पैन कार्ड में फोटो और हस्ताक्षर कैसे बदलें – ऑनलाइन और ऑफलाइन? 

पैन कार्ड में फोटो कैसे बदलें

43क्या आप अपने पैन कार्ड पर अपनी फोटो और हस्ताक्षर को अपडेट करने के तरीके खोज रहे हैं? क्या आपको आश्चर्य है कि उन्हें अपडेट करना ज़रूरी है या नहीं? अपने पैन कार्ड को अपडेट करना एक कठिन प्रक्रिया लग सकती है, लेकिन वास्तविकता यह है कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से आसानी से फोटो और हस्ताक्षर बदल सकते हैं। 

अगर आप सोच रहे हैं कि बिना तनाव के इस प्रक्रिया को कैसे पूरा किया जाए, तो हम आपके लिए यह लेकर आए हैं। इस ब्लॉग में अपडेट किए गए पैन कार्ड के महत्व और आपके पैन कार्ड पर हस्ताक्षर और फोटो बदलने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया पर चर्चा की गई है।

पैन कार्ड क्या है? 

पैन या स्थायी खाता संख्या कार्ड भारत में आयकर विभाग द्वारा व्यक्तियों और संस्थाओं को जारी किया जाने वाला एक लेमिनेटेड भौतिक कार्ड है। इसमें एक अद्वितीय 10-अंकीय पहचान संख्या, अक्षरों और संख्याओं का मिश्रण होता है जो व्यक्तियों के वित्तीय इतिहास को रिकॉर्ड करता है। किसी भी दो व्यवसायों या व्यक्तियों का पैन कार्ड नंबर एक जैसा नहीं हो सकता। 

पैन कार्ड में व्यक्ति के बारे में महत्वपूर्ण विवरण भी होते हैं, जैसे नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, फोटो और हस्ताक्षर। पैन कार्ड अब भारतीय नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है। 

अपना पैन कार्ड अपडेट करना क्यों महत्वपूर्ण है? 

कुछ कारण जिनकी वजह से आपको समझौता नहीं करना चाहिए अपना पैन कार्ड अपडेट करें

  • पहचान प्रमाण: भारत में पैन कार्ड एक वैध पहचान और आयु प्रमाण के रूप में कार्य करता है, और इसलिए इसे अपडेट करने से पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी लाभ, मतदाता पहचान पत्र और बिजली कनेक्शन आवेदन प्रक्रिया आसान हो जाती है।  
  • ऋण स्वीकृति प्रक्रिया: अपने पैन कार्ड को अपडेट करने से आपको दो तरह से मदद मिलती है व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करेंसबसे पहले, यह वैध पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है जिसका उपयोग आप तब कर सकते हैं जब आप विभिन्न कारणों से आधार कार्ड जमा नहीं कर सकते हैं। दूसरे, ऋणदाता उधारकर्ताओं के वित्तीय व्यवहार के बारे में जानने के लिए उनके पैन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। पैन कार्ड का उपयोग करके उधारकर्ताओं की ऋण पात्रता का आकलन करने के बाद, ऋणदाता ऋण की स्वीकृति पर निर्णय लेते हैं। 
  • संपत्ति बेचना और खरीदना: क्या आप 10 लाख रुपये से ज़्यादा की संपत्ति खरीदने या बेचने की योजना बना रहे हैं? भारत सरकार ने 10 लाख रुपये से ज़्यादा की संपत्ति के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में व्यक्तियों के लिए पैन कार्ड जमा करना अनिवार्य कर दिया है। किसी विशेष संपत्ति के खरीदार और विक्रेता को पंजीकरण के दौरान अपने अपडेट किए गए मूल और डुप्लिकेट पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। 

चूंकि इस प्रक्रिया में बड़ी राशि शामिल होती है, इसलिए पैन कार्ड नियामक निकायों को पहचान की पुष्टि करने और भूमि से संबंधित धोखाधड़ी गतिविधियों का पता लगाने में मदद करता है। 

इसलिए, अपडेट पैन कार्ड से समय की बचत होती है, जिससे आप आवश्यक कदमों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड और पैन कार्ड से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें? 

तत्काल व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करें

पैन कार्ड में फोटो बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

अपनी फोटो या हस्ताक्षर बदलने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, निर्बाध आवेदन प्रक्रिया के लिए निम्नलिखित दस्तावेज एकत्र करें: 

  • पहचान प्रमाण: आधार कार्ड, पासपोर्ट, या ड्राइविंग लाइसेंस 
  • निवास प्रमाण पत्र: पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड: आपके पैन कार्ड की स्कैन की गई या डुप्लिकेट प्रतियां 
  • आवेदक का फोटो: यदि आपको अपनी फोटो बदलने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि फोटो का आकार 3.5×2.5 सेमी है 

अपने पैन कार्ड में ऑनलाइन फोटो बदलने के चरण

यहां व्यक्तियों के लिए अपने पैन कार्ड पर ऑनलाइन फोटो बदलने की विस्तृत चरण-दर-चरण प्रक्रिया दी गई है:

स्टेप 1: दौरा करना एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड) वेबसाइट पैन कार्ड डेटा ऑनलाइन बदलने के लिए। 

चरण दो: जाओ 'आवेदन का प्रकार' और 'मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार' चुनें। इसके बाद, चुनें 'वर्ग' और 'व्यक्तिगत' का चयन करें. 

चरण 3: इसके बाद, अपना विवरण जैसे कि शीर्षक (श्री, श्रीमती, कुमारी), अंतिम नाम, पहला नाम, मध्य नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर सबमिट करें। फिर अपनी भारतीय नागरिकता की पुष्टि करने के लिए 'हां' या 'नहीं' चुनें और अपना पैन नंबर दर्ज करें। अगले चरण पर जाने के लिए कैप्चा कोड सावधानी से दर्ज करें।

चरण 4: आपको अपने फ़ोन पर एक टोकन नंबर प्राप्त होगा। आगे बढ़ने के लिए कोड दर्ज करें।

चरण 5: केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया पूरी करें। 

चरण 6: आधार कार्ड नंबर जैसे अनिवार्य विवरण प्रदान करें और आवेदन प्रक्रिया जारी रखें। 

चरण 7: चुनना 'फोटो बेमेल', अपने पिता या माता का विवरण दर्ज करें, और क्लिक करें 'अगला' अपनी फोटो अपडेट करने के लिए हाल ही में खींची गई पासपोर्ट साइज की फोटो की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें।  

चरण 8: आपको 'पता और संपर्क' अनुभाग दिखाई देगा, जहां आपको अपना पूरा पता और संपर्क विवरण प्रस्तुत करना होगा। 

चरण 9: आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट जैसे दस्तावेजों का उपयोग करके पता, पहचान और आयु प्रमाण प्रस्तुत करें। 

एक त्वरित सुझाव: तीनों आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपना आधार कार्ड विवरण प्रस्तुत करें। 

चरण 10: नीचे दिए गए घोषणापत्र को पढ़ें, चेक बॉक्स पर टिक करें, और फिर अपना फोटो अपडेट आवेदन प्रस्तुत करने के लिए 'सबमिट' पर क्लिक करें। 

चरण 11: इस चरण में विवरण की समीक्षा करें और त्रुटियों और सुधारों की जाँच करें। विवरण बदलने के लिए, 'संपादित करें' पर क्लिक करें और उन्हें अपडेट करें।

चरण 12: अगर आप भारत में रहते हैं तो आपको जीएसटी सहित 110 रुपये और अगर आप दूसरे देशों में रहते हैं तो 1020 रुपये देने होंगे। आवेदन को सेव करके एक या दो प्रिंटआउट ले लें। 

चरण 13: आवेदन के बाद, आपको अपने मोबाइल पर 15 अंकों की एक पावती संख्या मिलेगी जिसका उपयोग आप आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं।

चरण 14: अपने मेल पर जाएं, अपने आवेदन पत्र की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें, और इस प्रिंटआउट और सभी सहायक दस्तावेजों की प्रतियां निम्नलिखित एनएसडीएल के पते पर भेजें:

यह भी पढ़ें: पैन कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदलें

व्यक्तिगत ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

पता: 

आयकर पैन सेवा इकाई,

5वीं मंजिल मंत्री स्टर्लिंग, 

प्लॉट नं. 341, सर्वे नं. 997/8, मॉडल कॉलोनी,

दीप बंगला चौक के पास, 

पुणे – 411016. 

अपने पैन कार्ड में ऑफलाइन फोटो बदलने के चरण

प्रक्रिया को ऑफलाइन पूरा करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें: 

स्टेप 1: आयकर विभाग की वेबसाइट से 'नए पैन कार्ड के लिए अनुरोध/पैन डेटा में परिवर्तन फॉर्म' (फॉर्म 49ए) डाउनलोड करें। 

चरण दो: आवश्यक विवरण जैसे नाम, पता, पैन कार्ड नंबर, ईमेल पता और फोन नंबर सावधानीपूर्वक भरें। 

चरण 3: आवेदन पत्र के साथ अपना पता, आयु और पहचान प्रमाण पत्र संलग्न करें, साथ ही अपनी फोटो अपडेट करने के लिए दो पासपोर्ट फोटो भी संलग्न करें। 

चरण 4: फॉर्म को अपने निकटतम एनएसडीएल संग्रहण केंद्र पर जमा करें। 

चरण 5: आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए ऊपर बताए गए शुल्क का भुगतान करें। फिर आपको अपने पैन कार्ड फोटो अपडेट आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए 15 अंकों की पावती संख्या मिलेगी।  

अपने पैन कार्ड में ऑनलाइन हस्ताक्षर बदलने के चरण

अपने पैन कार्ड पर ऑनलाइन हस्ताक्षर बदलने का तरीका जानने के लिए निम्नलिखित चरण पढ़ें: 

स्टेप 1: दौरा करना एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड) वेबसाइट अपने पैन कार्ड पर अपना हस्ताक्षर ऑनलाइन बदलें। 

चरण दो: जाओ 'आवेदन का प्रकार' और 'मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन' चुनें। इसके बाद, चुनें 'वर्ग' और 'व्यक्तिगत' का चयन करें. 

चरण 3: अपना विवरण जैसे कि पहला नाम, मध्य नाम, अंतिम नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर सबमिट करें। अपनी भारतीय नागरिकता की पुष्टि करने के लिए 'हां' या 'नहीं' चुनें और अपना पैन नंबर दर्ज करें।

चरण 4: उत्पन्न टोकन नंबर नोट कर लें और पूछे जाने पर उसे दर्ज करें। 

चरण 5: केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया पूरी करें। 

चरण 6: आधार कार्ड नंबर जैसे अनिवार्य विवरण दें। 

चरण 7: 'हस्ताक्षर बदलें' चुनें, अपने पिता या माता का विवरण दर्ज करें, और अपना फोटो अपडेट करने के लिए 'अगला' पर क्लिक करें। JPG प्रारूप में अपने हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करें। 

चरण 8: 'पता और संपर्क' अनुभाग में पूरा पता और संपर्क विवरण सबमिट करें।   

चरण 9: आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट जैसे दस्तावेजों का उपयोग करके पता, पहचान और आयु प्रमाण प्रस्तुत करें। 

चरण 10: नीचे दिए गए घोषणापत्र को पढ़ें, चेक बॉक्स पर टिक करें, और अपना फोटो अपडेट आवेदन प्रस्तुत करने के लिए 'सबमिट' पर क्लिक करें। 

चरण 11: इस चरण में विवरण की समीक्षा करें और त्रुटियों और सुधारों की जाँच करें। विवरण बदलने के लिए, 'संपादित करें' पर क्लिक करें और उन्हें अपडेट करें।

चरण 12: यदि आप भारत में रहते हैं तो जीएसटी सहित 110 रुपये का भुगतान करें और यदि आप अन्य देशों में रहते हैं तो 1020 रुपये का भुगतान करें। आवेदन को सुरक्षित रखें और एक या दो प्रिंटआउट लें। 

चरण 13: आवेदन जमा करने पर आपको अपने मोबाइल पर 15 अंकों की एक पावती संख्या प्राप्त होगी जिसका उपयोग आप आवेदन की स्थिति जानने के लिए कर सकते हैं।

चरण 14: अपने मेल पर जाएं, अपने आवेदन पत्र की पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें, और इस प्रिंटआउट और सभी सहायक दस्तावेजों की प्रतियां निम्नलिखित एनएसडीएल के पते पर भेजें:

पता: 

आयकर पैन सेवा इकाई,

5वीं मंजिल मंत्री स्टर्लिंग, 

प्लॉट नं. 341, सर्वे नं. 997/8, मॉडल कॉलोनी,

दीप बंगला चौक के पास, 

पुणे – 411016. 

अपने पैन कार्ड में ऑफ़लाइन हस्ताक्षर बदलने के चरण

अपने हस्ताक्षर बदलने के लिए इन चरणों का पालन करें पैन कार्ड ऑफलाइन

स्टेप 1: आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से पैन कार्ड सुधार फॉर्म डाउनलोड करें। 

चरण दो: अपने विवरण सावधानी से भरें और त्रुटियों को ठीक करने के लिए एक बार फिर से विवरण की समीक्षा करें। दस्तावेज़ में अपना नया हस्ताक्षर जोड़ें। 

चरण 3: आवेदन पत्र के साथ सभी सहायक दस्तावेज, जैसे पहचान, पता और आयु प्रमाण, एकत्र करें। 

चरण 4: इन दस्तावेजों को अपने निकटतम एनएसडीएल केंद्र पर जमा करें और भुगतान प्रक्रिया पूरी करें। 

चरण 5: आवेदन की स्थिति जानने के लिए 15 अंकों की पावती संख्या का उपयोग करें। 

सत्यापन के बाद, आपको 15 कार्य दिवसों के भीतर पंजीकृत पते पर अद्यतन पैन कार्ड प्राप्त हो जाएगा। 

अपना पैन कार्ड आसानी से अपडेट करें

वित्तीय और गैर-वित्तीय लेन-देन को आसानी से करने के लिए अपने पैन कार्ड पर अपना फोटो और हस्ताक्षर अपडेट करना ज़रूरी है। चाहे ऑनलाइन या ऑफ़लाइन तरीकों का इस्तेमाल करें, चरणों का पालन करना आसान और उपयोगकर्ता के अनुकूल है। यह ब्लॉग आपके पैन कार्ड पर फोटो और हस्ताक्षर बदलने की प्रक्रिया को बताता है। बताए गए चरणों का पालन करके अपने पैन कार्ड को आसानी से अपडेट करें और निर्बाध लेन-देन और सरकारी लाभों का आनंद लें। 

पूछे जाने वाले प्रश्न 

1. संशोधित पैन कार्ड प्राप्त होने में कितना समय लगता है?

आपके पंजीकृत डाक पते पर अद्यतन पैन कार्ड प्राप्त होने में लगभग 15 दिन का समय लगता है। 

2. यदि आपका पैन कार्ड हस्ताक्षर अपडेट नहीं है तो आप क्या करें? 

NSDL की वेबसाइट पर जाएँ और बदलावों के लिए अपना आवेदन जमा करने के लिए ऊपर बताए गए चरणों का पालन करें। आवेदन के बाद, आपको 15 दिनों में अपडेट किया गया पैन कार्ड मिल जाएगा। 

3. क्या मैं अपने पैन कार्ड और बैंक खाते पर अलग-अलग हस्ताक्षर रख सकता हूँ? 

आपके हस्ताक्षर अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन परेशानी मुक्त वित्तीय प्रसंस्करण के लिए अपने सभी दस्तावेजों पर एक ही हस्ताक्षर बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

4. क्या पैन कार्ड पर हस्ताक्षर और फोटो अपडेट करना अनिवार्य है?

हां, लोन के लिए आवेदन करने, संपत्ति बेचने या खरीदने, और बैंक खाते खोलने या बंद करने के लिए अपने पैन कार्ड पर अपने हस्ताक्षर और फोटो को अपडेट करना आवश्यक है। सरकारी पेशेवर पहचान सत्यापन और धोखाधड़ी का पता लगाने की प्रक्रियाओं के लिए आपके अपडेट किए गए पैन कार्ड की मांग करते हैं। 

5. मैं अपना पैन कार्ड कैसे संपादित करूँ? 

NSDL की वेबसाइट पर जाएँ और 'पैन कार्ड में परिवर्तन' पर क्लिक करें। अब, आप अपने पैन डेटा से संबंधित किसी भी विवरण को आसानी से संपादित कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: बिना पैन कार्ड के आधार कार्ड पर पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें? 

 

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

2024 में आधार कार्ड से CIBIL स्कोर कैसे चेक करें?

अप्रत्याशित वित्तीय आपात स्थितियों, जैसे घर का नवीनीकरण, यात्रा और वाहन की मरम्मत, से निपटने के लिए व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करना हमेशा मददगार होता है...

2024 में देखने लायक एसबीआई क्रेडिट कार्ड के प्रकार

एसबीआई का मतलब है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया। यह एक प्रमुख वित्तीय संस्थान है - एक तरह से एक विशाल बैंक की तरह - जो पिछले कई सालों से अस्तित्व में है।

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें