भारत में बिना आईटीआर के बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें?

बिना आईटीआर के बिजनेस लोन

व्यवसाय शुरू करना रोमांचक हो सकता है, लेकिन शुरुआती वित्तीय बाधाएँ कठिन लग सकती हैं। पारंपरिक व्यवसाय ऋण के लिए अक्सर आयकर रिटर्न (आईटीआर) आय और वित्तीय स्थिरता के प्रमाण के रूप में। लेकिन क्या होगा यदि आप एक नए व्यवसाय के मालिक हैं और आपके पास कोई ITR नहीं है या आपके काम की प्रकृति के कारण आपकी आय अनियमित है? तब आपने शायद Google पर खोजा होगा: क्या मुझे आईटीआर के बिना व्यवसाय ऋण मिल सकता है?  तो, इसका संक्षिप्त उत्तर है हाँ! भारत में बिना ITR के बिज़नेस लोन के बारे में जानने के लिए यह ब्लॉग पढ़ें, जो 4 मिनट का है।

व्यक्तिगत कर्ज़

आइये पहले समझते हैं:

व्यवसाय ऋण क्या हैं?

व्यवसाय ऋण प्रदान करता है स्थापित व्यवसायों के मालिकों को आवश्यक धनराशि प्रदान करना, जिन्हें कंपनी के खर्चों, जैसे कर्मचारियों के वेतन, कार्यालय किराया, नए उपकरण, या नए स्थानों में विस्तार के लिए अतिरिक्त धन की आवश्यकता होती है।

व्यवसाय ऋण देते समय, ऋणदाता मालिक की स्थिति को देखते हैं। विश्वस्तता की परख और व्यवसाय कितना पैसा कमाता है, यह तय करने के लिए कि क्या वे एक अच्छा जोखिम हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि व्यावसायिक ऋण का उपयोग केवल कंपनी की लागतों के लिए किया जाना चाहिए, व्यक्तिगत खर्च के लिए नहीं।

आईटीआर क्या है?

आयकर रिटर्न (आईटीआर) भारतीय आयकर विभाग को प्रस्तुत किया जाने वाला एक फॉर्म है जिसमें किसी व्यक्ति की आय और वर्ष के लिए देय करों का विवरण होता है। यह 1 अप्रैल से 31 मार्च तक के वित्तीय वर्ष को कवर करता है।

आय के प्रकार में शामिल हैं:

  • वेतन
  • व्यापार और व्यावसायिक लाभ
  • संपत्ति आय
  • पूंजीगत लाभ
  • अन्य आय (लाभांश, ब्याज, रॉयल्टी, लॉटरी जीत, आदि).

यह भी पढ़ें: जीएसटी के बिना बिजनेस लोन: क्या यह संभव है?

आपको बिना आईटीआर के बिजनेस लोन की आवश्यकता कब होती है?

व्यवसाय ऋण प्राप्त करना आम तौर पर आपको अपना टैक्स रिटर्न दिखाना होता है। लेकिन अगर आप कोई छोटा व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके पास अभी टैक्स दाखिल करने के लिए पर्याप्त आय न हो।

इन छोटे या नए व्यवसायों को बढ़ने के लिए अभी भी पैसे की ज़रूरत है। उन्हें आपूर्ति खरीदने, लोगों को काम पर रखने, उपकरण खरीदने और बहुत कुछ करने की ज़रूरत है। अगर वे टैक्स रिटर्न नहीं दिखा सकते हैं, तो उन्हें पैसे उधार लेने के लिए दूसरे तरीके खोजने होंगे।

कुछ विशेष ऋणदाता, जैसे कुछ बैंक और वित्तीय कंपनियाँ, क्रेड्मुद्रा, आपको बिना टैक्स रिटर्न के भी पैसे उधार दे सकते हैं। वे ज़्यादा ब्याज ले सकते हैं क्योंकि यह उनके लिए जोखिम भरा है। लेकिन यह पैसा आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकता है और बाद में आपको अन्य ऋणों के लिए योग्य बनाने में मदद कर सकता है।

टैक्स रिटर्न के बिना भी, एक नए व्यवसाय को निम्नलिखित के लिए धन की आवश्यकता हो सकती है:

1. विपणन और प्रचार-प्रसार
2. सही लाइसेंस और कागज़ात प्राप्त करना
3. व्यवसाय को दिन-प्रतिदिन चालू रखना
4. कार्यालय की स्थापना और अन्य बुनियादी ज़रूरतें
5. लोगों को काम पर रखना
6. विशेषज्ञ सलाह या कानूनी सहायता के लिए भुगतान करना

बिना आईटीआर के बिजनेस लोन का लाभ:

1. धन का लचीला उपयोगव्यवसाय ऋण आम तौर पर धन के उपयोग में लचीलापन प्रदान करते हैं, चाहे वह कार्यशील पूंजी, उपकरण खरीद या विस्तार के लिए हो।

2. बड़ी ऋण राशि और प्रतिस्पर्धी शर्तों की संभावना: पारंपरिक बैंक ऋण अक्सर अनुकूल पुनर्भुगतान शर्तों के साथ पर्याप्त राशि प्रदान करते हैं, हालांकि वैकल्पिक ऋणदाता कम अनुकूल शर्तों की पेशकश कर सकते हैं।

3. व्यवसायिक ऋण का निर्माण: व्यवसाय ऋण का सफलतापूर्वक प्रबंधन आपके व्यवसाय क्रेडिट स्कोर को स्थापित करने या बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो भविष्य के वित्तीय प्रयासों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

बिना आईटीआर के बिजनेस लोन का नुकसान:

1. उच्च ब्याज दरें: बिना ITR के आपको ज़्यादा ब्याज दरों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि ऋणदाता आपको ज़्यादा जोखिम वाला मानते हैं। इससे लोन की कुल लागत बढ़ जाती है।

2. संभावित रूप से कठोर पुनर्भुगतान शर्तें: बिना आईटीआर वाले ऋण के साथ सख्त पुनर्भुगतान कार्यक्रम आ सकते हैं, जो आपके नकदी प्रवाह पर दबाव डाल सकते हैं, खासकर यदि व्यवसाय अपेक्षित राजस्व उत्पन्न नहीं करता है।

3. व्यक्तिगत ऋण के लिए जोखिम: यदि व्यक्तिगत गारंटी की आवश्यकता है, तो आपके व्यक्तिगत क्रेडिट स्कोर को खतरा हो सकता है, यदि व्यवसाय ऋण चुकौती को पूरा करने में विफल रहता है।

यदि आपको ऋण की आवश्यकता है, लेकिन आप फंस गए हैं क्योंकि आपके पास आय का प्रमाण नहीं है या यह सब बहुत भ्रामक लगता है, तो अधिक न सोचें; बस हमारे त्वरित ब्लॉग को देखें, "बिना आय प्रमाण के तुरंत पर्सनल लोन” — यह तीन मिनट का लेख है जो आपकी बातों को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है।

बिना ITR के व्यवसाय ऋण प्राप्त करने के लिए पात्र व्यवसाय

वे व्यवसाय जो कर दस्तावेज दिखाए बिना ऋण प्राप्त कर सकते हैं, उनमें अक्सर शामिल हैं:

1. नई कम्पनियाँ: जो व्यवसाय अभी शुरू हुए हैं और अभी तक इतना पैसा नहीं कमा पाए हैं कि उन्हें कर दाखिल करने की जरूरत है।

2. लघु व्यवसाय: छोटे व्यवसाय जो इतना कमा नहीं पाते कि उन्हें कर दाखिल करना पड़े।

3. अनौपचारिक व्यवसाय: ऐसी दुकानें या सेवाएँ जिनके पास कर रिटर्न जैसे औपचारिक कागज़ात नहीं होते।

4. व्यक्तिगत स्वामी: लोग अलग-अलग व्यावसायिक करों के बिना स्वयं अपना व्यवसाय चला रहे हैं।

5. छोटी साझेदारियां: छोटे व्यवसाय अभी तक इतना पैसा नहीं कमा पा रहे हैं कि वे कर दाखिल कर सकें।

ये व्यवसाय विशेष ऋणदाताओं जैसे कि वित्त कंपनियों, छोटी ऋण कंपनियों और कुछ बैंकों से पैसे उधार ले सकते हैं, जिन्हें कर पत्रों की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय, ये ऋणदाता व्यवसाय की क्षमता और पैसे कमाने के अन्य प्रमाणों को देखते हैं।

यह भी पढ़ें: कम क्रेडिट स्कोर पर बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें?

बिना आईटीआर के व्यवसाय ऋण के लिए पात्रता

व्यवसाय ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको इन चीजों की जांच करनी होगी:

1. भारतीय नागरिक या निवासी हो

2. स्थिर आय अर्जित करें

3. कम से कम 650 क्रेडिट स्कोर रखें

4. यदि स्वरोजगार है, तो 21-60 वर्ष की आयु होनी चाहिए

5. अपने क्षेत्र में कम से कम 2 वर्ष काम किया हो

बिना ITR के बिजनेस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

व्यवसाय ऋण के लिए आपको निम्नलिखित जानकारी देनी होगी:

  • पहचान प्रमाण: पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस
  • निवास प्रमाण पत्र: पहचान प्रमाण के समान
  • आय का प्रमाण: पिछले 3 महीनों के बैंक स्टेटमेंट या वेतन पर्चियां

आपके द्वारा चुने गए ऋणदाता के आधार पर पात्रता और दस्तावेज़ आवश्यकताएं बदल सकती हैं।

टैक्स रिटर्न के बिना बिजनेस लोन पाने के 9 तरीके

जबकि टैक्स रिटर्न आम तौर पर आपकी वित्तीय सेहत को साबित करते हैं और लोन की पात्रता को प्रभावित करते हैं, अगर आपके पास ये नहीं हैं तो आपके पास विकल्प हैं। टैक्स दस्तावेज़ जमा किए बिना व्यवसाय ऋण प्राप्त करने के लिए यहाँ 9 रणनीतियाँ दी गई हैं:

1. वैकल्पिक ऋणदाताओं की तलाश करें: पारंपरिक बैंकों के अलावा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और माइक्रोफाइनेंस संस्थानों पर भी नजर डालें, जिन्हें आईटीआर की आवश्यकता नहीं होती है।

2. स्वस्थ नकदी प्रवाह बनाए रखें: ऋण चुकाने की अपनी क्षमता के प्रमाण के रूप में बैंक स्टेटमेंट के माध्यम से ऋणदाताओं को मजबूत व्यावसायिक नकदी प्रवाह दिखाएं।

3. एक मजबूत व्यवसाय योजना बनाएं: एक ठोस व्यवसाय योजना प्रस्तुत करें जो भविष्य की लाभप्रदता और वृद्धि को रेखांकित करे, जिससे आपके ऋण के लिए एक सम्मोहक मामला बन सके।

4. संपार्श्विक प्रस्ताव: यदि संभव हो तो ऋण सुरक्षित करने के लिए संपार्श्विक की पेशकश करें, जिससे ऋणदाता का जोखिम कम हो जाएगा।

5. अच्छा क्रेडिट इतिहास: सुनिश्चित करें कि आपका व्यक्तिगत या व्यावसायिक क्रेडिट इतिहास मजबूत हो ताकि आईटीआर की कमी की भरपाई हो सके।

6. बैंक संबंध: अपने बैंक के साथ अच्छे संबंध बनाएं; यदि वे आपकी वित्तीय आदतों को जानते हैं तो वे बिना आईटीआर के भी ऋण देने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं।

7. सरकारी योजनाएँ: जाँच करें कि क्या आप छोटे व्यवसायों की सहायता के लिए बनाए गए किसी सरकारी समर्थित ऋण कार्यक्रम के लिए पात्र हैं।

8. गारंटर या सह-हस्ताक्षरकर्ता: अपने ऋण आवेदन के समर्थन के लिए अच्छे क्रेडिट स्कोर और स्थिर आय वाले गारंटर या सह-हस्ताक्षरकर्ता को रखें।

9. विस्तृत वित्तीय रिकॉर्ड: संभावित उधारदाताओं के समक्ष वित्तीय उत्तरदायित्व और स्थिरता प्रदर्शित करने के लिए अपने सभी व्यावसायिक लेन-देन का सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड रखें।

टैक्स रिटर्न के बिना लोन लेने पर ब्याज दरें अधिक हो सकती हैं या शर्तें सख्त हो सकती हैं। विकल्पों की सावधानीपूर्वक तुलना करें और अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं और वित्तीय स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प चुनें।

बिना आईटीआर के बिजनेस लोन स्वीकृति की संभावना बढ़ाने के लिए 5 टिप्स?

1. संपार्श्विक प्रस्ताव: संपार्श्विक प्रदान करने से ITR दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं रह जाती है, जिससे ऋण प्राप्त करना आसान हो जाता है। ऋण के लिए आवेदन करते समय आप जो संपार्श्विक प्रदान करेंगे उसका उल्लेख करें ताकि आप वित्तपोषण प्राप्त करने के लिए अपनी तत्परता को उजागर कर सकें।

2. उच्च क्रेडिट स्कोर बनाए रखें: एक मजबूत क्रेडिट स्कोर, आदर्शतः 750 या इससे अधिक, आपको असुरक्षित ऋण के लिए योग्य बना सकता है, जिससे आप आईटीआर या आय प्रमाण प्रस्तुत किए बिना ही व्यवसाय ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

3. विश्वसनीय ऋणदाता चुनें: पर्सनल लोन लेते समय किसी भरोसेमंद ऋणदाता का चयन करें। हालांकि इन लोन के लिए ITR की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इनसे जुड़ी शर्तों और नियमों को पूरी तरह से समझना महत्वपूर्ण है।

4. अपने दस्तावेज़ तैयार करें: भले ही आप आईटीआर उपलब्ध नहीं करा रहे हों, लेकिन अन्य आवश्यक दस्तावेज तैयार रखने से आपके व्यवसाय ऋण की स्वीकृति प्रक्रिया आसान हो सकती है।

5. सह-उधारकर्ता को शामिल करें: परिवार के किसी सदस्य को सह-आवेदक के रूप में जोड़ने से, आपकी स्वयं की ITR के बिना भी ऋण स्वीकृति प्राप्त करने में सहायता मिल सकती है, क्योंकि सह-उधारकर्ता की वित्तीय जानकारी, जिसमें उनकी ITR भी शामिल है, ऋणदाता की आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है।

व्यवसाय शुरू करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और वित्तपोषण प्राप्त करना प्राथमिक बाधाओं में से एक है। हालाँकि, यदि आपके पास आय और वित्तीय स्थिरता के प्रमाण के रूप में दिखाने के लिए आयकर रिटर्न (ITR) नहीं है, तो भी आप व्यवसाय ऋण प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। भारत में वैकल्पिक ऋणदाता हैं जो बिना ITR के व्यवसाय ऋण प्रदान करते हैं।

हालांकि ये ऋणदाता अधिक ब्याज ले सकते हैं क्योंकि यह उनके लिए जोखिम भरा है, लेकिन वे आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए आवश्यक धन प्रदान कर सकते हैं। पात्र होने और आवश्यक दस्तावेज, जैसे कि पहचान प्रमाण, पते का प्रमाण और आय का प्रमाण प्रदान करके, आप बिना ITR के व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। पहले बताई गई रणनीतियों के साथ, आप कर रिटर्न के बिना व्यवसाय ऋण प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं और अपने व्यवसाय को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। तो, ब्लॉग कैसा लगा? क्या आपको यह ज्ञानवर्धक लगा या नहीं? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

यह भी पढ़ें: व्यवसाय लोन के पक्ष और विपक्ष

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. क्या आयकर रिटर्न (आईटीआर) जमा किए बिना व्यवसाय ऋण प्राप्त करना संभव है?

हां, विभिन्न क्षेत्रों के व्यवसाय आयकर रिटर्न जमा किए बिना व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। फिर भी, ऋण अनुरोध को स्वीकृत करने का निर्णय पूरी तरह से ऋण देने वाली संस्था पर निर्भर करता है।

2. क्या आयकर रिटर्न (आईटीआर) प्रदान किए बिना व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना संभव है?

हां, जबकि कई ऋणदाता स्व-नियोजित व्यक्तियों से उनकी आय और पुनर्भुगतान की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए आयकर रिटर्न की मांग करते हैं, ऐसे ऋणदाता भी हैं जो वैकल्पिक मूल्यांकन विधियों का उपयोग करते हैं। यह दृष्टिकोण उन लोगों के लिए भी ऋण तक पहुंच को सक्षम बनाता है जिनके पास कर दाखिल करने के दस्तावेज नहीं हैं।

3. आयकर रिटर्न (आईटीआर) के आधार पर ऋण के लिए कौन पात्र है?

बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) से उन व्यक्तियों को ऋण मिल सकता है जिन्होंने कम से कम दो साल तक आयकर रिटर्न जमा किया है। हालांकि, कुछ बैंक और वित्तीय संस्थान कम से कम तीन साल तक आईटीआर जमा करने की मांग कर सकते हैं।

4. क्या स्व-नियोजित व्यक्ति व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं?

हां, स्व-रोजगार वाले लोग व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आवश्यकताएँ नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए अलग हो सकती हैं। स्थिर आय साबित करने वाले वित्तीय दस्तावेज़ दिखाने से स्व-रोजगार आवेदकों को मदद मिलती है। ऋणदाता एक विशिष्ट अवधि के लिए व्यवसाय में होने का इतिहास भी पूछ सकते हैं।

5. टैक्स पेपर्स के बिना बिजनेस लोन के लिए आवेदन करने का नुकसान क्या है?

आपके लोन में देरी हो सकती है। ऋणदाताओं को आपके अन्य दस्तावेजों की अधिक सावधानी से जांच करनी होगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप पर भरोसा किया जा सकता है क्योंकि वे आपके टैक्स रिटर्न नहीं देख सकते हैं। इसमें अतिरिक्त समय लगता है।

6. भारत में कौन से ऋणों पर कर नहीं लगता?

भारत में, आप इन ऋणों पर कर छूट प्राप्त कर सकते हैं: व्यक्तिगत ऋण, छात्र ऋण, गृह ऋण और कार ऋण।

यह भी पढ़ें: भारत में 5 लाख से कम निवेश के 25 बिज़नेस आइडिया

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

आधार कार्ड पर 10000 का लोन पाएं – चरण दर चरण गाइड

आधार कार्ड क्या है? आधार आपके अद्वितीय सामाजिक सुरक्षा नंबर की तरह है, लेकिन भारत के लिए। यह 12 अंकों का कोड है…

डाकघर मासिक आय योजना

डाकघर में कई तरह की डिपॉजिटरी योजनाएं हैं जो निवेश पर निश्चित रिटर्न देती हैं। ये योजनाएं सरकार द्वारा समर्थित हैं, जिससे…

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें