्प हो सकते हैं - 'व्यक्तिगत', 'हिंदू अविभाजित परिवार', या 'अन्य'। एक विकल्प चुनें और 'जारी रखें' दबाएँ।

चरण 6: ITR का प्रकार चुनें। उदाहरण के लिए, यदि आपने व्यक्तिगत रूप से आगे बढ़ना है, तो आपको ITR 1 या ITR 4 चुनना होगा। इसी तरह, विकल्प ITR 2 व्यक्तियों और HUF दोनों पर लागू हो सकता है। 

चरण 7: यहां आपको आयकर रिटर्न दाखिल करने का कारण बताना होगा। इसके अतिरिक्त, एक अलर्ट बॉक्स आपको धारा 139(1) के 7वें प्रावधान के अनुसार छूट सीमा और कुछ नियमों के बारे में जानकारी देगा।

चरण 8: के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक के रूप में ई-फाइलिंग आयकरआपको उस बैंक खाते का विवरण देना होगा जहाँ आप राशि वापस पाना चाहते हैं। इस बीच, यदि कोई बैंक खाता पहले से ही जोड़ा गया है, तो आपको एक बार इसे पूर्व-अधिकृत करने के लिए कहा जाएगा। 

चरण 9: आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहाँ ज़्यादातर जानकारी पहले से ही भरी हुई होगी। विवरण को ध्यान से पढ़ें और अंतिम चरण पर आगे बढ़ने के लिए उसे सत्यापित करें।

चरण 10आवेदन की हार्ड कॉपी प्राप्त करें और उसे आयकर विभाग को भेजने की व्यवस्था करें। सत्यापन चरण शुरू करने के लिए यह एक अनिवार्य कदम है। इसलिए इसे किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहिए। 

क्रेडमुद्रा से लोन के लिए आवेदन करें

आयकर रिटर्न ई-फाइल करते समय कुछ सामान्य गलतियाँ क्या हैं?

ऑनलाइन आयकर रिटर्न दाखिल करते समय करदाता की ओर से कई गलतियाँ बार-बार देखी जाती हैं। इन गलतियों पर ध्यान दें ताकि आप उनसे सफलतापूर्वक बच सकें:

  • सही ITR फॉर्म का चयन न करना

ITR-1 वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए है जिनके पास एक या अधिक आय स्रोत हैं और जिनके पास 1 स्वामित्व वाली संपत्ति है। साथ ही, यह ITR प्रकार उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो सालाना 50 लाख रुपये तक कमाते हैं। इसी तरह, फ्रीलांसरों को ITR-4 और व्यवसायियों को ITR-3 चुनना चाहिए। वैध अनुरोध प्रस्तुत करने के लिए अपनी ITR श्रेणी जानना महत्वपूर्ण है।

  • वैध 26AS फॉर्म के साथ TDS विनिर्देशों का समर्थन न करना

ब्याज, वेतन और अन्य अचल संपत्तियों से प्राप्त आय से काटे गए करों को फॉर्म 26AS में दर्ज किया जाता है। इसलिए, आपको आईटी रिटर्न के लिए आवेदन करने से पहले इस दस्तावेज़ को सत्यापित करवाना चाहिए। 

  • सभी बैंक खातों की घोषणा न करना

संबंधित व्यक्ति के प्रत्येक बैंक खाते का उल्लेख करना होगा, सिवाय उन खातों के जो निष्क्रिय अवस्था में हैं। इन मानदंडों को पूरा न करने पर रिफंड जारी करते समय जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। 

तो, अब आपको इस बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी ई-फाइलिंग आयकर भारत में। इसलिए, आप इस ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं और इसे अपने साथियों के साथ साझा कर सकते हैं ताकि उन्हें सबसे आम गलतियों से बचने में मदद मिल सके जो उन्हें रिफंड रद्द करने की कीमत चुकानी पड़ सकती है। 

आयकर ई-फाइलिंग पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  • ई-फाइलिंग और नियमित रिटर्न फाइलिंग में क्या अंतर है?

दोनों प्रक्रियाओं में से, बाद वाली प्रक्रिया धीमी है, क्योंकि इसमें शामिल उप-प्रक्रियाएं मैनुअल हैं और इस प्रकार इसमें त्रुटियां होने की संभावनाएं होती हैं। 

  • आईटी फाइलिंग के लिए विलंब शुल्क क्या है?

अगर आपकी आय सालाना 5 लाख रुपये से ज़्यादा है, तो आपको ITR फाइल करने में देरी के लिए 5000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर आपकी आय 5 लाख रुपये से कम है, तो आपको देरी से फाइल करने के लिए 1000 रुपये का जुर्माना भरना होगा। 

  • फॉर्म 16A का क्या अर्थ है?

फॉर्म 16A नियोक्ता द्वारा स्रोत पर काटे गए कर का प्रमाण पत्र है। इसमें काटे गए कर का पूरा विवरण शामिल होता है। 

  • क्या एफडी पर ब्याज कर योग्य है?

हां, फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश से आपको जो लाभ मिलता है, वह पूरी तरह से कर योग्य है। अर्जित ब्याज को कुल वार्षिक आय में जोड़ा जाना चाहिए और इस प्रकार कर राशि की गणना लागू कर स्लैब विनियमों के अनुसार की जाएगी।

2024 में क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग करने के 7 उपयोगी टिप्स

आज भी बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना पसंद करते हैं। उन्हें अपने पास रखने से रोकने वाली यह झिझक आम तौर पर उस डर के कारण उत्पन्न होती है जो उन्हें इस बारे में सोचने पर मजबूर करती है कि अगर वे समय पर भुगतान करने से चूक गए तो क्या होगा।

हालाँकि, शायद ही कभी कोई क्रेडिट कार्ड का उचित उपयोग सीखने की कोशिश करता है। इसके परिणामस्वरूप, वित्तीय आपात स्थिति के समय कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। 

यहां, हम चर्चा करेंगे कि लेन-देन को आसान बनाने और वांछित जीवन शैली जीने के लिए क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग कैसे करें।

7 स्मार्ट हैक्स जिनका आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय अवश्य पालन करना चाहिए

क्रेडिट कार्ड लाभों का सर्वोत्तम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए कृपया इन युक्तियों का पालन करें:

  • एक असाधारण क्रेडिट स्कोर बनाने पर ध्यान दें

अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके मासिक बिल भुगतान और अन्य आवर्ती लेनदेन पूरा करने पर विचार करें। इसके बाद, अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए बकाया राशि का समय पर निपटान सुनिश्चित करें। यह आपको भविष्य में बेहतर क्रेडिट सुविधाओं के लिए पात्र बनाएगा। इसलिए, क्षणिक प्रस्तावों का लाभ उठाने के अलावा एक दोषरहित क्रेडिट इतिहास बनाने के लिए अपने बिलों को समय पर चुकाने की आदत विकसित करने का प्रयास करें।

  • अपने सभी खर्चों पर नज़र रखें

दिन-वार खर्चों की निगरानी करने से आपको अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान को प्राथमिकता देने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त, आप वित्तीय रूप से अधिक जागरूक हो जाएंगे और कैशबैक और पुरस्कारों से जुड़ी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए ही कार्ड का उपयोग सीमित कर देंगे।

क्रेडिट कार्ड के उपयोग के लिए पूर्व-निर्धारित बाधाएं बनाने से व्यक्तिगत वित्त संबंधी व्यवधानों की घटनाएं सीमित हो जाएंगी।

  • रिवार्ड पॉइंट्स के लिए जाएं

अपने क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग करने के लिए चल रहे ऑफ़र पर नज़र रखें। इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आप कुछ अतिरिक्त नकदी कमाने का कोई अवसर नहीं चूकेंगे। साथ ही, यह आपको किसी भी अनावश्यक क्रेडिट कार्ड लेनदेन को ट्रिगर न करने में मदद करेगा।

  • समय पर पुनर्भुगतान पर कायम रहें

जब तक आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, इस टिप का हर महीने पालन किया जाना चाहिए। इस अभ्यास में कोई भी चूक अनावश्यक ब्याज बोझ को आकर्षित करती है और आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।

इसके अलावा, जब आप समय पर भुगतान करने में विफल रहते हैं तो कुछलोन दाता विलंब शुल्क और वित्तपोषण शुल्क लगाते हैं। इसलिए, सलाह दी जाती है कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग समझदारी से करें और बाद मेंलोन प्राप्त करने में कठिनाइयों से बचने के लिए कभी भी भुगतान न छोड़ें।

  • क्रेडिट कार्ड विवरण का विश्लेषण करने की आदत विकसित करें

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर नज़र रखना और बिक्री के विभिन्न बिंदुओं पर बिलिंग इनपुट तैयार होने के तुरंत बाद उनका मिलान करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। परोक्ष रूप से यह आपके व्यक्तिगत वित्तीय निर्णयों में योगदान देता है।

इसके अलावा, आप कुछ बदलावों को भी देख सकते हैं जिन्हें पहले बताया जाना चाहिए था और इस प्रकार उन्हें संबंधित अधिकारियों को रिपोर्ट करना चाहिए। कुल मिलाकर, यह आपको लेन-देन पोस्ट करते समय किसी व्यापारी द्वारा की गई कुछ गलतियों के कारण अतिरिक्त लागत नहीं उठाने में मदद करता है।

  • बहुत सारे क्रेडिट कार्ड पर भरोसा न करें

विभिन्न क्रेडिट कार्ड अपने स्वयं के अनूठे ऑफ़र के साथ आते हैं। यह अक्सर हमें नए उपकरणों की ओर जाने के लिए प्रेरित करता है। लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि अधिक क्रेडिट कार्ड खाते अधिक परेशानी लाते हैं क्योंकि आप अपनी उधारी का हिसाब-किताब खो सकते हैं।

इसलिए, कई क्रेडिट कार्ड खातों का उपयोग करके खर्च न करना बेहतर है, खासकर जब आप क्रेडिट की दुनिया में नए हैं। जब आप इस टिप का पालन करते हैं, तो किसी भी परिस्थिति में आप अपनी क्षमता से अधिक उधार नहीं लेते हैं।

  • आकस्मिक निधि बनाए रखें

आपातकालीन निधि आपको महत्वपूर्णलोन बोझ का सहारा लिए बिना बड़े नकदी संकट से बचने की अनुमति देती है। इसलिए, एक आकस्मिक निधि बनाने का प्रयास करें जिसमें छह महीने के लिए आपकी बुनियादी जीविका आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन हो। इसके साथ ही, जब क्रेडिट कार्ड के उपयोग की बात आती है, तो कोशिश करें कि क्रेडिट उपयोग अनुपात 30% से अधिक न हो।

इन दो नियमों को बनाए रखने सेलोन दाता का विश्वास बनाने में मदद मिलेगी। परिणामस्वरूप, आप भविष्य में बेहतर क्रेडिट कार्ड ऑफ़र के लिए पात्र होंगे।

अब जब आप क्रेडिट कार्ड का बुद्धिमानी से उपयोग करने के बारे में जान गए हैं, तोलोन दाता का चयन करने से पहले उचित शोध करना सुनिश्चित करें। यह पुष्टि करने के लिए कि क्या उनकी पेशकश वास्तव में आपके हितों के अनुरूप है, इनाम प्रणालियों की तुलना करना हमेशा याद रखें। अंत में, अतिरिक्त वित्तीय बोझ से बचने के लिए अनावश्यक क्रेडिट खर्चों से बचें।

क्रेडमुद्रा से लोन के लिए आवेदन करें

क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या चीजें खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना स्मार्ट तरीका है?

हाँ, यदि आप बिलों का भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो कई पुरस्कारों का दावा किया जा सकता है। साथ ही, यह आपको एक ठोस क्रेडिट इतिहास बनाने और हर महीने ब्याज मुक्तलोन प्राप्त करने में मदद करता है।

2. क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके पैसे कमाने के विभिन्न तरीके क्या हैं?

सबसे पहले, आप नए पंजीकरणकर्ता के रूप में साइनअप बोनस प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद, आप कैशबैक और रिवार्ड पॉइंट प्राप्त करना जारी रख सकते हैं जिन्हें बाद में पैसे के लिए भुनाया जा सकता है। इसके अलावा, आप कुछ अतिरिक्त नकदी कमाने के लिए अपने साथियों को भी रेफर कर सकते हैं।

3. क्या मैं अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग हर चीज़ के लिए कर सकता हूँ?

हाँ, एक क्रेडिट कार्ड आपके दैनिक खर्चों को पूरा कर सकता है जब तक कि क्रेडिट सीमा का उल्लंघन न हो। हालाँकि, एक अच्छे अभ्यास के रूप में आपको सोच-समझकर क्रेडिट खरीदारी करने के लिए क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की निगरानी करनी चाहिए।

4. शुरुआती लोगों के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें?

शुरुआती लोगों को कम क्रेडिट उपयोग राशि पर टिके रहना चाहिए और हर महीने बकाया राशि का भुगतान करने के लिए ऑटोपे सेट करना चाहिए। साथ ही, उन्हें कुछ श्रेणियां भी परिभाषित करनी होंगी जिनके लिए वे कार्ड का उपयोग करेंगे।

डिजिटल लॉकर

विभिन्न पहलुओं से, हमें बार-बार आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज अपने साथ भौतिक विवरण में रखना आवश्यक है। किताबों के गम में बड़ा जोखिम शामिल होता है जिसके परिणामस्वरूप अपरिहार्य परेशानी होती है।

इस समस्या को खत्म करने के लिए कई लोगों ने अब इन दस्तावेजों की डिजिटल प्रतियों पर भरोसा करना शुरू कर दिया है। सौभाग्य से, भारत सरकार ने पहला कदम बढ़ाया है और डिजिलॉकर की शुरुआत डिजिटलीकरण की दिशा में क्रांति ला दी है। डिजिटल लॉकर.

हमारा सुझाव है कि आप इस किताब के बारे में और अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

डिज़िलॉकर क्या है?

डिजीलॉकर केंद्र सरकार द्वारा अधिकृत एक पहल जो क्लाउड-आधारित डिस्कवरी प्रबंधन के स्वामित्व वाले शेयर हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा प्रकाशित के अनुसार, कोई भी इस सुविधा के उपयोग के लिए अपने ई-दस्तावेज़ों की पुष्टि की पुष्टि कर सकता है।

इस अवैध प्रभावकारी सेवा के लिए आवश्यक रूप से आपका आधार नंबर सत्यापित करना आवश्यक है। एक बार जब आप अपने आधार-पंजीकृत फोन नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करते हैं, तो ऐप के उपयोग के लिए तैयारी हो जाती है।

डिजिलर के विभिन्न समानताओं का परिचय

डिजीलॉकर ऐप का पहली बार उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए इसके विभिन्न प्रस्तावों तक का ऑनलाइन उपयोग करना बहुत आसान होगा। इसके सरल सुपरमार्केट सुपरमार्केट में निम्नलिखित तत्व शामिल हैं:

1.  दस्तावेज़

यह आपके पोर्टफोलियो पर अद्वितीय क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करते समय दर्शाया गया है। यहां से आप सबसे पहले अपलोड किए गए सभी खुलासे खोलेंगे और ऐप के अन्य खंडों तक पहुंचेंगे।

2.  अपलोड किया गया दस्तावेज़

यह एक ऐसा खंड है जहां आपके अपलोड किए गए सभी दस्तावेज़ जीवन भर रहते हैं। आप जहां भी इन ई-प्रतिनिधियों को पेश करेंगे, प्राधिकरण उन्हें वैध मानेगा।

3.  साझा दस्तावेज़

यहां आप अपने कागजात का संदर्भ ले सकते हैं जिसमें आपके अन्य संसाधनों को भी शामिल किया जा सकता है। अतीत में साझा किए गए दस्तावेज़ों को ट्रैक करने में सहायता के लिए अलग-अलग लिंक दिखाए गए हैं।

4.  जारी किया गया लेख

यह मूल रूप से डिजीलॉकर के साथ साझेदारी करने वाले अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत सभी सरकार द्वारा जारी शेयरों को भर्ती का एक स्थान है।

5.  जारीकर्ता

यह एक और अलग सूची है जिसमें विभिन्न कलाकृतियों और विद्वानों के नाम प्रस्तुत किए गए हैं। आप सभी निवेशकों की गोपनीयता बनाए रख सकते हैं क्योंकि वे मूल धारक के रूप में जुड़े हुए हैं।

6.  क्रिया

डिजीलॉकर ऑटोमोबाइल का यह आखिरी हिस्सा आपके काम का सारांश देता है। किसी भी मित्र की पुष्टि के लिए आप हमेशा इस खंड से अपनी जांच करवा सकते हैं।

क्रेडमुद्रा से लोन के लिए आवेदन करें

मुख्य लाभ के लिए आप डिजीलॉकर ऐप का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

डिजीलॉकर ऐप के शौकीनों का पूरी तरह से उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

  • अपने मोबाइल वॉलिट ऐप में वर्चुअल और रियल स्टार्स ले जाने की आवश्यकता है, बिना भारत में कहीं भी यात्रा करने के लिए लॉगिन प्रक्रिया पूरी करें। इसलिए, यह 100% पेपरलेस होने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • छात्रों को फिर से अधिकारिक मंजूरी के साथ साझा किया जाना चाहिए, जिससे उनकी परेशानी और समग्र कार्य का दबाव कम हो जाएगा। नवीनीकृत सत्यापन प्रक्रियाएँ कई बार प्रमाणित हो सकती हैं जिनमें अब डिजीलॉकर का उपयोग करके पुष्टि की जा सकती है।
  • मूल मूल की अतिरिक्त फोटोकॉपी लेने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप ऐप के अंदर दिए गए लिंक पर क्लिक करके लंबी रूपरेखा प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आपने किसी एजेंसी में किसी विशिष्ट सरकारी दस्तावेज़ के लिए आवेदन किया है तो उसे कहीं भी एक साथ लाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है। डिजिलॉकर एक क्लाउड-आधारित सेवा है, इसलिए भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपकी योजनाओं को आसानी से डाउनलोड और अनुकूलित किया जा सकता है।

अंत में, अब आप डिजीलॉकर का उपयोग करके समाज के विभिन्न गरीबों पर काम करने में मदद कर सकते हैं। यह उन सभी मध्यस्थों को अप्रभावी रूप से हटा देता है जो पहले अनुचित लाभ प्रदान करने का वादा करके शामिल थे और इस बीच इस प्रक्रिया में कमीशन कमाया शामिल था। 

नई डिजीलॉकर डिग्री के लिए चरणबद्ध साइन-अप प्रक्रिया

नए रजिस्ट्रेशन रजिस्ट्रेशन के लिए साइनअप प्रक्रिया काफी सरल है। आपकी स्पष्ट समझ के लिए इसे नीचे दिया गया है:

स्टेप 1: डिजिलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट। अन्यथा, यदि आप इसे और अधिक सशक्त बनाना चाहते हैं, तो अपने व्यवसाय या क्रेडिट कार्ड के लिए मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने पर विचार करें।

चरण दो: 'साइन अप' बटन पर।

चरण 3: मैजिक गए अनुसार अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि आपके आधार कार्ड के लिए ये क्रेडेंशियल आवेदन समय पर दिए गए क्रेडेंशियल से मेल करें।

चरण 4: अपने डिजिलॉकर के लिए 6 अद्वितीय पिन चुनें। 'सबमिट' पर क्लिक करने से पहले इसे नोट कर लें।

चरण 5: आपके आधार पर पंजीकृत फोन नंबर पर भेजा गया ओटीपी प्रदान करें।

अंत में, 'सबमिट' पर क्लिक करें। इन पांच आसान खातों का पालन करके अब आप अधिकतम अपना डिजीलॉकर खाता खोल सकते हैं। यदि आप फ्यूचर में अपना लॉगिन क्रेडेंशियल भूल गए हैं तो आप पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके इसे हमेशा के लिए उपयोग कर सकते हैं।

डिजीलॉकर पर बार-बार पूछने वाले प्रश्न

1.  डिजिलॉकर के क्या फायदे हैं?

डिजीलॉकर ऑटोमोबाइल आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों तक की रेटिंग देता है। साथ ही, यह पूरी तरह से क्लाउड-आधारित है, यह आपको 1 जीबी तक का स्थान देता है ताकि आपको आंतरिक भंडारण के लिए किसी तरह की छूट न मिले।

2.  क्या डिजीलॉकर 100% सुरक्षित है?

हां, आपका डेटा व्हाट्सएप रहता है और ऐप भारत के केंद्र सरकार के तहत पंजीकृत है। इस प्रकार, डिजिलॉकर के ऐप प्लेयर सेबी द्वारा मान्यता प्राप्त प्रतिभाशाली का काम किया जाता है और कोई भी आपके स्वामित्व के बिना दस्तावेज़ तक नहीं पहुंच सकता है।

3.  डिजीलॉकर में पैसे कैसे लगते हैं?

आज तक इस ऐप के सभी फीचर्स के इस्तेमाल पर कोई पैसा खर्च नहीं होता है। यह एक क्लॉब्ड-आधारित निर्देशात्मक निर्देश है जो आपकी सभी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को निःशुल्क सुरक्षित रखता है।

4.  क्या डिजिलॉकर पद वैध हैं?

एनआरसी के नवीनतम मास्टर सरकुलर के अनुसार, अब सभी बैंक केवैसी आवेदन के लिए डिजिलॉकर स्वीकृत होंगे। इस संस्था का पालन-पोषण अन्य वित्तीय फर्मों द्वारा भी किया जाता है क्योंकि यह दस्तावेज़ समय-समय पर आसानी से योगदान देता है।