आधार कार्ड पर 3 लाख रुपये के लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

आधार कार्ड पर 3 लाख का लोन

क्या आप बिना किसी परेशानी के 3 लाख रुपये के पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं? क्या आप सोच रहे हैं कि क्या केवल न्यूनतम दस्तावेजों के साथ पर्सनल लोन प्राप्त करने का कोई मौका है? अगर हाँ, तो आधार लोन आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

व्यक्तिगत कर्ज़

व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करना पहले यह काम बहुत थकाऊ और समय लेने वाला होता था। आपको अपने काम के शेड्यूल से समझौता करना पड़ता था, बैंक जाना पड़ता था, सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ ले जाने पड़ते थे और फिर लोन के लिए आवेदन करना पड़ता था।

लेकिन शुक्र है कि अब यह बहुत आसान है। व्यक्तिगत लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अपने आधार कार्ड का उपयोग करके 24-48 घंटों में अपने बैंक खाते में लोन राशि प्राप्त करें। यह सब आप अपने घर बैठे, अपने स्मार्टफोन के माध्यम से कर सकते हैं।

इस ब्लॉग में, हम आधार लोन , उनके लाभ और आधार कार्ड पर 3 लाख रुपये के व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करने का सबसे अच्छा तरीका पर चर्चा करेंगे।

आधार कार्ड लोन क्या है?

आधार कार्ड loan is a type of personal loan that lenders approve primarily with a single document: Aadhaar card. Before approving loans, lenders must complete the KYC process to verify the authenticity of borrowers. If it was before, borrowers need to submit multiple documents to the lenders for KYC verification.

लेकिन अब, आधार कार्ड पहचान और पते के प्रमाण के रूप में काम करता है, साथ ही इसमें उम्र, फ़ोन नंबर और बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल जैसे अन्य विवरण भी होते हैं। ऋणदाता आपके आधार कार्ड के साथ केवाईसी सत्यापन को जल्दी से पूरा कर सकते हैं।

इससे लोन स्वीकृति की पूरी प्रक्रिया ऋणदाताओं और उधारकर्ताओं दोनों के लिए सरल, सुविधाजनक और परेशानी मुक्त हो जाती है। सबसे अच्छी बात? आप दोनों के लिए आवेदन कर सकते हैं छोटे नकद ऋण और आधार कार्ड पर बड़ी राशि का ऋण।

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड पर 10000 का लोन कैसे प्राप्त करें?

आधार कार्ड पर 3 लाख रुपये के लोन के लिए आवेदन करने के लाभ

क्या आप सोच रहे हैं कि आधार लोन उधारकर्ताओं के बीच इतना लोकप्रिय क्यों है? इसके लाभों पर एक नज़र डालें।

1. न्यूनतम दस्तावेज

अब आपको पर्सनल लोन लेने के लिए कई सारे दस्तावेज़ साथ रखने की ज़रूरत नहीं है। आधार लोन के लिए आपको केवल अपने आधार कार्ड की ज़रूरत होगी और कुछ लोनदाता आपसे आपका पैन कार्ड भी मांग सकते हैं।

2. त्वरित सत्यापन और संवितरण

लोनदाता आपके आधार कार्ड के साथ केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं क्योंकि यह आयु, पहचान, पता और फोन नंबर जैसी सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करता है।

इससे सत्यापन प्रक्रिया कुशल हो जाती है और लोनदाता जल्दी से राशि वितरित कर सकते हैं। क्रेडमुड्रा जैसे ऑनलाइन लोन बाज़ार उधारकर्ताओं को समय पर वित्तीय आपात स्थितियों से निपटने में मदद करने के लिए “उसी दिन”लोन वितरण की पेशकश करते हैं।

3. जमानत-मुक्त

आधार कार्ड पर व्यक्तिगत लोन आधार ऋण बिना किसी जमानत के उपलब्ध हैं, जिसका अर्थ है कि आपको अपनी संपत्ति को जमानत या सुरक्षा के रूप में गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, लोनदाता आपकी ऋण योग्यता का आकलन करने और आधार लोन स्वीकृत करने के लिए आय, क्रेडिट स्कोर और डीटीआई अनुपात की पुष्टि करते हैं।

4. प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें

क्या आपके पास स्थिर आय है और आपका क्रेडिट स्कोर 700 से अधिक है? आप 10.73% जितनी कम ब्याज दरों पर आधार लोन प्राप्त कर सकते हैं। तब भी जब आपका विश्वस्तता की परख यदि यह खराब है, तो लोनदाता आपकी वर्तमान आय और क्रेडिट इतिहास के आधार पर लचीली ब्याज दरों के साथ आधार लोन स्वीकृत करते हैं।

5. लचीला पुनर्भुगतान कार्यकाल

क्या आप इस बात से चिंतित हैं कि क्या आप अपनी जेब के हिसाब से लचीली EMI के साथ लोन की राशि चुका पाएंगे? ऑनलाइन लोनदाता आपको लचीली पुनर्भुगतान अवधि प्रदान करते हैं, जिससे आप मासिक किस्तों और लोन अवधि पर निर्णय ले सकते हैं।

6. डिजिटल प्रक्रिया

एक पूर्ण डिजिटल आवेदन प्रक्रिया चुनें और अपने घर बैठे आराम से लोन प्राप्त करें। लंबी कागजी कार्रवाई से छुटकारा पाएं और पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए अपने दस्तावेजों और हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी जमा करें।

यह भी पढ़ें:  आधार कार्ड पर ₹1000 लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

पात्रता मापदंड के लिए आधार कार्ड पर 3 लाख का लोन

निम्नलिखित मानदंडों का उपयोग करके पुष्टि करें कि आप पात्र हैं।

  • आयु: 18-60 वर्ष
  • नागरिकता: भारतीय
  • रोज़गार: स्व-नियोजित या वेतनभोगी व्यक्ति
  • कार्य अनुभव: दो वर्ष से अधिक का अनुभव
  • आय: Lenders expect a minimum salary of Rs.15000
  • विश्वस्तता की परख: 700 से ऊपर

आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड पर 3 लाख का लोन

इस आधार लोन के लिए केवल न्यूनतम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

  • पहचान प्रमाण: आधार कार्ड या पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र: आधार कार्ड, बिजली बिल या ड्राइविंग लाइसेंस
  • आय प्रमाण: पिछले छह महीनों के बैंक स्टेटमेंट, वेतन पर्चियां और कर रिपोर्ट

ब्याज दर आधार कार्ड पर 3 लाख का लोन

अलग-अलग लोनदाताओं के अनुसार ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं और यह आपकी आय, क्रेडिट स्कोर, लोन-से-आय अनुपात और रोजगार इतिहास पर भी निर्भर करती है। नीचे दी गई छवि देखें कि विभिन्न लोनदाता किस तरह से प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें प्रदान करते हैं।

लोन देने वाली संस्थाएंलागू ब्याज दर
mPOKKET0%-48.0% प्रति वर्ष
मनीटैप1.08% प्रति माह से आगे
कैश2.50% प्रति माह
ऐक्सिस बैंक10.49%-22.0% प्रति वर्ष
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक10.49%-36.0% प्रति वर्ष
एचडीएफसी बैंक10.50%-24.0% प्रति वर्ष
आईसीआईसीआई बैंक10.75%- 19.0% प्रति वर्ष
बजाज फाइनेंस10.99% प्रति वर्ष
कोटक महिंद्रा बैंक11.0%-39.0% प्रति वर्ष

यह भी पढ़ें: बिना दस्तावेजों के 3 लाख रुपये का लोन कैसे प्राप्त करें?

आधार कार्ड पर 3 लाख के पर्सनल लोन के लिए EMI की गणना करें

इस 3 लाख के लोन की ईएमआई की गणना करने के लिए इस गणितीय अभिव्यक्ति का उपयोग करें।

ईएमआई = [पी x आर x (1+आर)^एन]/[(1+आर)^एन-1]

पी - मूल धन
आर - ब्याज की दर
एन - वर्षों या महीनों की संख्या

मान लीजिए कि आप 36 महीने के लिए 12% की ब्याज दर पर 3 लाख रुपये की राशि के लिए आवेदन करते हैं।

ईएमआई = {300000×12×(1+12)^36}/{(1+12)^35}

गणना पूरी करने के लिए कैलकुलेटर का उपयोग करें। या फिर, क्रेडमुड्रा का निःशुल्क EMI कैलकुलेटर.

3 लाख EMI का पर्सनल लोन: अवधि 1-5 वर्ष

12% की ब्याज दर पर 3 लाख के इस आधार लोन की EMI पर एक नज़र डालें।

उधार की राशि ब्याज दरकार्यकालईएमआई
3,00,000/-12%1 27,083/-
3,00,000/-12%214,350/-
3,00,000/-12%310,125/-
3,00,000/-12%48,027/-
3,00,000/-12%56,780/-

आधार कार्ड पर 3 लाख का लोन कहां से मिलेगा?

आप अपने बैंक में जाकर आधार कार्ड पर 3 लाख के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन लेंडिंग मार्केटप्लेस से पैसे उधार लेना चाहते हैं, तो यहाँ चरण-दर-चरण प्रक्रिया बताई गई है।

  • लोन दाता पर शोध करें: आवेदन करने से पहले, पुष्टि करें कि लोन दाता विश्वसनीय है ताकि घोटाले और धोखाधड़ी गतिविधियों से बचा जा सके। लोन दाताओं की तलाश करें और उनकी रेटिंग, समीक्षा, सुरक्षा प्रोटोकॉल और डेटा गोपनीयता मानकों की जांच करें
  • उनकी पात्रता मानदंड की जाँच करें: क्या आप विश्वसनीय लोन दाताओं की सूची के साथ तैयार हैं? उनकी पात्रता मानदंड की जाँच करें और पुष्टि करें कि आप लोन के लिए आवेदन करने के योग्य हैं
  • अन्य विवरण देखें: विभिन्न लोन दाताओं की ब्याज दरों, पुनर्भुगतान अवधि, EMI और संवितरण समय की तुलना करें। इसके आधार पर, 3 लाख के लोन के लिए आवेदन करने के लिए अपनी वित्तीय स्थिति के अनुकूल लोन दाता को अंतिम रूप दें। यदि अकेले ऋणदाता चुनना कठिन लगता है, तो इसका उपयोग करें क्रेडमुड्रा का मैचमेकर आपके लिए सबसे अच्छा लोन दाता चुनने के लिए। क्रेडमूड्रा भारी काम को संभालता है और आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने देता है। यह आपकी अपेक्षाओं के आधार पर आपके लिए सबसे अच्छा लोन दाता चुनता है और पूरी ऋण स्वीकृति प्रक्रिया को सहज और सुविधाजनक बनाता है
  • लोन के लिए आवेदन करें:लोन दाता की वेबसाइट पर जाएँ और अपनी आयु, आय, आधार और पैन कार्ड नंबर, तथा रोजगार का पता जैसी जानकारी सबमिट करें। लोन दाता आपके आवेदन को सत्यापित करेंगे और लोन राशि तथा अवधि को अंतिम रूप देंगे। 24 घंटे में अपने बैंक खाते में लोन राशि प्राप्त करें

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड पर 2 लाख रुपये का पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

आधार कार्ड पर 3 लाख रुपये के लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

Here’s how the step-by-step application process looks like when you apply for a 3 lakh personal loan on aadhaar card .

1. अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें: क्रेडमूद्रा की वेबसाइट पर जाएं और अपना मोबाइल नंबर डालें। आपको एक OTP मिलेगा, प्रक्रिया शुरू करने के लिए पासवर्ड डालें।

2. अपना विवरण प्रस्तुत करें: अपनी आयु, आवासीय पता, वेतन, कार्य पता, पैन कार्ड नंबर और आधार नंबर जैसे विवरण भरें।

3.लाख लोन के लिए आवेदन करें: एक बार जब आप अपना व्यक्तिगत विवरण प्रस्तुत कर दें, तो लोन राशि और पुनर्भुगतान अवधि चुनें।

4. लोनदाता से जुड़ें: क्रेडमुड्रा आपको सर्वश्रेष्ठ लोनदाता से जोड़ेगा जो आपके लोन को स्वीकृत करने की उच्चतम संभावना दर्शाता है।

5. सत्यापन और लोन वितरण: आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक स्टेटमेंट जैसे दस्तावेजों की स्कैन की गई कॉपी जमा करें। लोनदाता आपके आवेदन को सत्यापित करेगा, 3 मिनट से भी कम समय में लोन स्वीकृत करेगा और 24 घंटे में राशि वितरित करेगा।

क्रेडमुड्रा की लोन स्वीकृति प्रक्रिया सहज और कुशल है, जो उधारकर्ताओं को 24 घंटे के भीतर किसी भी वित्तीय आपात स्थिति से निपटने में मदद करती है।

Conclusion:

बैंकों में जाने और व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करने में असुविधाओं का सामना करने की पारंपरिक पद्धति को त्यागें।

क्रेडमुड्रा के साथ, ऑनलाइन आवेदन करें, कागजी कार्रवाई से छुटकारा पाएं, और अपने घर बैठे आराम से लोन राशि प्राप्त करें।

हम आपके ऋण के उद्देश्य और अपेक्षाओं के आधार पर आपको सर्वश्रेष्ठ लोनदाता से मिलाएंगे। किफायती ब्याज दरों, न्यूनतम दस्तावेज़ों और अंतिम उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं जैसे अतिरिक्त लाभों के साथ 3 मिनट से भी कम समय में स्वीकृति प्राप्त करें।

क्रेडमुड्रा पर साइन अप करें और समय पर वित्तीय आपातकाल का समाधान किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड पर 50,000 रुपये के लोन के लिए आवेदन करें

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. यदि मैं क्रेडमुद्रा का उपयोग करके आवेदन करता हूं तो मुझे 3 लाख रुपये की लोन राशि कब प्राप्त होगी?

अपना आवेदन जमा करें और क्रेडमूड्रा आपको एक उपयुक्त लोनदाता से मिलाएगा। लोनदाता आपके आवेदन को सत्यापित करेगा और 3 मिनट से भी कम समय में ऋण स्वीकृत करेगा। आपको 24 घंटे के भीतर लोन राशि प्राप्त होगी।

2. क्या मैं केवल अपने आधार लोन का उपयोग करके व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन कर सकता हूं?

हां, आप केवल अपने आधार कार्ड का उपयोग करके व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपको पिछले 6 महीनों के वेतन पर्ची और बैंक स्टेटमेंट जमा करने होंगे।

3. आधार कार्ड पर 3 लाख रुपये के पर्सनल लोन की ब्याज दर क्या है?

विभिन्न लोनदाताओं की औसत ब्याज दरें 12.5% से 24% तक होती हैं।

4. क्या मुझे क्रेडिट स्कोर के बिना पर्सनल लोन मिल सकता है?

अच्छा क्रेडिट स्कोरई, शायद लगभग 700, आवश्यक है। केवल कुछ ऑनलाइन लोनदाता कम क्रेडिट स्कोर वाले लोन को मंजूरी देते हैं।

5. 3 लाख रुपये के पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने हेतु कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

आपको केवल अपने आधार कार्ड की आवश्यकता है और यह पहचान और पते के प्रमाण के रूप में काम आता है। इसके अतिरिक्त, आपको पते का प्रमाण और पिछले महीनों के बैंक स्टेटमेंट जमा करने होंगे।

अभी अप्लाई करें
4 1 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

बिना दस्तावेजों के आसानी से लोन कैसे प्राप्त करें?

क्या आप कभी ऐसी स्थिति में आये हैं, जहां आपको तत्काल ऋण की आवश्यकता है, लेकिन ढेर सारे दस्तावेज इकट्ठा करने के विचार से भयभीत हैं?

जुलाई में भारत के बाहर घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान

मानसून की हल्की-हल्की बारिश भारतीय गर्मी की तपिश से एक सुखद बदलाव हो सकती है। लेकिन ईमानदारी से कहें तो यह...

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें