भारत में 10 लाख से कम निवेश के 25 सर्वश्रेष्ठ व्यवसाय विचार

10 लाख निवेश के साथ व्यवसाय विचार

हम समझते हैं: आपको हमेशा से ही अपने बॉस होने और अपने पसंदीदा काम करने का विचार पसंद रहा है। आप इतने सालों से व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रयासरत हैं, लेकिन आपने खुद को सीमित कर लिया क्योंकि आप बिना किसी वित्तीय सुरक्षा के इसमें कूदना नहीं चाहते थे। 

अपने उद्यमशीलता के सफर के अगले छह महीनों के खर्चों का प्रबंधन करने के लिए साहस विकसित करने और बचत करने के बाद, आपने अंततः एक उद्यम शुरू करने का निर्णय लिया है। 

लेकिन आप विभिन्न विकल्पों को लेकर भ्रमित हैं। है न?

व्यवसाय में सफल हुए लोग ऐसे आइडिया को चुनने की सलाह देते हैं जिसकी मांग अधिक हो, मुनाफ़ा हो और जिसकी पूंजी 10 लाख से ज़्यादा न हो। पहली बार व्यवसाय के मालिक के तौर पर, आप एक ऐसा आइडिया चुन सकते हैं जिसकी मांग अधिक हो, मुनाफ़ा हो और जिसकी पूंजी 10 लाख से ज़्यादा न हो। व्यवसाय लोन इस राशि के लिए लोन लें और बिना किसी परेशानी के इसे चुका दें। 

इसलिए, इस ब्लॉग में, हमने आपकी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये से कम के निवेश के साथ 25 लाभदायक व्यवसाय विचारों की एक सूची तैयार की है। 

अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू करने के लिए 25 व्यावसायिक विचार 

बिना किसी देरी के, आइए विचारों पर गौर करें।

1. होम बेकरी 

दिलचस्प लगता है, है न? होम बेकिंग व्यवसाय ने COVID के दौरान अपनी गति पकड़ी और अभी भी अधिकांश महिला बेकर्स द्वारा इसे पसंद किया जाता है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं। 

चाहे जन्मदिन हो, शादी हो या कोई त्यौहार, उत्सव की शुरुआत प्रियजनों के साथ केक, पेस्ट्री और कुकीज़ साझा करके की जाती है। इसलिए, घर पर बेकिंग व्यवसाय शुरू करना लाभदायक हो सकता है। 

शुरुआत करने के लिए अपने नेटवर्क का उपयोग करें या किसी स्थानीय बेकरी के साथ गठजोड़ करें। इंस्टाग्राम पर एक व्यावसायिक पेज बनाएं और अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने के लिए अपने बेकिंग व्यवसाय का प्रचार करें। 

उपकरण: एक ओवन, एक रेफ्रिजरेटर, मिक्सर और ब्लेंडर।

निवेश: 3-5 लाख

2. क्लाउड किचन 

क्लाउड किचन एक डिलीवरी-ओनली बिजनेस मॉडल है, जहां लोग वेबसाइट या फोन कॉल के जरिए ऑनलाइन खाना ऑर्डर करते हैं और इसे अपने दरवाजे पर डिलीवर करवाते हैं। बदलती जीवनशैली के साथ, लोग डाइन-इन रेस्तराओं की तुलना में ऑनलाइन डिलीवरी के माध्यम से अपने घरों में आराम से खाना खाने की ओर बढ़ रहे हैं। 

हालाँकि, यहाँ एक समस्या है। चूँकि खाना ही एकमात्र ऐसी चीज़ है जो आपको आपके ग्राहकों से जोड़ती है, इसलिए आपको लोगों को बार-बार आपसे ऑर्डर करने के लिए मनाने के लिए इसे बेहतरीन बनाना होगा। कुशल शेफ़ में निवेश करें और गुणवत्ता से समझौता किए बिना अच्छा खाना परोसें।

उपकरण: ओवन, रेफ्रिजरेटर, फ्रीजर, वाणिज्यिक फ्रायर और अग्नि शमन प्रणालियाँ। 

निवेश: 7-8 लाख

3. ईकॉमर्स/डीटीसी स्टोर

ई-कॉमर्स और डीटीसी (डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर) व्यवसाय बढ़ रहे हैं और इन्हें शुरू करने के लिए अभी से बेहतर समय नहीं है। कपड़े, भोजन, जूते, खिलौने, उपहार या आभूषण से लेकर कोई भी क्षेत्र चुनें। 

हम आपको एक ऐसे क्षेत्र की पहचान करने की सलाह देते हैं जो:

  • उच्च मांग है
  • तुलनात्मक रूप से कम प्रतिस्पर्धा है
  • आप इसमें अच्छे हैं या आपकी इसमें रुचि है

ऑनलाइन स्टोर को अधिक लाभदायक बनाने के लिए हाइपर-लक्षित बनें। 

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप कपड़ों की दुकान खोलना चाहते हैं। यह बहुत प्रतिस्पर्धी है, इसलिए आप सिर्फ़ महिलाओं के लिए कपड़े ही बेच सकते हैं। फिर भी, यह एक बहुत ही संतृप्त बाज़ार है, इसलिए महिलाओं के लिए मातृत्व वस्त्रों को लक्षित करें।   

एक वेबसाइट बिल्डर को काम पर रखें ताकि ऐसी वेबसाइट बनाई जा सके जो नेविगेट करने में आसान हो और ग्राहकों को ऑनलाइन ऑर्डर देने की सुविधा दे। Amazon, Flipkart और Meesho जैसी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर विक्रेता बनने पर विचार करें। 

उपकरण: आला पर निर्भर करता है. 

निवेश: 3-5 लाख 

4. डिस्पोजेबल प्लेट्स और कप का व्यवसाय

डिस्पोजेबल कप और प्लेट का निर्माण 10 लाख रुपये से कम कीमत का एक और लाभदायक व्यवसाय है जिस पर आप 2024 में विचार कर सकते हैं। चूंकि प्लास्टिक की प्लेटों और कपों में भोजन करना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, इसलिए लोग टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। 

कागज का उपयोग करके प्लेट और कप बनाना एक लाभदायक व्यवसाय है, जिसके लिए बड़ी मात्रा में निर्माण के लिए सही उपकरण और कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। 

जब आप अभी शुरुआत कर रहे हों, तो आप किसी निर्माता के साथ साझेदारी करने पर भी विचार कर सकते हैं। अपने ब्रांड की ज़रूरतों के हिसाब से उत्पादों को व्हाइटलेबल करें और उन्हें सीधे उपभोक्ता या खुदरा विक्रेता को बेचें। 

उपकरण: स्वचालित पेपर कप विनिर्माण मशीन और रंग।  

निवेश: 7-8 लाख 

यह भी पढ़ें: भारत में 23 सबसे लाभदायक व्यवसाय (2024)

5. फूड ट्रक 

क्या आप अलग-अलग तरह के स्नैक्स बनाते हैं जो आपके पेट को और भी ज़्यादा भूखा बना सकते हैं? फ़ूड ट्रक खोलना आपके लिए सबसे अच्छा व्यवसाय है। 

पिछले कुछ वर्षों में समुद्रतटों और उन क्षेत्रों में जहां बड़ी संख्या में लोग घूमते हैं, खाद्य ट्रकों का प्रचलन बढ़ गया है। 

फ़ूड ट्रक खोलने के लिए आपको एक व्यंजन चुनना होगा। अगर यह चीनी, अमेरिकी या दक्षिण भारतीय भोजन है जो लोगों को आकर्षित कर सकता है। फिर, आवश्यक उपकरणों में निवेश करें और एक ऐसी जगह तय करें जहाँ हमेशा लोगों की भीड़ रहती हो। 

उपकरण: रेफ्रिजरेटर, माइक्रोवेव, ओवन, गैस स्टोव और एक अच्छी तरह से रखरखाव किया गया वाहन। 

निवेश: 7-8 लाख 

6. रेस्तरां या कैफे खोलना 

रेस्तरां या कैफे खोलना बहुत पुराना विचार लग सकता है, लेकिन अन्य व्यवसायों की तुलना में यह अत्यधिक लाभदायक है। 

यह एक बहुत ही संतृप्त व्यवसाय है, इसलिए यदि आप इसे शुरू कर रहे हैं तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप दूसरों से अलग दिखें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके कैफ़े को प्रतिस्पर्धियों से अलग क्या बना सकता है? कैफ़े का स्थान, ग्राहक सेवा, भोजन की गुणवत्ता, जगह का माहौल और मज़ेदार गतिविधियाँ। 

उपकरण: ओवन, खाद्य प्रोसेसर, स्लाइसर, डीप फ्रायर, टोस्टर, कॉफी मेकर और रेफ्रिजरेटर। 

निवेश: 8-10 लाख 

7. स्टेशनरी की दुकान

स्टेशनरी वस्तुओं का उपयोग मुख्यतः छात्रों और व्यवसायों द्वारा किया जाता है। 

स्टेशनरी का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपूर्तिकर्ताओं से उत्पाद इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है। अपने स्टोर पर अधिक लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी दुकान को भीड़-भाड़ वाले इलाके में खोलें। 

उपकरण: स्टेशनरी आइटम, फर्नीचर और रैक

निवेश: 2-3 लाख 

8. फ्रैंचाइज़ स्टोर

फ्रैंचाइज़ व्यवसाय मॉडल, फ्रैंचाइज़र को उसके ब्रांड के नाम और विचार का उपयोग करने तथा स्थापित व्यवसाय नाम के तहत एक आउटलेट शुरू करने के लिए भुगतान करके काम करता है। 

लेकिन क्या यह एक नया व्यवसाय शुरू करने जैसा ही है? बिलकुल नहीं। हालाँकि आपको अभी भी ग्राहक आधार बनाने की ज़रूरत है, लेकिन आप अपने शहर में अपने दर्शकों को बेचने के लिए ब्रांड की लोकप्रियता का उपयोग कर रहे हैं। 

यह व्यवसाय लाभदायक भी है क्योंकि ऐसे काफी लोग होंगे जो पहले से ही आपकी फ्रैंचाइज़ी से खरीदारी करना चाहते होंगे। 

उपकरण: आला पर निर्भर करता है.

निवेश: यह फ्रेंचाइज़र पर निर्भर करता है। फ्रेंचाइज़ी शुल्क न्यूनतम 3 लाख रुपये से शुरू होता है। 

9. कीट नियंत्रण व्यवसाय 

चाहे वह कॉर्पोरेट कंपनियाँ हों, स्कूल हों, या घरों में रहने वाले व्यक्तिगत परिवार हों, या किसी भी इमारत में, आपको कीड़े और कीट दिखाई देंगे जिन्हें रसायनों से नियंत्रित किया जाना चाहिए। इस व्यवसाय की मांग कभी खत्म नहीं होती। 

कीट नियंत्रण व्यवसाय मच्छरों, कीड़ों और अन्य कीटों को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह इन कीटों से ग्रस्त विशिष्ट क्षेत्रों में रसायनों का छिड़काव करके रोकथाम प्रक्रिया भी करता है। 

उपकरण: जाल, पिंजरे, एप्लीकेटर, रसायन, तथा इन सभी चीजों को ले जाने के लिए एक कीट नियंत्रण ट्रक। 

निवेश: 2-3 लाख 

10. ट्रैवल एजेंसी 

क्या आपको यात्रा करना पसंद है या फिर आपको विभिन्न स्थानों पर शोध करने और यात्रा कार्यक्रम बनाने का शौक है? तो, ट्रैवल एजेंसी शुरू करना आपके लिए एक बढ़िया विकल्प होगा। 

अधिकांश लोगों को यात्रा करना पसंद है, लेकिन स्थान, आवास, भोजन और साहसिक गतिविधियों से लेकर हर चीज की योजना बनाने की परेशानी हर किसी को पसंद नहीं होती। 

इसलिए, लोग अपने सपनों की छुट्टी मनाने के लिए ट्रैवल एजेंसियों की मदद लेते हैं। यह एक कम निवेश वाला व्यवसायिक विचार है और आप इसे लाभदायक बना सकते हैं जब आपके पास एक विशेष आला (उदाहरण - कॉर्पोरेट यात्रा, टीम ऑफ़साइट, या हनीमून) और ब्रांडिंग हो। 

उपकरण: एक कंप्यूटर, व्यावसायिक फोन लाइन, प्रिंटर और फैक्स मशीन।

निवेश: 2-3 लाख 

11. जिम 

लोग अपनी नौकरी की प्रकृति और गतिहीन जीवनशैली के कारण अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो रहे हैं। यदि आप एक फिटनेस फ्रीक हैं और लोगों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए उत्सुक हैं, तो जान लें कि यह एक आकर्षक बाजार है। 

अपना आला चुनें जैसे कि अगर आप वरिष्ठ नागरिकों या युवा पेशेवरों की मदद करना चाहते हैं। अपने दर्शकों के लिए सुलभ स्थान ढूँढना महत्वपूर्ण है, और यदि संभव हो तो इसे आहार और पोषण जैसी अतिरिक्त सेवाओं के साथ जोड़ें। 

उपकरण: डम्बल, बैटल रोप, ट्रेडमिल, रेजिस्टेंस बैंड और सस्पेंशन ट्रेनर। 

निवेश: लगभग 10 लाख 

12. स्पा सेवाएं 

डेस्क जॉब के कारण लंबे समय तक बैठे रहने वाले लोगों के लिए स्पा में मसाज करवाना मांसपेशियों के लिए बेहद आरामदायक हो सकता है। स्पा सेवाएँ लगातार बढ़ रही हैं और विकसित हो रही हैं क्योंकि लोग इसे आत्म-देखभाल के एक तरीके के रूप में देखते हैं। 

यदि आप मसाज थेरेपिस्ट हैं या इसमें आपकी रुचि है, तो स्पा व्यवसाय शुरू करने पर विचार करें क्योंकि यह 10 लाख से कम के 2024 व्यावसायिक विचारों की हमारी सूची में फिट बैठता है। आप एक मोबाइल स्पा के रूप में शुरू कर सकते हैं जहाँ आपको अपने उपकरणों के साथ अपने ग्राहक के स्थान पर पहुँचना होगा और उनकी सेवा करनी होगी। फिर, गति प्राप्त करने के बाद, एक लक्जरी स्पा में स्थानांतरित हो जाएँ। 

उपकरण: फेशियल मशीनें, तकनीशियन कुर्सियां, उपचार ट्रॉलियां और लाउंज फर्नीचर। 

निवेश: 3-5 लाख 

यह भी पढ़ें: भारत में 5 लाख से कम निवेश के 25 बिज़नेस आइडिया

13. शादी की योजना 

क्या आपके पास कुछ बेहतरीन आयोजन कौशल हैं, जिससे आप बिना किसी परेशानी के शादी का आयोजन कर सकते हैं? वेडिंग प्लानर बनना आपके लिए रोमांचक हो सकता है। 

चूंकि जोड़े अपने काम पर लंबे समय तक काम करते हैं, इसलिए वे बिना किसी तनाव के शादी का आनंद लेने के लिए शादी की तैयारियों को इन प्लानर्स को सौंप देते हैं। एक वेडिंग प्लानर शादी के हॉल से लेकर मेहमानों के लिए भोजन और पेय पदार्थ और सजावट तक सब कुछ व्यवस्थित करता है। 

यह भी एक लाभदायक व्यवसाय है क्योंकि इसमें आपको शादी के बजट का 15-20% कमीशन के रूप में मिलेगा। 

उपकरण: शादी की आपूर्ति की सूची. 

निवेश: 2-3 लाख 

14. किराना दुकान

किराने की दुकान खोलना एक सीधा-सादा व्यवसाय है। आप लोगों को अपनी दुकान से ज़रूरी घरेलू सामान खरीदने में मदद करेंगे। लोगों को उनकी ज़रूरत की चीज़ें देने के लिए अपनी इन्वेंट्री को कई तरह की वस्तुओं के साथ प्रबंधित करें। 

इसके अलावा, आपको सही स्थान चुनने की ज़रूरत है क्योंकि आपके स्टोर की सफलता मुख्य रूप से इस पर निर्भर करती है। जाँचने के लिए कारक जनसंख्या घनत्व, दृश्यता, पार्किंग स्थान, स्टोर किराया और उस विशेष क्षेत्र की जनसांख्यिकी हैं। 

उपकरण: सभी आवश्यक घरेलू सामान एकत्रित कर लें।

निवेश: 6-8 लाख 

15. फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी

लोगों के महत्वपूर्ण दिनों और यादों को कैद करना कितना बढ़िया होगा? अगर आप या आपके साथियों को फोटोग्राफी और संपादन का बुनियादी ज्ञान है, तो यह व्यवसाय आपकी रुचि से पैसे कमाने में आपकी मदद कर सकता है। 

पल को वास्तविक और स्वाभाविक रूप से कैद करने के लिए आवश्यक सही उपकरण खरीदें। इसके अतिरिक्त, उनके ऑफ़र और कीमतों के बारे में जानने के लिए मार्केट रिसर्च करें। फिर, कमी को पूरा करने की कोशिश करें और अपने पैकेज तय करें। 

उपकरण: एक कैमरा, कुछ लेंस, एक ट्राइपॉड और बैटरियाँ।

निवेश: 4-5 लाख

16. ऑर्गेनिक फ़ूड शॉप

क्या आपने कभी खुद जैविक तरीके से खाद्यान्न उगाने की कोशिश की है? तो फिर क्यों न इसे व्यवसाय बना लिया जाए और लोगों को ताज़ी और जैविक सब्ज़ियाँ खाने में मदद की जाए? 

आजकल जो सब्ज़ियाँ और फल खाए जाते हैं, उनमें ज़्यादातर रासायनिक कीटनाशक और उर्वरक होते हैं। इसलिए, लोग अपने शरीर को नुकसान न पहुँचाने वाले स्वास्थ्यवर्धक विकल्प की तलाश कर रहे हैं। इसके अलावा, वे ऐसे जैविक खाद्य पदार्थों के लिए ज़्यादा पैसे देने को तैयार हैं। 

जैविक खाद्य पदार्थों की दुकान अत्यधिक लाभदायक होती है और आप खेती और उत्पादन में सहायता के लिए अधिक लोगों को नियुक्त कर सकते हैं। 

उपकरण: सब्जियां रखने के लिए रैक। 

निवेश: 3-4 लाख 

17. अगरबत्ती निर्माण 

भारत में अगरबत्ती का व्यवसाय शुरू करना कभी भी गलत नहीं होगा। भारत में अगरबत्ती का इस्तेमाल त्यौहारों और धार्मिक स्थलों पर बड़े पैमाने पर किया जाता है। भारत के अलावा, आप जापान और चीन जैसे अन्य एशियाई देशों में भी अगरबत्ती का निर्यात कर सकते हैं, जहाँ इसकी माँग बहुत ज़्यादा है। 

आपको अगरबत्ती बनाने की मशीन में निवेश करना होगा और बांस की छड़ियों और रंग पाउडर जैसे कच्चे माल का स्रोत जुटाना होगा। जैसे-जैसे आप व्यवसाय बढ़ाते हैं, लोगों को काम पर रखें और इसे एक बड़ी इकाई में बदल दें। 

उपकरण: अगरबत्ती बनाने की मशीन. 

निवेश: लगभग 10 लाख

18. प्रीस्कूल/डेकेयर 

क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें बच्चों की देखभाल, पालन-पोषण और शिक्षा देना बेहद पसंद है? यदि हाँ, तो डेकेयर व्यवसाय आपके लिए इंतज़ार कर रहा है क्योंकि कामकाजी परिवार देखभाल करने वाले चाइल्डकेयर प्रदाताओं की तलाश में हैं।

के अनुसार स्टेटिस्टाभारतीय प्रीस्कूल और चाइल्डकेयर बाजार का आकार लगभग 4.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने की उम्मीद है। आप या तो किसी खास क्षेत्र को शुरू से किराए पर ले सकते हैं या अपना घर शुरू कर सकते हैं। 

आपको अपने प्रीस्कूल को पंजीकृत कराना होगा और ट्रेड लाइसेंस लेना होगा। साथ ही, अग्नि सुरक्षा, वेंटिलेशन, स्वच्छता, सुरक्षित पेयजल और कीट नियंत्रण उपायों जैसे कारकों को सुनिश्चित करना होगा। 

उपकरण: बच्चों की कुर्सियाँ और मेजें तथा उच्च गुणवत्ता वाले खिलौने 

निवेश: 2-3 लाख 

19. योग विद्यालय

जिम की तरह ही योग स्कूल खोलना भी उतना ही लाभदायक है। अधिक से अधिक लोग योग पर अपना हाथ आजमा रहे हैं क्योंकि यह मन और शरीर दोनों की देखभाल करने का एक तरीका है। 

प्रमाणित होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि लोग योग गुरुओं से योग सीखना ज़्यादा पसंद करते हैं, न कि किसी और से। अगर आप पहले से ही प्रमाणित हैं, तो अपने शहर में लोगों को योग सिखाने के लिए एक योग स्कूल शुरू करें। आपको बस किराए पर जगह और अच्छी ब्रांडिंग की ज़रूरत है। 

उपकरण: प्रकाश एवं ध्वनि उपकरण, योग मैट, योग पट्टा एवं ब्लॉक। 

निवेश: 4-5 लाख 

20. ज़ेरॉक्स या प्रिंटिंग व्यवसाय 

ज़ेरॉक्स या प्रिंटिंग व्यवसाय शुरू करना अन्य व्यवसायों की तुलना में सरल है। चूँकि इसमें कम निवेश की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बस एक किराये की जगह और कुछ ज़ेरॉक्स मशीनों और प्रिंटर की आवश्यकता होती है। 

इस व्यवसाय की सफलता पूरी तरह से आपके द्वारा चुने गए स्थान पर निर्भर करती है। शैक्षणिक संस्थानों, ट्यूशन या चहल-पहल वाली जगहों के नज़दीक कोई क्षेत्र चुनें। जैसे-जैसे व्यवसाय बढ़ता है, आप इसे लाभदायक बनाने के लिए लेमिनेशन, बाइंडिंग और कूरियर जैसी सेवाओं को जोड़ सकते हैं। 

उपकरण: ज़ेरॉक्स मशीन और एक प्रिंटर। 

निवेश: 4-5 लाख 

21. मेकअप आर्टिस्ट 

क्या आपने कभी खुद से मेकअप किया है और यह जानकर हैरान हुए हैं कि आप इसमें बहुत अच्छे हैं? मेकअप का व्यवसाय शुरू करें और इससे पैसे कमाएँ। 

लोग अवसरों या त्यौहारों के लिए तैयार होने के लिए मेकअप आर्टिस्ट को प्राथमिकता देते हैं, ताकि वे अपनी खामियों से बच सकें। और इसलिए, आप अपनी सेवा के साथ उनकी सुंदरता को बढ़ाने में उनकी मदद कर सकते हैं। 

सर्टिफ़ाइड होना ज़रूरी नहीं है, लेकिन एक सर्टिफ़ाइड होने से क्लाइंट पाने में काफ़ी फ़र्क पड़ सकता है। स्टाइलिंग जैसी सेवाओं के साथ इसे जोड़कर आप एक बेहतरीन सर्टिफ़ाइड बन सकते हैं। 

उपकरण: प्राइमर, फाउंडेशन, कंसीलर, मेकअप किट और नवीनतम सौंदर्य प्रसाधन। 

निवेश: 1-2 लाख 

22. ड्रॉपशिपिंग 

ड्रॉपशिपिंग एक ऐसा व्यवसाय मॉडल है जिसमें किसी भी इन्वेंट्री प्रबंधन की आवश्यकता नहीं होती है। ग्राहक किसी वेबसाइट के माध्यम से ऑर्डर देते हैं और आपको किसी विशेष उत्पाद के लिए राशि का भुगतान करते हैं। फिर, आप निर्माता को भुगतान करेंगे और वह उत्पाद सीधे ग्राहक को भेज देगा। 

यह ईकॉमर्स बिजनेस मॉडल जैसा ही है, लेकिन बात यह है कि आप इन्वेंट्री मैनेज नहीं करना चाहते। इसी तरह, हाइपर-टारगेटेड बनें और सफल होने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्रांडिंग शुरू करें। 

उपकरण: एक कंप्यूटर।  

निवेश: 1-2 लाख 

23. पुनर्विक्रेता बनें 

क्या आप ऐसे आइडिया की तलाश में हैं जिसमें कम जोखिम और ज़्यादा मुनाफ़ा हो? रीसेलर बनना एक समझदारी भरा विकल्प होगा। 

रीसेलर वह व्यक्ति होता है जो विभिन्न निर्माताओं से उत्पाद खरीदता है और उन्हें ग्राहकों को बेचता है। ज़्यादातर लोग इस व्यवसाय को पसंद करते हैं क्योंकि आपको शुरुआत से ही उत्पाद बनाने की ज़रूरत नहीं होती। आपको बस उसे फिर से बेचना होता है। 

ऐसा कोई क्षेत्र चुनें जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो और आप उसे लाभ में बदल सकें। उदाहरण के लिए, अगर आपको मोबाइल एक्सेसरीज़ के बारे में पर्याप्त जानकारी है, तो इन्हें फिर से बेचना लाभदायक होगा। 

उपकरण: आला पर निर्भर करता है. 

निवेश: 2-4 लाख 

24. अपनी सेवाएँ ऑनलाइन बेचें (फ्रीलांसर) 

क्या आप अपने कौशल से पैसे कमाने का कोई तरीका खोज रहे हैं? अपनी सेवाएँ बेचने के लिए फ्रीलांसर बनें। फ्रीलांसिंग एक तरह का स्व-रोज़गार है, जहाँ आप किसी एक कंपनी के साथ काम नहीं करते। 

आप अनुबंध के आधार पर कई क्लाइंट के साथ काम कर सकते हैं और दुनिया में कहीं से भी काम कर सकते हैं। आप कई तरह की सेवाएँ दे सकते हैं: लेखन, मार्केटिंग, विज्ञापन, वेबसाइट डिज़ाइनिंग, ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, UX डिज़ाइनिंग और प्रोग्रामिंग। 

ऐसी सेवा चुनें जिसके बारे में आपको कुछ जानकारी हो, अतिरिक्त कोर्स करें और मॉक पीस के साथ एक पोर्टफोलियो तैयार करें। फिर, अपनी सेवाओं को ऑनलाइन बेचना शुरू करें और ग्राहकों की सेवा करें। 

उपकरण: एक कंप्यूटर या लैपटॉप.

निवेश: 1-2 लाख 

25. ड्राइविंग स्कूल

पहले लोग सड़क यात्रा और पिकनिक के लिए ड्राइवर रखते थे। लेकिन अब लोग खुद कार चलाने में ज़्यादा दिलचस्पी रखते हैं। 

इसलिए, अगर आपके पास ड्राइविंग का हुनर है और अगर आपको दूसरों को ड्राइविंग सिखाना पसंद है, तो ड्राइविंग स्कूल शुरू करें। सेकंड-हैंड वाहन खरीदें और भारत में ड्राइविंग स्कूल शुरू करने के नियमों और विनियमों का पालन करें। 

ऐसा स्थान चुनें जहाँ आप कार्यालय और पार्क वाहन दोनों का प्रबंधन कर सकें। ग्राहक की ज़रूरतों के आधार पर निजी और समूह दोनों तरह की कक्षाएँ चलाएँ। 

उपकरण: सेकेंड हैंड कारें और एक छोटा सा कार्यालय सेटअप।

निवेश: 7-8 लाख 

यह भी पढ़ें: व्यवसाय लोन के पक्ष और विपक्ष

क्रेडमुड्रा का उपयोग करके व्यवसाय लोन कैसे चुनें?

व्यवसाय के क्षेत्र में सफल होने के लिए आपको सही निवेश की आवश्यकता होती है। आप अपनी पूंजी से समझौता नहीं कर सकते क्योंकि इसका सीधा असर आपके व्यवसाय के विकास पर पड़ता है। 

आवश्यक पूंजी के साथ अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए, चुनें व्यवसाय लोन क्रेड्मुड्रा का उपयोग करें और तुरंत आधारभूत कार्य शुरू करें। 

व्यवसाय लोन के लिए आवेदन करने के लाभ क्रेदमुद्रा:

  • सही लोनदाता से मिलान करें जिसके पास आपके व्यवसाय लोन को मंजूरी देने की उच्च संभावना है
  • 48 घंटों के भीतर लोन की स्वीकृति। लंबी प्रतीक्षा अवधि को अलविदा कहें
  • लोन की प्रक्रिया न्यूनतम दस्तावेजों जैसे कि आधार और पैन कार्ड पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से
  • सस्ती और बाजार में सर्वोत्तम ब्याज दरें 

क्रेडमुड्रा के साथ अपनी उद्यमशीलता यात्रा शुरू करें 

किसी व्यवसाय को शुरू करने और उसमें सफल होने के लिए उस विशेष उद्योग का ज्ञान, कड़ी मेहनत, धैर्य और धैर्य की आवश्यकता होती है। इन सब बातों के बावजूद, यह सिर्फ़ एक विचार या सपना ही है। 

अपना व्यवसाय शुरू करने का विचार तभी साकार होता है जब आपके पास ज़रूरी पूंजी हो। और इसके लिए आपको सालों तक इंतज़ार करने, थोड़े से पैसे बचाने और देर से शुरू करने की ज़रूरत नहीं है। 

क्रेडमुड्रा का उपयोग करके व्यवसाय लोन लें और निवेश की चिंता किए बिना व्यवसाय शुरू करें। क्रेडमुड्रा के साथ, सही ऋणदाता से मिलें और किफायती ब्याज दरों पर लचीले ढंग से लोन राशि चुकाएँ। 

क्रेडुमुद्रा पर साइन अप करें अपने सपनों का व्यवसाय अभी शुरू करें। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. क्या सिर्फ 5 लाख रुपए से व्यवसाय शुरू करना संभव है?

हां, 5 लाख रुपए कई तरह के व्यवसाय शुरू करने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं। कुछ विचारों में खानपान और खाद्य वितरण सेवाएं, संपत्ति प्रबंधन, दूरसंचार सेवाएं, वित्तीय सलाह, ऑप्टिकल फ्रेम निर्माण, ऑनलाइन खुदरा स्टोर और कपड़े और हस्तशिल्प बेचना शामिल हैं। आप हमारा ब्लॉग पढ़ सकते हैं “भारत में 5 लाख से कम निवेश के 25 बिज़नेस आइडिया” इस बारे में स्पष्ट समझ पाने के लिए। 

2. कुछ छोटे विनिर्माण व्यवसाय विचार क्या हैं जिन्हें शुरू किया जा सकता है?

छोटे विनिर्माण व्यवसायों के लिए, पैकेजिंग बक्से और डिब्बों का उत्पादन, सुगंधित अगरबत्ती बनाना, कस्टम टी-शर्ट डिजाइन करना, या टिशू पेपर विनिर्माण इकाई स्थापित करने पर विचार करें।

3. व्यवसाय शुरू करने के लिए बुनियादी कदम क्या हैं?

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए यहां एक सरल मार्गदर्शिका दी गई है:

  • अपने स्टार्टअप के लिए एक व्यवसाय योजना बनाएं।
  • अपने लक्षित बाज़ार या उद्योग की पहचान करें।
  • अपने व्यवसाय के लिए उपयुक्त आपूर्तिकर्ताओं का चयन करें।
  • आवश्यक उपकरण और औजार प्राप्त करें।
  • किसी भी आवश्यक व्यवसाय लाइसेंस के लिए आवेदन करें।
  • अपने व्यवसाय को प्रदर्शित करने के लिए एक वेबसाइट विकसित करें।
  • अपने व्यवसाय का विपणन करें.
  • अपना व्यवसाय आधिकारिक रूप से खोलें।

 

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें: आपकी परेशानी मुक्त मार्गदर्शिका

वित्तीय जिम्मेदारियां और दायित्व अक्सर हमारी आय का अधिकांश हिस्सा खत्म कर देते हैं, जिससे हम जीवन की बेहतर चीजों का आनंद नहीं ले पाते...

2024 में आधार कार्ड से CIBIL स्कोर कैसे चेक करें?

अप्रत्याशित वित्तीय आपात स्थितियों, जैसे घर का नवीनीकरण, यात्रा और वाहन की मरम्मत, से निपटने के लिए व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करना हमेशा मददगार होता है...

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें