भारत में 1 लाख से कम के 23+ बिज़नेस आइडिया (2024)

1 लाख से कम के बिज़नेस आइडिया

भारत में उद्यमिता की भावना प्रचंड रूप से प्रज्वलित हो रही है! युवा और महत्वाकांक्षी आबादी के साथ, व्यवसाय शुरू करने में रुचि बढ़ रही है, खासकर ऐसे व्यवसाय जिनमें कम शुरुआती निवेश की आवश्यकता होती है। अगर आप खुद का मालिक बनना चाहते हैं और अपना खुद का उद्यम चलाने की सुविधा का आनंद लेना चाहते हैं, तो यह ब्लॉग आपके लिए है! यहाँ, हम 25 रोमांचक व्यावसायिक विचारों का पता लगाएँगे जिन्हें भारत में 1 लाख (₹1,00,000) से कम के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। लेकिन विचारों को देखने से पहले, आइए कुछ प्रमुख कारकों को समझें जिन्हें आपको अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले विचार करना चाहिए।

1 लाख से कम में व्यवसाय शुरू करने से पहले विचार करने योग्य 5 कारक:

व्यवसाय शुरू करने से पहले, 2024 में अपने व्यवसाय में सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए इन प्रमुख कारकों पर विचार करें:

1. बाजार अनुसंधान: बाजार के रुझान, उपभोक्ता की ज़रूरतों और प्रतिस्पर्धा को समझने के लिए गहन शोध करें। उभरते क्षेत्रों और अपनी क्षमताओं से मेल खाने वाली अधूरी ज़रूरतों की पहचान करें।

2. व्यवहार्यता विश्लेषण: व्यावहारिकता का आकलन करें आपका व्यवसाय विचारनिवेश की ज़रूरतों, संसाधनों, मापनीयता और बाज़ार की प्रतिस्पर्धा पर विचार करें। उद्यम की संभावनाओं का मूल्यांकन करने के लिए SWOT विश्लेषण (ताकत, कमज़ोरी, अवसर और ख़तरे) का उपयोग करें।

3. लक्षित दर्शक: अपने लक्षित बाजार को परिभाषित करें और उनकी प्राथमिकताओं और चुनौतियों को समझें। अपनी पेशकशों को उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार ढालें, अपने उत्पाद या सेवा को बेहतर बनाने के लिए फीडबैक इकट्ठा करें।

4. चपलता: बाजार में होने वाले बदलावों और उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं के अनुसार लचीले और अनुकूलनशील बने रहें। प्रासंगिक और प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए अपनी रणनीति को समायोजित करने के लिए तैयार रहें।

5. जारी विकास: अपने ज्ञान और नेटवर्क को लगातार बढ़ाते रहें। उद्योग जगत के कार्यक्रमों में भाग लें और रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं से अवगत रहते हुए अंतर्दृष्टि और सहयोग के लिए साथियों से जुड़ें।

यह भी पढ़ें: 10 लाख का बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें?

तत्काल व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करें

भारत में 2024 में 1 लाख से कम के 25 बिज़नेस आइडिया

घर और सजावट व्यवसाय विचार

1. हस्तनिर्मित मोमबत्तियाँ: हस्तनिर्मित मोमबत्ती व्यवसाय शुरू करने में प्राकृतिक मोम, सुगंध के लिए आवश्यक तेल और रंग के लिए विभिन्न रंगों जैसी सामग्रियों से मोमबत्तियाँ बनाना शामिल है। इस प्रक्रिया में मोम को पिघलाना, सुगंध और रंग शामिल करना और उन्हें सांचों में सेट करना शामिल है। इन मोमबत्तियों की मांग उनके सौंदर्य अपील और वैयक्तिकरण विकल्पों के लिए की जाती है, जो उपहार और घर की सजावट के लिए आदर्श हैं। मार्केटिंग प्रयास ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, स्थानीय बुटीक और शिल्प मेलों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जो मोमबत्तियों के अद्वितीय गुणों और हस्तनिर्मित प्रकृति पर जोर देते हैं।

2. अगरबत्ती: अगरबत्ती बनाने में बांस की छड़ियों पर जड़ी-बूटियाँ, रेजिन और आवश्यक तेल जैसी प्राकृतिक सामग्री को मिलाना शामिल है। यह व्यवसाय उन व्यक्तियों की ज़रूरतों को पूरा करता है जो अपने घर के माहौल या आध्यात्मिक प्रथाओं को बेहतर बनाना चाहते हैं। सफलता की कुंजी विभिन्न प्रकार की सुगंधों का निर्माण करना है जो अलग-अलग पसंदों को आकर्षित करती हैं और ताज़गी बनाए रखने के लिए उन्हें प्रभावी ढंग से पैक करना है। बिक्री चैनलों में आध्यात्मिक दुकानें, ऑनलाइन बाज़ार और वेलनेस सेंटर शामिल हो सकते हैं।

3. जूट बैग: जूट बैग निर्माण टिकाऊ, बायोडिग्रेडेबल जूट फाइबर से पर्यावरण के अनुकूल बैग बनाने पर केंद्रित है। इन बैगों को शॉपिंग, फैशन और स्टोरेज सहित कई उपयोगों के लिए स्टाइल किया जा सकता है, और ये पर्यावरण के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं को आकर्षित करते हैं। व्यवसाय के लिए न्यूनतम सेटअप की आवश्यकता होती है लेकिन डिज़ाइन और कार्यक्षमता के लिए अच्छी नज़र होनी चाहिए। इको-स्टोर, ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म और स्थानीय बाज़ारों के ज़रिए इन बैगों का विपणन टिकाऊ उत्पादों की बढ़ती मांग का फ़ायदा उठा सकता है।

4. जैविक साबुन: ऑर्गेनिक साबुन बनाने में पौधों के तेल, मक्खन और वनस्पति अर्क जैसे प्राकृतिक तत्वों का उपयोग करना शामिल है। यह व्यवसाय रसायन मुक्त और त्वचा के अनुकूल उत्पादों में रुचि रखने वाले उपभोक्ताओं को आकर्षित करता है। कोल्ड प्रोसेस या मेल्ट एंड पोर सोप मेकिंग जैसी तकनीकों का उपयोग विभिन्न बनावट और गुणों वाले बार बनाने के लिए किया जा सकता है। ऑर्गेनिक हेल्थ स्टोर, ऑनलाइन या क्राफ्ट फेयर के माध्यम से इन साबुनों का विपणन प्रीमियम, प्राकृतिक स्किनकेयर की तलाश करने वाले ग्राहकों को लक्षित कर सकता है।

5. अपसाइकल फर्नीचर: फर्नीचर को अपसाइकिल करने में पुराने या बेकार हो चुके फर्नीचर को स्टाइलिश, उपयोगी टुकड़ों में बदलना शामिल है। इसके लिए अवांछित वस्तुओं को मनचाही होम डेकोर में बदलने के लिए बहाली और रचनात्मक डिजाइन में कौशल की आवश्यकता होती है। बिक्री बिंदुओं में प्रत्येक टुकड़े की विशिष्टता और अपसाइकिलिंग के पर्यावरणीय लाभ शामिल हैं। सोशल मीडिया, स्थानीय इंटीरियर डिज़ाइन की दुकानों और पिस्सू बाजारों के माध्यम से मार्केटिंग, एक-एक तरह के फर्नीचर की तलाश करने वाले ग्राहकों को आकर्षित कर सकती है।

खाद्य एवं पेय पदार्थ व्यवसाय विचार

6. अचार: अचार बनाने और बेचने में मसालों के साथ नमकीन पानी या सिरके में फलों और सब्जियों को संरक्षित करना शामिल है। यह व्यवसाय विभिन्न प्रकार के पारंपरिक और अभिनव स्वादों की पेशकश करके क्षेत्रीय प्राथमिकताओं का लाभ उठा सकता है। मुख्य बात स्वाद और स्वच्छता पर ध्यान देते हुए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादन को बनाए रखना है। अचार को स्थानीय किराना स्टोर, ऑनलाइन खाद्य प्लेटफ़ॉर्म और क्षेत्रीय बाज़ारों के माध्यम से बेचा जा सकता है, जो प्रामाणिक, घर के बने स्वाद की तलाश करने वाले ग्राहकों को आकर्षित करता है।

7. बेकरी उत्पाद: एक छोटा बेकरी व्यवसाय ब्रेड, कुकीज़ और केक जैसे ताजा, घर के बने बेक्ड सामान बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है। सफलता सामग्री की गुणवत्ता और उत्पादों की विशिष्टता पर निर्भर करती है। स्थानीय कैफे, किसानों के बाजार और ऑनलाइन ऑर्डर प्रभावी बिक्री चैनल हैं। घटनाओं और विशेष अवसरों के लिए कस्टम बेकिंग सेवाएं प्रदान करना भी एक वफादार ग्राहक आधार को आकर्षित कर सकता है।

8. आइसक्रीम कोन: आइसक्रीम कोन बनाने में आटे से कोन बनाना शामिल है जिसे फिर आइसक्रीम के लिए कुरकुरे, मीठे होल्डर में पकाया जाता है। इस व्यवसाय को स्थानीय आइसक्रीम की दुकानों से जोड़ा जा सकता है या सामुदायिक कार्यक्रमों और मेलों में बेचा जा सकता है। स्वाद और कोन के प्रकारों में नवाचार प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त प्रदान कर सकते हैं।

9. मसाला मिश्रण और मिश्रण: इस व्यवसाय में विभिन्न व्यंजन पकाने के लिए मसालों के अनूठे मिश्रण बनाना शामिल है। सफलता विशिष्ट, स्वादिष्ट संयोजन विकसित करने की क्षमता पर निर्भर करती है जो विविध पाक परंपराओं को पूरा करती है। पैकेजिंग और ब्रांडिंग किराने की दुकानों या ऑनलाइन बाज़ारों में अलग दिखने के लिए महत्वपूर्ण हैं जहाँ स्वादिष्ट व्यंजन बनाने वाले और उत्साही लोग गुणवत्ता वाले मसालों की तलाश करते हैं।

10. घर पर बने चॉकलेट/मिठाई: लग्जरी चॉकलेट या डेसर्ट में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री और जटिल तकनीकों का उपयोग करके असाधारण व्यंजन तैयार करना शामिल है। ये उत्पाद विशेष अवसरों के लिए एकदम सही हैं और इन्हें हाई-एंड गिफ्ट शॉप या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से बेचा जा सकता है जो पेटू खरीदारों को पूरा करते हैं।

फैशन के सामान: 

11. बटन और डिजाइनर फीता: यह आला फैशन और क्राफ्टिंग उद्योग को लक्षित करता है, जो अद्वितीय बटन और डिजाइनर लेस प्रदान करता है जो कपड़ों और कपड़ा परियोजनाओं में एक अलग स्पर्श जोड़ते हैं। इस क्षेत्र के उद्यमियों के लिए, सफलता उच्च गुणवत्ता वाली सामग्रियों की एक विविध सरणी को स्रोत और क्यूरेट करने की क्षमता पर निर्भर करती है जो फैशन डिजाइनरों, दर्जी और DIY उत्साही लोगों की अलग-अलग पसंद और डिजाइन की जरूरतों को पूरा करती है। अद्वितीय और सजावटी बटन और लेस का विस्तृत चयन प्रदान करके, एक व्यवसाय प्रतिस्पर्धी बाजार में खुद को अलग कर सकता है। अपने ग्राहक आधार को व्यापक बनाने और बिक्री को बढ़ावा देने के लिए, उद्यमी वैश्विक दर्शकों तक पहुँचने और कपड़े की दुकानों और डिजाइन स्कूलों के साथ रणनीतिक साझेदारी बनाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठा सकते हैं। ये सहयोग एक स्थिर मांग सुनिश्चित करने और उन मुख्य ग्राहकों के बीच दृश्यता प्रदान करने में मदद कर सकते हैं जो अपने कपड़े परियोजनाओं में रचनात्मकता और अनुकूलन को महत्व देते हैं।

12. फैशन आभूषण बनाना: फैशन ज्वेलरी बनाने में शामिल होने से क्रिएटर मोतियों, अर्ध-कीमती पत्थरों और धातुओं जैसी विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करके ट्रेंडी एक्सेसरीज़ डिज़ाइन और तैयार कर सकते हैं। यह व्यवसाय फैशन के रुझानों के साथ बने रहने और उपभोक्ता की प्राथमिकताओं को समझने की क्षमता पर पनपता है, जो विभिन्न ग्राहकों को आकर्षित करने वाले कस्टम ज्वेलरी डिज़ाइन पेश करता है। इस बाजार में सफलता की कुंजी अद्वितीय उत्पादों और वैयक्तिकरण विकल्पों के माध्यम से विभेदीकरण है जो व्यक्तिगत स्टाइल स्टेटमेंट को पूरा करते हैं। उद्यमी अपने आभूषणों का विपणन ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से कर सकते हैं जो व्यापक ग्राहक आधार तक पहुँच प्रदान करते हैं और स्थानीय बुटीक के माध्यम से जो उन ग्राहकों तक पहुँचने का लाभ प्रदान करते हैं जो व्यक्तिगत रूप से आभूषण देखना और आज़माना पसंद करते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले दृश्यों और आकर्षक मार्केटिंग के साथ ऑनलाइन और ऑफ़लाइन एक मजबूत ब्रांड उपस्थिति स्थापित करना ग्राहकों को आकर्षित और बनाए रख सकता है।

13. अनुकूलित फोन कवर: कस्टमाइज्ड फोन कवर व्यवसाय में, उद्यमी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के बाजार में प्रवेश कर सकते हैं जो अद्वितीय, वैयक्तिकृत फोन केस की तलाश में हैं जो उनकी व्यक्तिगत शैली या रुचियों को दर्शाते हैं। यह व्यवसाय मॉडल डिजिटल उपकरणों का उपयोग करने से लाभान्वित होता है जो ग्राहकों को अपने स्वयं के कवर डिज़ाइन करने या पूर्व-डिज़ाइन किए गए, फैशनेबल विकल्पों की एक श्रृंखला से चुनने की अनुमति देता है। ग्राहक आधार को आकर्षित करने और बनाए रखने की कुंजी उच्च गुणवत्ता वाले प्रिंट और टिकाऊ कवर सामग्री की पेशकश करना है जो स्टाइलिश होने के साथ-साथ फोन की सुरक्षा भी करते हैं। प्रभावी मार्केटिंग रणनीतियों में डिज़ाइन दिखाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठाना और व्यापक दर्शकों तक पहुँचने के लिए डिवाइस खुदरा विक्रेताओं के साथ साझेदारी बनाना शामिल है। एक ऑनलाइन स्टोर एक प्राथमिक बिक्री चैनल के रूप में काम कर सकता है, जो एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस प्रदान करता है जहाँ ग्राहक आसानी से अपने फ़ोन कवर को कस्टमाइज़ और ऑर्डर कर सकते हैं।

14. कपड़ा या जूट बैग बनाना: कपड़े या जूट के बैग बनाना प्लास्टिक बैग के लिए टिकाऊ और फैशनेबल विकल्पों की बढ़ती उपभोक्ता मांग को पूरा करता है। यह व्यवसाय ऐसे डिज़ाइन बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है जो न केवल पर्यावरण के अनुकूल हों बल्कि स्टाइलिश और कार्यात्मक भी हों, जो पर्यावरण के प्रति जागरूक खरीदारों और फैशन के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं सहित व्यापक बाजार खंड को आकर्षित करते हों। इस क्षेत्र में सफलता सरल और उपयोगी से लेकर परिष्कृत और ट्रेंडी तक विभिन्न प्रकार के डिज़ाइन पेश करने की क्षमता पर निर्भर करती है, यह सुनिश्चित करते हुए कि हर स्वाद और उद्देश्य से मेल खाने वाला बैग हो। स्थानीय बाजारों में, ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से और पर्यावरण-केंद्रित आयोजनों में इन बैगों को बेचने से व्यापक दर्शकों तक पहुँचने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, अनुकूलित बैग समाधानों के लिए स्थानीय व्यवसायों और संगठनों के साथ साझेदारी करने से स्थिर व्यवसाय मिल सकता है और ब्रांड की दृश्यता बढ़ सकती है।

15. टी-शर्ट प्रिंटिंग: कस्टम टी-शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय उन ग्राहकों की सेवा करता है जो इवेंट, प्रमोशन या व्यक्तिगत पहनावे के लिए व्यक्तिगत कपड़े चाहते हैं। स्क्रीन प्रिंटिंग और डिजिटल प्रिंटिंग जैसी तकनीकों का उपयोग करके, उद्यमी विभिन्न डिज़ाइन और संदेशों के साथ उच्च गुणवत्ता वाली, अनुकूलित टी-शर्ट पेश कर सकते हैं। यह सेवा विशेष रूप से समूहों, इवेंट और कंपनियों के लिए लोकप्रिय है जो प्रचार आइटम की तलाश में हैं जो प्रभाव डालते हैं। एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करना जहाँ ग्राहक अपनी टी-शर्ट डिज़ाइन और ऑर्डर कर सकें, महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, स्थानीय आयोजनों और बाज़ारों में भाग लेने से व्यवसाय की प्रोफ़ाइल बढ़ सकती है और विविध ग्राहक आकर्षित हो सकते हैं। डिज़ाइन दिखाने और ग्राहक प्रशंसापत्र साझा करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का प्रभावी उपयोग भी जुड़ाव और बिक्री को बढ़ा सकता है।

सेवाएं: 

16. होम ट्यूशन: होम ट्यूशन व्यक्तिगत शिक्षा क्षेत्र में प्रवेश करता है, जहाँ अनुकूलित शिक्षण अनुभवों की महत्वपूर्ण मांग है। यह व्यवसाय विशिष्ट शैक्षणिक विषयों में विशेषज्ञता रखने वाले व्यक्तियों के लिए आदर्श है जो छोटे बच्चों से लेकर कॉलेज के छात्रों तक विभिन्न आयु के छात्रों की सेवा कर सकते हैं। ट्यूटर गणित, विज्ञान, भाषा कला या परीक्षा की तैयारी जैसे क्षेत्रों में विशेष ज्ञान प्रदान करके अपनी सेवाओं को अलग कर सकते हैं। सफलता की कुंजी ट्यूटर की व्यक्तिगत शिक्षण शैलियों और आवश्यकताओं के अनुसार पाठों को अनुकूलित करने की क्षमता है, जिससे छात्र की समझ और प्रदर्शन में वृद्धि होती है। मार्केटिंग रणनीतियों में मौखिक रेफरल, स्थानीय विज्ञापन और एक पेशेवर वेबसाइट और सोशल मीडिया के माध्यम से एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति बनाए रखना शामिल हो सकता है। स्थानीय स्कूलों और सामुदायिक केंद्रों के साथ जुड़ना भी ग्राहक आधार बनाने में मदद कर सकता है।

17. इवेंट मैनेजमेंट (लघु स्तर): छोटे पैमाने पर इवेंट मैनेजमेंट जन्मदिन पार्टियों, बेबी शॉवर और छोटी शादियों जैसे अंतरंग समारोहों की योजना बनाने और उन्हें क्रियान्वित करने पर केंद्रित है। इस व्यवसाय के लिए उत्कृष्ट संगठनात्मक कौशल, रचनात्मकता और विवरणों के लिए गहरी नज़र की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इवेंट के हर पहलू को अवधारणा से लेकर सफाई तक संभाला जाए। इस क्षेत्र में सफलता ग्राहकों के लिए यादगार, तनाव मुक्त अनुभव बनाने की क्षमता से आती है। सफल आयोजनों और प्रशंसापत्रों का एक पोर्टफोलियो बनाना नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकता है। स्थानीय विक्रेताओं- जैसे कैटरर्स, डेकोरेटर और फ़ोटोग्राफ़रों के साथ नेटवर्किंग करना और विज़ुअल मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का लाभ उठाना व्यवसाय की दृश्यता और विकास को काफी बढ़ा सकता है।

18. सोशल मीडिया मार्केटिंग: जैसे-जैसे डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म मार्केटिंग रणनीतियों का अभिन्न अंग बनते जा रहे हैं, कुशल सोशल मीडिया प्रबंधकों की ज़रूरत बढ़ती जा रही है। इस व्यवसाय में सामग्री बनाकर, विज्ञापन चलाकर और फ़ॉलोअर्स के साथ जुड़कर सोशल नेटवर्क के ज़रिए कंपनी की जनता के साथ बातचीत को प्रबंधित करना शामिल है। इसका लक्ष्य दृश्यता बढ़ाना, ब्रांड निष्ठा को बढ़ाना और बिक्री को बढ़ावा देना है। सफल सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए डिजिटल रुझानों और प्लेटफ़ॉर्म परिवर्तनों के साथ अद्यतित रहना ज़रूरी है। लक्षित विज्ञापन, सामग्री नियोजन और विश्लेषण जैसी सेवाएँ प्रदान करना उन व्यवसायों को आकर्षित कर सकता है जो अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बेहतर बनाना चाहते हैं। एक मज़बूत पोर्टफोलियो बनाना और केस स्टडी का उपयोग करना विविध प्रकार के ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद कर सकता है।

19. फ्रीलांसिंग (लेखन, ग्राफिक डिजाइन): लेखन और ग्राफिक डिजाइन में फ्रीलांसिंग व्यक्तियों को अपवर्क, फ्रीलांसर और फाइवर जैसे प्लेटफॉर्म के माध्यम से वैश्विक स्तर पर अपनी रचनात्मक सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देता है। यह करियर विकल्प लचीलापन और विभिन्न उद्योगों में विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं पर काम करने का अवसर प्रदान करता है। लेखक लेख, ब्लॉग पोस्ट और ईबुक जैसी सामग्री तैयार कर सकते हैं, जबकि ग्राफिक डिजाइनर लोगो, ब्रांडिंग सामग्री और वेबसाइट डिज़ाइन जैसी दृश्य सामग्री बना सकते हैं। एक फ्रीलांसर के रूप में सफलता गुणवत्तापूर्ण काम और सकारात्मक क्लाइंट फीडबैक के माध्यम से एक मजबूत प्रतिष्ठा बनाने पर निर्भर करती है, साथ ही प्रभावी आत्म-प्रचार और लगातार नई परियोजनाओं को आकर्षित करने के लिए नेटवर्किंग भी।

20. वेब विकास/रखरखाव: वेब डेवलपमेंट या रखरखाव सेवाएँ प्रदान करना उन छोटे व्यवसायों को पूरा करता है जिन्हें पेशेवर वेबसाइट बनाने या प्रबंधित करने के लिए इन-हाउस तकनीकी विशेषज्ञता के बिना वेबसाइट की आवश्यकता होती है। यह व्यवसाय सरल वेबसाइट बनाने से लेकर अधिक जटिल ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के लिए निरंतर समर्थन प्रदान करने तक हो सकता है। आवश्यक कौशल में HTML, CSS, JavaScript जैसी वेब भाषाओं में दक्षता और सामग्री प्रबंधन प्रणालियों से परिचित होना शामिल है। सेवा का विस्तार SEO अनुकूलन और सुरक्षा अपडेट को शामिल करने के लिए किया जा सकता है, जो वेबसाइटों को कार्यात्मक और सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। प्रभावी मार्केटिंग रणनीतियों में निर्मित वेबसाइटों का एक पोर्टफोलियो प्रदर्शित करना, व्यावसायिक आयोजनों के माध्यम से नेटवर्किंग करना और वेब समाधानों की तलाश कर रहे संभावित ग्राहकों तक पहुँचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठाना शामिल है।

सामान्य से परे विचार

21. मोबाइल फोन मरम्मत: मोबाइल फ़ोन रिपेयर व्यवसाय स्मार्टफ़ोन के सर्वव्यापी उपयोग और मरम्मत की लगातार ज़रूरत का फ़ायदा उठाता है। इस व्यवसाय में स्क्रीन रिप्लेसमेंट, बैटरी बदलने और अन्य सामान्य हार्डवेयर समस्याओं जैसे कार्यों के लिए आवश्यक उपकरणों और उपकरणों में शुरुआती निवेश की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, मोबाइल प्रौद्योगिकी मरम्मत में प्रशिक्षण और प्रमाणन प्राप्त करने से विश्वसनीयता और विशेषज्ञता बढ़ सकती है, जिससे ग्राहकों के लिए सेवा अधिक आकर्षक बन सकती है। प्रभावी मार्केटिंग रणनीतियों में त्वरित मरम्मत, प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण और असाधारण ग्राहक सेवा की पेशकश करना शामिल है। उच्च ट्रैफ़िक वाले क्षेत्र में एक भौतिक मरम्मत की दुकान स्थापित करना या मेल-इन सेवाएँ प्रदान करना ग्राहक पहुँच बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, सोशल मीडिया और ऑनलाइन स्थानीय व्यापार निर्देशिकाओं पर उपस्थिति बनाए रखने से सेवा में अधिक ट्रैफ़िक आ सकता है।

22. उपहार बास्केट क्यूरेशन: उपहार टोकरी संग्रह में छुट्टियों, जन्मदिनों या कॉर्पोरेट आयोजनों जैसे विशिष्ट अवसरों के लिए तैयार की गई विभिन्न वस्तुओं से भरी आकर्षक, थीम वाली टोकरियाँ बनाना शामिल है। इस व्यवसाय में सफलता, गुणवत्तापूर्ण उत्पादों का उपयोग करके सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन और संदर्भ-उपयुक्त टोकरियाँ डिज़ाइन करने की क्षमता पर निर्भर करती है। अद्वितीय वस्तुओं के स्रोत के लिए स्थानीय व्यवसायों के साथ साझेदारी करना टोकरियों में एक विशेष स्पर्श जोड़ सकता है और स्थानीय अर्थव्यवस्था का समर्थन कर सकता है। प्रभावी मार्केटिंग रणनीतियों में एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति बनाना, सुंदर टोकरी डिज़ाइनों को प्रदर्शित करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करना और थोक ऑर्डर के लिए कॉर्पोरेट ग्राहकों से जुड़ना शामिल है। अनुकूलन योग्य विकल्प और विश्वसनीय डिलीवरी सेवाएँ प्रदान करना भी ग्राहक संतुष्टि और प्रतिधारण को बढ़ा सकता है।

23. पौध नर्सरी (कम रखरखाव पर ध्यान): कम रखरखाव वाले इनडोर पौधों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक प्लांट नर्सरी शुरू करना घर की बागवानी के बढ़ते चलन को पूरा करता है, खासकर उन लोगों के बीच जिनकी जीवनशैली व्यस्त है या जिनके पास बागवानी के लिए सीमित जगह है। इस व्यवसाय में विभिन्न प्रकार के टिकाऊ और देखभाल में आसान पौधे उगाना शामिल होगा जो घर के अंदर पनपते हैं। पौधों की देखभाल के बारे में ग्राहकों को शिक्षित करना और विभिन्न इनडोर वातावरणों के लिए उपयुक्त पौधों की एक श्रृंखला पेश करना नर्सरी को अलग बना सकता है। मार्केटिंग प्रयास सोशल मीडिया, स्थानीय गार्डन शो और इंटीरियर डिज़ाइनरों के साथ सहयोग पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि व्यापक दर्शकों तक पहुँचा जा सके। इसके अतिरिक्त, ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी सेवाएँ प्रदान करने से स्थानीय भौगोलिक सीमाओं से परे ग्राहक आधार का विस्तार हो सकता है।

24. खिलौना बनाना (लकड़ी/कपड़ा): लकड़ी या कपड़े जैसी प्राकृतिक सामग्रियों से खिलौने बनाना माता-पिता और शिक्षकों के लिए एक बाजार है जो बच्चों के लिए सुरक्षित, टिकाऊ और शैक्षिक खेल विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। इस व्यवसाय के लिए टिकाऊ और गैर-विषाक्त खिलौनों को डिजाइन करने और बनाने में शिल्प कौशल की आवश्यकता होती है। सफलता सुरक्षा मानकों का पालन करने और बच्चों और उनके माता-पिता को आकर्षित करने वाले आकर्षक, शैक्षिक खिलौने बनाने पर निर्भर करती है। इन खिलौनों को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, स्थानीय शिल्प बाज़ारों या बच्चों के विशेष स्टोर के माध्यम से बेचना प्रभावी रूप से लक्षित दर्शकों तक पहुँच सकता है। इसके अतिरिक्त, कार्यशालाओं या खिलौना बनाने की कक्षाओं के माध्यम से स्थानीय समुदाय के साथ जुड़ने से ब्रांड निष्ठा और जागरूकता का निर्माण हो सकता है।

25. पालतू जानवरों की देखभाल सेवाएँ (चलना, संवारना): पालतू जानवरों की देखभाल से जुड़ी सेवाएं जैसे टहलना, संवारना और बैठाना, उन पालतू जानवरों के मालिकों की ज़रूरतों को पूरा करता है जिन्हें व्यस्त शेड्यूल के कारण अपने पालतू जानवरों की दैनिक ज़रूरतों को पूरा करने में मदद की ज़रूरत होती है। इस व्यवसाय के लिए विश्वसनीयता, जानवरों के प्रति प्रेम और अलग-अलग पालतू जानवरों के व्यवहार को संभालने के कौशल की ज़रूरत होती है। लचीला शेड्यूल, प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण और पालतू टैक्सी या पशु चिकित्सा सहायता जैसी अतिरिक्त सेवाएँ प्रदान करके व्यापक ग्राहक आधार को आकर्षित किया जा सकता है। मार्केटिंग रणनीतियों को क्लाइंट प्रशंसापत्रों के माध्यम से विश्वास बनाने, एक जानकारीपूर्ण और उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट बनाने और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म और स्थानीय पालतू जानवरों के आयोजनों के माध्यम से पालतू जानवरों के मालिकों से जुड़ने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। स्थानीय पशु चिकित्सकों और पालतू जानवरों की दुकानों के साथ साझेदारी बनाने से भी रेफरल के अवसर मिल सकते हैं और दृश्यता बढ़ सकती है।

यदि आपका बजट 1 लाख से अधिक लेकिन 5 लाख से कम है, तो भारत में निवेश के लिए निम्नलिखित 25 आकर्षक व्यवसाय अवसर उपलब्ध हैं: भारत में 5 लाख निवेश के तहत 25 व्यावसायिक विचार। 

यह ब्लॉग आपको सीमित निवेश के साथ शुरू किए जा सकने वाले व्यवसायिक उपक्रमों की रोमांचक दुनिया की झलक प्रदान करता है। याद रखें, सफलता के लिए गहन बाजार अनुसंधान, एक अच्छी तरह से परिभाषित योजना और निरंतर सीखने की प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने उद्यमी सपने की ओर पहला कदम उठाएँ और अपने व्यवसायिक विचार को फलते-फूलते देखें!

यदि आप अपने सपनों का व्यवसाय शुरू करने के लिए व्यक्तिगत लोन चाहते हैं, तो बस आवेदन करें क्रेडमुड्रा के माध्यम से!

आपको जो पढ़ा वो पसंद आया? नीचे कमेंट में अपने विचार और बिज़नेस आइडिया शेयर करें! हमें आपकी प्रतिक्रिया सुनना अच्छा लगेगा।

यह भी पढ़ें: व्यवसाय लोन कैसे प्राप्त करें? उभरते उद्यमियों के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

व्यक्तिगत ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. व्यवसायिक विचारों में आगामी रुझान क्या हैं?

व्यवसायिक विचारों में आगामी रुझान इस प्रकार हो सकते हैं:

  • ऑनलाइन कोचिंग और पाठ्यक्रम की पेशकश
  • पॉडकास्टिंग
  • कस्टम-प्रिंटेड माल की बिक्री
  • प्रभावशाली मार्केटिंग, विशेष रूप से इंस्टाग्राम पर
  • यूट्यूब व्लॉग निर्माण
  • सहबद्ध विपणन कार्यक्रम

2. एक पूर्णतया नौसिखिया के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है?

शुरुआती लोगों के लिए, सेवा-आधारित व्यवसाय शुरू करना अक्सर सबसे सीधा और आसान तरीका होता है।

3. भारत में 10,000 रुपये के बजट में कौन से छोटे व्यवसाय शुरू किए जा सकते हैं?

10,000 रुपये के निवेश के साथ आप भारत में छोटे व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जैसे:

  • कस्टम उत्पाद कार्यशालाएँ
  • खाद्य ट्रक या स्टॉल
  • घरेलू चॉकलेट और बेक्ड सामान का उत्पादन
  • कोचिंग या ट्यूशन कक्षाएं

यह भी पढ़ें: कम क्रेडिट स्कोर पर बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें?

अभी अप्लाई करें
4.5 2 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

₹20,000 वेतन पर पर्सनल लोन – आपकी चरण दर चरण मार्गदर्शिका

20,000 रुपये की सैलरी पर पर्सनल लोन लेने से आपके सामने कई तरह के सवाल आ सकते हैं। "क्या मैं लोन चुका सकता हूँ..."

भारत में 50000 वेतन पर मुझे कितना पर्सनल लोन मिल सकता है?

जब आप 50,000 रुपये प्रति माह कमा रहे हों, तो पर्सनल लोन लेने पर विचार करना अक्सर कई सवाल खड़े कर सकता है। कितना…

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें