2024 में क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग करने के 7 उपयोगी टिप्स

क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग कैसे करें

आज भी बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना पसंद करते हैं। उन्हें अपने पास रखने से रोकने वाली यह झिझक आम तौर पर उस डर के कारण उत्पन्न होती है जो उन्हें इस बारे में सोचने पर मजबूर करती है कि अगर वे समय पर भुगतान करने से चूक गए तो क्या होगा।

हालाँकि, शायद ही कभी कोई क्रेडिट कार्ड का उचित उपयोग सीखने की कोशिश करता है। इसके परिणामस्वरूप, वित्तीय आपात स्थिति के समय कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। 

यहां, हम चर्चा करेंगे कि लेन-देन को आसान बनाने और वांछित जीवन शैली जीने के लिए क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग कैसे करें।

7 स्मार्ट हैक्स जिनका आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय अवश्य पालन करना चाहिए

क्रेडिट कार्ड लाभों का सर्वोत्तम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए कृपया इन युक्तियों का पालन करें:

  • एक असाधारण क्रेडिट स्कोर बनाने पर ध्यान दें

अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके मासिक बिल भुगतान और अन्य आवर्ती लेनदेन पूरा करने पर विचार करें। इसके बाद, अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए बकाया राशि का समय पर निपटान सुनिश्चित करें। यह आपको भविष्य में बेहतर क्रेडिट सुविधाओं के लिए पात्र बनाएगा। इसलिए, क्षणिक प्रस्तावों का लाभ उठाने के अलावा एक दोषरहित क्रेडिट इतिहास बनाने के लिए अपने बिलों को समय पर चुकाने की आदत विकसित करने का प्रयास करें।

  • अपने सभी खर्चों पर नज़र रखें

दिन-वार खर्चों की निगरानी करने से आपको अपने क्रेडिट कार्ड भुगतान को प्राथमिकता देने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त, आप वित्तीय रूप से अधिक जागरूक हो जाएंगे और कैशबैक और पुरस्कारों से जुड़ी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए ही कार्ड का उपयोग सीमित कर देंगे।

क्रेडिट कार्ड के उपयोग के लिए पूर्व-निर्धारित बाधाएं बनाने से व्यक्तिगत वित्त संबंधी व्यवधानों की घटनाएं सीमित हो जाएंगी।

  • रिवार्ड पॉइंट्स के लिए जाएं

अपने क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग करने के लिए चल रहे ऑफ़र पर नज़र रखें। इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आप कुछ अतिरिक्त नकदी कमाने का कोई अवसर नहीं चूकेंगे। साथ ही, यह आपको किसी भी अनावश्यक क्रेडिट कार्ड लेनदेन को ट्रिगर न करने में मदद करेगा।

  • समय पर पुनर्भुगतान पर कायम रहें

जब तक आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, इस टिप का हर महीने पालन किया जाना चाहिए। इस अभ्यास में कोई भी चूक अनावश्यक ब्याज बोझ को आकर्षित करती है और आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।

इसके अलावा, जब आप समय पर भुगतान करने में विफल रहते हैं तो कुछलोन दाता विलंब शुल्क और वित्तपोषण शुल्क लगाते हैं। इसलिए, सलाह दी जाती है कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग समझदारी से करें और बाद मेंलोन प्राप्त करने में कठिनाइयों से बचने के लिए कभी भी भुगतान न छोड़ें।

  • क्रेडिट कार्ड विवरण का विश्लेषण करने की आदत विकसित करें

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर नज़र रखना और बिक्री के विभिन्न बिंदुओं पर बिलिंग इनपुट तैयार होने के तुरंत बाद उनका मिलान करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। परोक्ष रूप से यह आपके व्यक्तिगत वित्तीय निर्णयों में योगदान देता है।

इसके अलावा, आप कुछ बदलावों को भी देख सकते हैं जिन्हें पहले बताया जाना चाहिए था और इस प्रकार उन्हें संबंधित अधिकारियों को रिपोर्ट करना चाहिए। कुल मिलाकर, यह आपको लेन-देन पोस्ट करते समय किसी व्यापारी द्वारा की गई कुछ गलतियों के कारण अतिरिक्त लागत नहीं उठाने में मदद करता है।

  • बहुत सारे क्रेडिट कार्ड पर भरोसा न करें

विभिन्न क्रेडिट कार्ड अपने स्वयं के अनूठे ऑफ़र के साथ आते हैं। यह अक्सर हमें नए उपकरणों की ओर जाने के लिए प्रेरित करता है। लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि अधिक क्रेडिट कार्ड खाते अधिक परेशानी लाते हैं क्योंकि आप अपनी उधारी का हिसाब-किताब खो सकते हैं।

इसलिए, कई क्रेडिट कार्ड खातों का उपयोग करके खर्च न करना बेहतर है, खासकर जब आप क्रेडिट की दुनिया में नए हैं। जब आप इस टिप का पालन करते हैं, तो किसी भी परिस्थिति में आप अपनी क्षमता से अधिक उधार नहीं लेते हैं।

  • आकस्मिक निधि बनाए रखें

आपातकालीन निधि आपको महत्वपूर्णलोन बोझ का सहारा लिए बिना बड़े नकदी संकट से बचने की अनुमति देती है। इसलिए, एक आकस्मिक निधि बनाने का प्रयास करें जिसमें छह महीने के लिए आपकी बुनियादी जीविका आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन हो। इसके साथ ही, जब क्रेडिट कार्ड के उपयोग की बात आती है, तो कोशिश करें कि क्रेडिट उपयोग अनुपात 30% से अधिक न हो।

इन दो नियमों को बनाए रखने सेलोन दाता का विश्वास बनाने में मदद मिलेगी। परिणामस्वरूप, आप भविष्य में बेहतर क्रेडिट कार्ड ऑफ़र के लिए पात्र होंगे।

अब जब आप क्रेडिट कार्ड का बुद्धिमानी से उपयोग करने के बारे में जान गए हैं, तोलोन दाता का चयन करने से पहले उचित शोध करना सुनिश्चित करें। यह पुष्टि करने के लिए कि क्या उनकी पेशकश वास्तव में आपके हितों के अनुरूप है, इनाम प्रणालियों की तुलना करना हमेशा याद रखें। अंत में, अतिरिक्त वित्तीय बोझ से बचने के लिए अनावश्यक क्रेडिट खर्चों से बचें।

क्रेडमुद्रा से लोन के लिए आवेदन करें

क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या चीजें खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना स्मार्ट तरीका है?

हाँ, यदि आप बिलों का भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो कई पुरस्कारों का दावा किया जा सकता है। साथ ही, यह आपको एक ठोस क्रेडिट इतिहास बनाने और हर महीने ब्याज मुक्तलोन प्राप्त करने में मदद करता है।

2. क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके पैसे कमाने के विभिन्न तरीके क्या हैं?

सबसे पहले, आप नए पंजीकरणकर्ता के रूप में साइनअप बोनस प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद, आप कैशबैक और रिवार्ड पॉइंट प्राप्त करना जारी रख सकते हैं जिन्हें बाद में पैसे के लिए भुनाया जा सकता है। इसके अलावा, आप कुछ अतिरिक्त नकदी कमाने के लिए अपने साथियों को भी रेफर कर सकते हैं।

3. क्या मैं अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग हर चीज़ के लिए कर सकता हूँ?

हाँ, एक क्रेडिट कार्ड आपके दैनिक खर्चों को पूरा कर सकता है जब तक कि क्रेडिट सीमा का उल्लंघन न हो। हालाँकि, एक अच्छे अभ्यास के रूप में आपको सोच-समझकर क्रेडिट खरीदारी करने के लिए क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की निगरानी करनी चाहिए।

4. शुरुआती लोगों के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें?

शुरुआती लोगों को कम क्रेडिट उपयोग राशि पर टिके रहना चाहिए और हर महीने बकाया राशि का भुगतान करने के लिए ऑटोपे सेट करना चाहिए। साथ ही, उन्हें कुछ श्रेणियां भी परिभाषित करनी होंगी जिनके लिए वे कार्ड का उपयोग करेंगे।

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

मुझे तत्काल ₹5000 रुपए का लोन चाहिए

कल्पना कीजिए कि एक दिन आपका फोन बिना किसी चेतावनी के काम करना बंद कर दे और आपके पास रिचार्ज करवाने के अलावा कोई विकल्प न बचे...

मुझे तत्काल 2 लाख रुपए का लोन चाहिए

आपके फ़ोन पर एक नोटिफ़िकेशन आता है - एक कार की मरम्मत का बिल जो एक छोटे अंतरिक्ष यान की कीमत से भी ज़्यादा हो सकता है। या,…

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें