एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड और उनके लाभ

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड

भारतीय वित्त में अग्रणी नाम एचडीएफसी बैंक, हर जीवनशैली और खर्च करने की आदत को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए क्रेडिट कार्ड की विविध रेंज प्रदान करता है। चाहे आप यात्रा के शौकीन हों, खरीदारी के शौकीन हों या सुविधा को महत्व देने वाले व्यक्ति हों, एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड आपके लिए विशेष लाभ, पुरस्कार और विशेष योजनाओं की दुनिया खोल सकता है।

व्यक्तिगत कर्ज़

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लाभों को देखने से पहले, आइए उनके द्वारा पेश किए जाने वाले शीर्ष 10 क्रेडिट कार्ड देखें:

शीर्ष 10 एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड और उनकी फीस और प्रभार:

क्रेडिट कार्डवार्षिक शुल्क (रुपये में)
शॉपर्स स्टॉप एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्डआजीवन निःशुल्क
स्विगी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड500
एचडीएफसी मिलेनिया क्रेडिट कार्ड1,000
टाटा न्यू प्लस एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड499
एचडीएफसी बैंक रेगलिया फर्स्ट कार्ड1,000
एचडीएफसी फ्रीडम क्रेडिट कार्ड500
एचडीएफसी बैंक प्लैटिनम टाइम्स कार्ड1,000
इंटरमाइल्स एचडीएफसी बैंक डायनर्स क्लब5,000
एचडीएफसी बैंक रेगलिया कार्ड2,500
एचडीएफसी बैंक डायनर्स क्लब ब्लैक कार्ड10,000

स्रोत: बैंक बाज़ार

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के 8 प्रमुख लाभ

1. स्मार्ट ईएमआई: 2,500 रुपये या उससे अधिक की खरीदारी को लेनदेन के बाद प्रबंधनीय स्मार्टईएमआई में बदलें। इन-स्टोर और ऑनलाइन खरीदारी दोनों के लिए प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों और लचीले पुनर्भुगतान विकल्पों का लाभ उठाएँ।

2. संपर्क रहित भुगतान: HDFC के कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड से तेज़ी से और सुरक्षित तरीके से भुगतान करें। भाग लेने वाले खुदरा विक्रेताओं पर बस अपना कार्ड टैप करें और सेकंड में लेनदेन पूरा करें। MyCards के ज़रिए इस सुविधा को सक्रिय करें।

3. हवाई अड्डा लाउंज तक पहुंच: विशिष्ट क्रेडिट कार्ड के साथ घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों टर्मिनलों पर चुनिंदा हवाईअड्डा लाउंज तक मानार्थ पहुंच प्राप्त करें।

4. विदेशी मुद्रा मार्कअप: चुनिंदा एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के साथ अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन पर कम विदेशी मुद्रा मार्कअप का लाभ उठाएं, जिससे विदेश में खरीदारी अधिक किफायती हो जाएगी।

5. बीमा लाभ: कुछ कार्ड पूरक बीमा के साथ आते हैं, जो विदेश में हवाई दुर्घटनाओं और आपातकालीन चिकित्सा उपचार के लिए महत्वपूर्ण कवरेज प्रदान करते हैं।

6. स्वागत सुविधाएँ: जब आप साइन अप करते हैं और एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के साथ लेनदेन करते हैं तो आपको कई विशेष लाभ मिलते हैं। एक निश्चित सीमा से अधिक वार्षिक खर्च करने पर अतिरिक्त पुरस्कार का आनंद लें।

7. परिक्रामी ऋण सुविधा: एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के माध्यम से उपलब्ध आकर्षक ब्याज दरों पर रिवॉल्विंग क्रेडिट विकल्प का लाभ उठाएँ। अधिक जानकारी के लिए, MITC (सबसे महत्वपूर्ण नियम और शर्तें) देखें।

8. कार्ड खोने पर शून्य देयता: किसी भी खोए हुए एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की रिपोर्ट तुरंत हमारे 24 घंटे के कॉल सेंटर पर करें ताकि धोखाधड़ी वाले लेनदेन के लिए देयता से बचा जा सके। यह त्वरित रिपोर्टिंग आपको अनधिकृत शुल्कों से सुरक्षित रखती है।

यह भी पढ़ें: क्रेडिट स्कोर क्या है? कारक, गणना और सुधार के तरीके

 क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता मानदंड: 

1. आवासीय स्थिति:

आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए, यद्यपि कुछ वित्तीय संस्थाएं अनिवासी भारतीयों को भी क्रेडिट कार्ड जारी कर सकती हैं।

2. आयु संबंधी आवश्यकताएं:

आयु मानदंड ऋणदाता के अनुसार अलग-अलग होते हैं। 

  • वेतनभोगी व्यक्तियों की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • स्व-रोजगार वाले आवेदक आमतौर पर 21 से 65 वर्ष की आयु के बीच के होते हैं।

3. आय:

आवेदक वेतनभोगी या स्व-नियोजित हो सकते हैं। क्रेडिट कार्ड का प्रकार जिसके लिए कोई व्यक्ति योग्य है, उसकी आय के स्तर पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, ₹1,00,000 प्रति माह कमाने वाला व्यक्ति HDFC बैंक रेगलिया गोल्ड क्रेडिट कार्ड के लिए योग्य हो सकता है, जबकि ₹25,000 मासिक आय वाला कोई व्यक्ति HDFC बैंक मनीबैक+ क्रेडिट कार्ड के लिए उपयुक्त हो सकता है। स्व-नियोजित आवेदकों को आय के प्रमाण के रूप में अपने सबसे हालिया आयकर रिटर्न प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसे मामलों में जहां आय की आवश्यकताएं पूरी नहीं होती हैं, एक कार्ड फिक्स्ड डिपॉजिट के खिलाफ जारी किया जा सकता है, जिसमें क्रेडिट सीमा आमतौर पर जमा मूल्य का एक प्रतिशत होती है।

4. बैंक खाता:

हालांकि आवेदकों को जारीकर्ता बैंक में बैंक खाता रखने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आय प्रमाण प्रदान करने के लिए उनके पास बैंक खाता होना चाहिए। यह एक वेतन खाता हो सकता है जहाँ नियोक्ता मासिक वेतन जमा करता है, और इसके विवरण आय प्रमाण के रूप में काम कर सकते हैं।

5. क्रेडिट इतिहास:

क्रेडिट इतिहास किसी व्यक्ति के ऋण चुकौती व्यवहार को दर्शाता है। क्रेडिट सूचना ब्यूरो इस डेटा का मूल्यांकन करके ऋण की गणना करते हैं। विश्वस्तता की परख, जो 300 से 900 तक होता है। उच्च स्कोर क्रेडिट कार्ड स्वीकृति की संभावना को बढ़ाता है, 750 से ऊपर के स्कोर को आम तौर पर अनुकूल माना जाता है। यह स्कोर आवेदक की क्रेडिट कार्ड पुनर्भुगतान को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की क्षमता को भी दर्शाता है।

ये मानदंड क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता निर्धारित करने में आधारभूत हैं, तथा यह सुनिश्चित करते हैं कि आवेदक अपने ऋण दायित्वों को पूरा करने में सक्षम हैं।

कौन सा एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड आपके लिए सर्वोत्तम है?

यात्रा के शौकीन:

1. एचडीएफसी बैंक रेगलिया फर्स्ट कार्ड: लगातार अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए बढ़िया। 

हवाई अड्डे के लाउंज तक पहुंच, रेस्तरां में छूट और उड़ानों के लिए रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान करता है। (जॉइनिंग फीस: 1,000 रुपये)

2. एचडीएफसी बैंक डायनर्स क्लब ब्लैक कार्ड (सबसे महंगा): लक्जरी यात्रा के लिए सर्वोत्तम। 

असीमित एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस, कंसीयज सेवा, गोल्फ़ गेम और रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान करता है, जिन्हें उड़ानों, होटलों और मील के लिए भुनाया जा सकता है। (जॉइनिंग फीस: 10,000 रुपये)

3. एचडीएफसी बैंक डायनर्स क्लबमाइल्स कार्ड: यह उन यात्रियों के लिए अच्छा है जो लगातार हवाई यात्रा करते हैं और मील्स जमा करना चाहते हैं। 

हवाई अड्डे के लाउंज तक पहुंच, हवाई यात्रा बीमा और एयरलाइनों के साथ विनिमय योग्य मील प्रदान करता है। (जॉइनिंग फीस: 1,000 रुपये)

प्रतिदिन खर्च करने वाले:

1. एचडीएफसी फ्रीडम क्रेडिट कार्ड: दैनिक खर्च के लिए आदर्श. 

भोजन, मनोरंजन और किराने के सामान पर ज़्यादा रिवॉर्ड पॉइंट पाएं। दुर्घटना मृत्यु बीमा भी मिलता है। (जॉइनिंग फीस: 500 रुपये)

2. एचडीएफसी बैंक मनीबैक क्रेडिट कार्ड: कैशबैक के लिए अच्छा है। 

क्रेडिट कार्ड बैलेंस के बदले कैशबैक के लिए रिडीम करने योग्य रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करें। दुर्घटना मृत्यु बीमा और शून्य खोये हुए कार्ड देयता प्रदान करता है। (जॉइनिंग फीस: 500 रुपये)

3. एचडीएफसी बैंक टाइटेनियम टाइम्स कार्ड (कम शुल्क): लाभ सहित बजट-अनुकूल कार्ड। 

कैशबैक या उपहारों के लिए भुनाए जाने वाले रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करें। दुर्घटना मृत्यु बीमा और शून्य खोये हुए कार्ड देयता प्रदान करता है। (जॉइनिंग फीस: 500 रुपये)

अन्य विकल्प:

एचडीएफसी रेगालिया क्रेडिट कार्ड: ज़्यादा खर्च करने वालों और बार-बार यात्रा करने वालों के लिए बनाया गया है। एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस, रिवॉर्ड पॉइंट, रेस्टोरेंट में छूट और कंसीयज सेवा प्रदान करता है। (जॉइनिंग फ़ीस: 2,500 रुपये)

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए ध्यान रखने योग्य सामान्य बातें:

  • सभी कार्डों पर सदस्यता और नवीनीकरण शुल्क लगता है (यदि आप प्रत्येक वर्ष पर्याप्त खर्च करते हैं तो आमतौर पर इसे माफ कर दिया जाता है)।
  • अधिकांश कार्ड विभिन्न लाभों के लिए रिवॉर्ड प्वाइंट प्रदान करते हैं।
  • कई कार्डों में दुर्घटना मृत्यु बीमा शामिल होता है।

कार्ड चुनते समय अपनी खर्च करने की आदतों और यात्रा आवश्यकताओं पर विचार करें।

यह भी पढ़ें: बिना CIBIL स्कोर के क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें: 4 तरीके

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप सोच रहे हैं कि एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें, तो आगे पढ़ें। प्रक्रिया काफी सरल है और इसमें बस कुछ ही मिनट लगते हैं:

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया:

स्टेप 1: मिलने जाना एचडीएफसी की आधिकारिक वेबसाइट अपना आवेदन शुरू करने के लिए.

चरण दो: बस अपना फोन नंबर और पैन नंबर या जन्मतिथि दर्ज करें।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड

चरण 3: अपना ओटीपी भरें.

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड

 चरण 4: अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें, जैसे नाम, पैन नंबर, लिंग और आप कहां रहते हैं, इसके बारे में अन्य बुनियादी विवरण।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड

एचडीसीएफ क्रेडिट कार्ड

चरण 5: ये विवरण भरने के बाद अपनी आय का विवरण भरें।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज: आय सत्यापन

आय संबंधी आवश्यक दस्तावेज़:

पिछले छह माह का बैंक स्टेटमेंट या पिछले वर्ष का आयकर रिटर्न प्रस्तुत करें।

आय दस्तावेजों का स्व-सत्यापन:

प्रस्तुत दस्तावेजों को प्रमाणित करने या स्वयं प्रमाणित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

चरण 6: अपना कार्ड चुनें: 'क्रेडिट कार्ड' अनुभाग पर जाएं और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप कार्ड चुनें।

चरण 7: पात्रता और आवश्यकताओं की समीक्षा करें: सत्यापित करें कि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और अपने चुने हुए कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज एकत्र करें।

चरण 8: आवेदन पूरा करें: सभी आवश्यक विवरणों के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। वैकल्पिक रूप से, आप एचडीएफसी शाखा या एटीएम में अपना आवेदन और दस्तावेज जमा करके व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकते हैं।

चरण 9: अनुमोदन और वितरण: अनुमोदन हो जाने पर, एचडीएफसी बैंक आपके पते पर क्रेडिट कार्ड भेज देगा।

चरण 10: अपना कार्ड प्राप्त करना: डिलीवरी के समय, रसीद पर हस्ताक्षर करें और पहचान के प्रमाण के रूप में एक वैध आईडी प्रदान करें।

चरण 11: अपना कार्ड सक्रिय करना: आपको कूरियर द्वारा आपकी व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) प्राप्त होगी, और आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक हरा पिन भेजा जाएगा।

चरण 12: लेन-देन का प्रमाणीकरण: लेन-देन को प्रमाणित करने के लिए प्राप्त पिन का उपयोग करें।

चरण 13: नया पिन सेट करना: आवश्यकतानुसार पिन बदलने के लिए अपने निकटतम एचडीएफसी एटीएम पर जाएं।

अपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने और उसका आसानी से उपयोग शुरू करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से हर खरीदारी पर लाभ उठाएं

HDFC क्रेडिट कार्ड सिर्फ़ लेन-देन की सुविधा देने से कहीं बढ़कर हैं। वे आपको आपके रोज़ाना के खर्च के लिए इनाम देते हैं! जानिए कैसे:

  • शक्ति अर्जित करना: आपके द्वारा चुने गए कार्ड के आधार पर, आप प्रत्येक स्वाइप पर नकद अंक, रिवार्ड अंक या यहां तक कि एयरलाइन मील भी अर्जित कर सकते हैं।
  • पुरस्कार को अधिकतम करना: कुछ कार्ड डाइनिंग, ऑनलाइन शॉपिंग या यात्रा जैसी विशिष्ट श्रेणियों पर त्वरित रिवॉर्ड अर्निंग प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, लाइफ़स्टाइल-केंद्रित कार्ड के साथ बिग बास्केट में अपने मासिक किराने के बिल पर 10X रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करने की कल्पना करें!
  • मोचन लचीलापन: सबसे अच्छी बात? आपके पास अपनी मेहनत से कमाए गए पॉइंट्स को रोमांचक रिवॉर्ड्स के लिए भुनाने की आज़ादी है। वाउचर और मर्चेंडाइज़ के विशाल चयन में से चुनें या फिर उनका इस्तेमाल फ्लाइट टिकट और होटल में ठहरने के लिए भी करें।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड, लाभ और विशेष योजनाओं का एक आकर्षक संयोजन प्रदान करते हैं। अपने खर्च करने की आदतों और जीवनशैली के अनुरूप कार्ड के साथ, आप सुविधा, बचत और विशेष सुविधाओं की दुनिया को अनलॉक कर सकते हैं। याद रखें, क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग और समय पर बिल भुगतान अधिकतम लाभ प्राप्त करने की कुंजी है। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर जाकर अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने वाला और रिवॉर्ड की दुनिया को अनलॉक करने वाला सही कार्ड खोजें!

यह भी पढ़ें: बिना CIBIL स्कोर के लोन कैसे प्राप्त करें?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के क्या लाभ हैं?

अपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करने से बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा मिलती है। इसके अतिरिक्त, यह सेवा गैर-एचडीएफसी बैंक खातों से भी उपलब्ध है।

2. क्या एक साथ दो एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रखना संभव है?

आम तौर पर, बैंक एक व्यक्ति को दो क्रेडिट कार्ड जारी करने से कतराते हैं। हालाँकि, अगर आपका क्रेडिट इतिहास अच्छा है तो एचडीएफसी बैंक दूसरा क्रेडिट कार्ड भी दे सकता है।

3. क्या एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड रिवार्ड पॉइंट्स को एयर-माइल्स या एयरलाइन ई-वाउचर में परिवर्तित किया जा सकता है?

हां, एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को अपने संचित रिवॉर्ड पॉइंट्स को एयर-माइल्स या एयरलाइन ई-वाउचर में बदलने की अनुमति देता है। रिवॉर्ड पॉइंट्स का वर्तमान बैलेंस आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर चेक किया जा सकता है।

4. क्या मैं अपने मौजूदा एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड से ऋण के लिए पात्र हूं?

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड धारक के रूप में, आप दो प्रकार के पूर्व-स्वीकृत ऋणों का लाभ उठा सकते हैं: एक इंस्टा लोन, जो आपकी क्रेडिट कार्ड सीमा के भीतर है, और एक इंस्टा जंबो लोन, जो आपकी क्रेडिट सीमा से अधिक है।

अभी अप्लाई करें
3 1 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

12000 रुपये के वेतन पर पर्सनल लोन प्राप्त करें

क्या आप 12,000 रुपये मासिक आय वाले वेतनभोगी कर्मचारी हैं? क्या आप अपने घर का खर्च चलाने के लिए वित्तीय सहायता की तलाश कर रहे हैं?

2024 में क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग करने के 7 उपयोगी टिप्स

आज भी बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहते। उन्हें क्रेडिट कार्ड रखने से रोकने की यह झिझक आमतौर पर इस वजह से होती है…

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें