2024 में आधार कार्ड से CIBIL स्कोर कैसे चेक करें?

आधार कार्ड से सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

अप्रत्याशित वित्तीय आपात स्थितियों, जैसे घर के नवीनीकरण, यात्रा और वाहन की मरम्मत से निपटने के लिए व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करना हमेशा स्थिति को तुरंत संबोधित करने में मदद करता है। हालाँकि, खराब वित्तीय स्थिति होने पर भी, आपको अपने घर के नवीनीकरण, यात्रा और वाहन की मरम्मत जैसी अप्रत्याशित वित्तीय आपात स्थितियों से निपटने के लिए व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करना चाहिए। विश्वस्तता की परख इसके परिणामस्वरूप डिजिटल लोनदाताओं और बैंकों द्वारा ऋण अस्वीकृत किया जा सकता है।

अपनी जाँच करना और उसे बढ़ाना सिबिल स्कोर कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करना आपको व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने में मदद करता है वित्तीय संकट के दौरान जल्दी से जल्दी अपना CIBIL स्कोर चेक करें। अपने आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके अपने CIBIL स्कोर को ऑनलाइन जांचना आसान है।

इस लेख में सिबिल स्कोर जांचने के तरीकों पर चर्चा की गई है आधार कार्ड, और इसे बेहतर बनाने के लिए प्रभावी सुझाव।

यह भी पढ़ें: क्रेडिट स्कोर बनाम सिबिल स्कोर: क्या वे भिन्न हैं?

तत्काल व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करें

आधार कार्ड से CIBIL स्कोर कैसे चेक करें?

अपने CIBIL स्कोर की नियमित जांच करना तथा इसे 750 से ऊपर बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसे कम करना कठिन है। अच्छे CIBIL स्कोर के बिना भी लोन प्राप्त करेंआप अपना CIBIL स्कोर चेक करने के लिए पहचान प्रमाण के तौर पर अपना आधार कार्ड जमा कर सकते हैं। हालाँकि, सिर्फ़ अपने आधार कार्ड नंबर का इस्तेमाल करके अपना CIBIL स्कोर चेक करना असंभव है। अपने आधार कार्ड के साथ, आपको यह जानकारी भी देनी होगी पैन कार्ड इसमें आपके सभी वित्तीय लेन-देन दर्ज हैं। अपना CIBIL स्कोर जानने के लिए पहचान सत्यापन के लिए अपना पैन कार्ड और आधार जमा करें।

आधार कार्ड से ऑनलाइन CIBIL स्कोर चेक करने के तरीके

दो आसान तरीके जिनसे आप अपना CIBIL स्कोर निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं, इससे पहले कि आप अपना व्यवसाय शुरू करें व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करें:

1. सिबिल की वेबसाइट

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ सिबिल वेबसाइट साल में एक बार अपना क्रेडिट स्कोर मुफ़्त में जाँचने के लिए। अगर आप अपना CIBIL स्कोर बार-बार जाँचना चाहते हैं, तो उनके पास सशुल्क प्लान भी हैं, जिन्हें आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।

अपने बजट और उद्देश्य के अनुरूप योजना चुनने के लिए यह तालिका देखें: 

बुनियादी 500 रुपये प्रति माह
मानक 6 महीने के लिए 800 रुपये
अधिमूल्य 12 महीने के लिए 1200 रुपये

इन योजनाओं के साथ, आप अपनी CIBIL रिपोर्ट, अनुकूलित लोन ऑफर, स्कोर सिम्युलेटर, ट्रेंड व्यू और CIBIL अलर्ट तक पहुंच सकते हैं।

स्टेप 1: अगर आपने कभी CIBIL की वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं किया है, तो मुफ़्त CIBIL रिपोर्ट पाने के लिए रजिस्टर करें और अकाउंट बनाएँ। अगर आपके पास पहले से अकाउंट है, तो लॉग इन करने के लिए अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड डालें।

चरण दो: साइन इन करने के बाद, अपना ईमेल पता, पासवर्ड, पहला नाम और अंतिम नाम दर्ज करें। फिर अलग-अलग पहचान दस्तावेजों में से आईडी प्रकार चुनें (पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस)।

आईडी प्रकार चुनने के बाद, आईडी नंबर, जन्म तिथि, पिनकोड और अपना मोबाइल नंबर सबमिट करें। अगले चरण पर जाने के लिए 'स्वीकार करें और जारी रखें' पर क्लिक करें।

चरण 3: आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा, OTP टाइप करें और 'जारी रखें' पर क्लिक करें। नामांकन के बाद, अपना क्रेडिट स्कोर जाँचने के लिए 'डैशबोर्ड पर जाएँ' चुनें।

2. अन्य वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन

CIBIL की वेबसाइट के अलावा, कई अन्य वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन आपको मुफ़्त में CIBIL स्कोर चेक करने की सुविधा देते हैं। चरण सीधे हैं: रजिस्टर करें, आवश्यक विवरण सबमिट करें और अपना CIBIL स्कोर चेक करना जारी रखें। CIBIL के विपरीत, ये वेबसाइट आपको कई बार मुफ़्त में अपना CIBIL स्कोर चेक करने की सुविधा देती हैं।

यह भी पढ़ें: CIBIL डिफॉल्टर्स के लिए तुरंत पर्सनल लोन प्राप्त करें

सिबिल स्कोर क्या है?

CIBIL स्कोर, 300-900 के बीच की तीन अंकों की संख्या है, जो लोनदाताओं को आपकी ऋण चुकौती क्षमताओं को दिखाती है। इसकी गणना क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड द्वारा की जाती है, जो भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अधिकृत एजेंसी है। क्रेडिट पुनर्भुगतान इतिहास, क्रेडिट पूछताछ, क्रेडिट मिश्रण और क्रेडिट उपयोग जैसे कारक आपके CIBIL स्कोर को निर्धारित करते हैं।

CIBIL स्कोर सबसे महत्वपूर्ण मापदंडों में से एक है जिसे लोनदाता उधारकर्ताओं को लोन स्वीकृत करते समय ध्यान में रखते हैं। CIBIL स्कोर जितना अधिक होगा (900 के करीब), आपके लोन और क्रेडिट कार्ड स्वीकृति की संभावना उतनी ही अधिक होगी। आपका CIBIL स्कोर लोनदाताओं को ऋण राशि, ब्याज दरें और पुनर्भुगतान अवधि निर्धारित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

CIBIL स्कोर रेंज: अर्थ और प्रभाव

आपका CIBIL स्कोर यह तय करता है कि आप कर सकते हैं या नहीं आसानी से लोन प्राप्त करेंनीचे हम विभिन्न CIBIL स्कोर श्रेणियों और आपके लोन आवेदनों पर उनके प्रभाव पर चर्चा कर रहे हैं:

क्रेडिट स्कोर रेंज अर्थ लोन स्वीकृति पर प्रभाव
800 से ऊपर उत्कृष्ट लचीली ब्याज दरों और पुनर्भुगतान अवधि के साथ शीघ्रता से लोन प्राप्त करें
750 से 799 अच्छा आसानी से लोन स्वीकृत करवाएं
701 से 749 गोरा आपको लोन तो मिल सकता है लेकिन फिर भी आपको अपने क्रेडिट स्कोर पर काम करना होगा
601 से 700 कम लोन और क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना कठिन
300 से 599 गरीब लोन के लिए अस्वीकृत होने की उच्च संभावना, और अपना CIBIL स्कोर सुधारने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए

अच्छा CIBIL स्कोर बनाए रखने के लाभ

कुछ लाभ जो उच्च CIBIL स्कोर बनाए रखने की आवश्यकता को पुष्ट करते हैं, वे हैं:

1. ऋण स्वीकृति की अधिक संभावना

उच्च CIBIL स्कोर यह दर्शाता है कि आप अपने लोन की EMI समय पर चुका रहे हैं, जिसका अर्थ है कि आप एक जिम्मेदार उधारकर्ता हैं। इससे आपके लोन स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि लोनदाता और वित्तीय संस्थान आपको कम जोखिम वाला उधारकर्ता मानते हैं। हालाँकि आपको लोन मिल सकता है बिना CIBIL स्कोर के NBFC लोन वित्तीय आपात स्थिति के दौरान लोन प्राप्त करने के लिए 750 से अधिक का अच्छा CIBIL स्कोर बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

2. कम ब्याज दरें

लोनदाता उधारकर्ता के जोखिम प्रोफाइल के आधार पर ब्याज दरें तय करते हैं। चूँकि उच्च CIBIL स्कोर आपकी लोन-योग्यता को दर्शाता है, इसलिए लोनदाता तुलनात्मक रूप से कम ब्याज दरों पर लोन स्वीकृत करते हैं। ब्याज दर में थोड़ी सी भी कमी आपको लागत में काफी कटौती करने में मदद कर सकती है, जो एक अच्छा स्कोर बनाए रखने के मुख्य लाभों में से एक है।

3. बढ़ी हुई ऋण राशि

उच्च लोन राशि या सीमा ऋणदाता के जोखिम को बढ़ाती है, क्योंकि वे विस्तारित पुनर्भुगतान अवधि जैसे नुकसान के साथ आते हैं। लोनदाता लोग चूक से बचने के लिए केवल मजबूत CIBIL स्कोर वाले उधारकर्ताओं को अधिक लोग राशि प्रदान करते हैं। इसलिए, यदि आप उच्च लोन सीमा चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका CIBIL स्कोर अच्छा हो।

4. लंबी चुकौती अवधि

लंबी पुनर्भुगतान अवधि व्यक्तियों के लिए फायदेमंद होती है, क्योंकि इससे मासिक खर्च और लोन EMI को बिना किसी तनाव के प्रबंधित करने में मदद मिलती है। हालाँकि, यदि CIBIL स्कोर अनुचित पुनर्भुगतान व्यवहार के साथ तुलनात्मक रूप से कम है, तो ऋणदाता लचीली पुनर्भुगतान अवधि की पेशकश नहीं करते हैं क्योंकि इससे उनके पक्ष में जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए, एक अच्छा CIBIL स्कोर बनाए रखने से आपको अपनी जेब के हिसाब से लचीली पुनर्भुगतान अवधि के साथ व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने में मदद मिलती है।

5. पूर्व-स्वीकृत ऋण

प्री-अप्रूव्ड लोन के लाभों में न्यूनतम दस्तावेजीकरण, तत्काल वितरण और संपार्श्विक-मुक्त लोन शामिल हैं। अच्छा CIBIL स्कोर बनाए रखने से आपको प्री-अप्रूव्ड लोन के लिए योग्य होने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: अपने CIBIL स्कोर को तेज़ी से सुधारने के 8 बेहतरीन तरीके 

व्यक्तिगत ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

अपना CIBIL स्कोर सुधारने के व्यावहारिक सुझाव

यहाँ कुछ व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं अपना CIBIL स्कोर सुधारने के लिए सुझाव:

  • अपनी EMI का भुगतान समय पर करें

अपने EMI और क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान समय पर करें, क्योंकि एक भी भुगतान चूकने से आपका CIBIL स्कोर प्रभावित होता है। फिर आपके CIBIL स्कोर को फिर से बनाने में सालों लग जाते हैं, जिससे उच्च ब्याज दरें, कम पुनर्भुगतान अवधि और भविष्य के लोन के लिए कम क्रेडिट सीमा जैसे नुकसान होते हैं।

इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका रिमाइंडर सेट करना या अपने बैंक खाते से भुगतान का स्वचालित हस्तांतरण सक्षम करना है।

  • एक से अधिक लोन लेने से बचें

कम समय में कई लोन के लिए आवेदन करने और कई क्रेडिट पूछताछ करने से बचें। इससे लोनदाता यह सोचते हैं कि आप वित्तीय रूप से अक्षम हैं। इससे आपकी CIBIL रिपोर्ट पर भी कड़ी पूछताछ होती है, जिससे आपका CIBIL स्कोर और भी कम हो जाता है।

  • लोन उपयोग न्यूनतम करें

कम क्रेडिट उपयोग बनाए रखें। उच्च क्रेडिट उपयोग अनुपात केवल अस्थायी होना चाहिए, जहां आप लोन का भुगतान जल्दी से कर सकते हैं। यह आपके क्रेडिट स्कोर को बिना किसी उतार-चढ़ाव के स्थिर रखता है।

  • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में विसंगतियों की रिपोर्ट करें

कभी-कभी, आपकी CIBIL रिपोर्ट में त्रुटियाँ और असंगतियाँ खराब CIBIL स्कोर का कारण बन सकती हैं। हो सकता है कि क्रेडिट ब्यूरो आपकी रिपोर्ट को अपडेट करने में विफल रहा हो या उसमें गलत जानकारी अपडेट कर दी हो। ऐसे मामलों में, सुधार के लिए आवेदन करने से आपका CIBIL स्कोर तेज़ी से बढ़ता है।

  • लोन का मिश्रण उधार लें

विभिन्न प्रकार के क्रेडिट मिक्स होने से आपका CIBIL स्कोर बढ़ता है, जिससे लोनदाताओं और बैंकों को यह समझने में मदद मिलती है कि आप जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार के साथ विभिन्न प्रकार के क्रेडिट का प्रबंधन कैसे करते हैं। इसलिए, क्रेडिट कार्ड, असुरक्षित लोन और घूमने वाले क्रेडिट खातों के माध्यम से अपनी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करें। अपने क्रेडिट स्कोर को और बेहतर बनाने के लिए समय पर क्रेडिट कार्ड बिल और ऋण का भुगतान करें।

  • अपना कर्ज चुकाएँ

समय पर लोन का भुगतान न करना आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है, और जब आपके पास बड़ा बकाया लोन होता है तो लोनदाता लोन नहीं देते हैं। लोन चुकाना या ऋण को बंद करना बेहतर है ताकि आप अपना CIBIL स्कोर सुधार सकें।

अपना CIBIL स्कोर जांचें और अपने वित्तीय मामलों में आगे रहें

लोन और क्रेडिट कार्ड स्वीकृत होने के बाद भी अच्छे CIBIL स्कोर को बनाए रखना ज़रूरी है। एक अच्छा CIBIL स्कोर कम ब्याज दरों, लचीली पुनर्भुगतान अवधि, ज़्यादा लोन राशि और प्री-अप्रूव्ड लोन के लिए आपकी संभावनाओं को बढ़ाता है।

यह ब्लॉग आपके CIBIL स्कोर को ऑनलाइन जांचने के सर्वोत्तम तरीकों की रूपरेखा प्रस्तुत करता है। आवश्यक विवरण सबमिट करें, और कुछ सेकंड में अपना CIBIL स्कोर और रिपोर्ट प्राप्त करें।

पूछे जाने वाले प्रश्न

1.क्या मैं अपने आधार कार्ड का उपयोग करके अपना सिबिल स्कोर देख सकता हूँ?

आप अपने आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों, जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट का उपयोग करके अपना सिबिल स्कोर देख सकते हैं। हालाँकि, आप इसे केवल अपने आधार कार्ड का उपयोग करके नहीं देख सकते हैं।

2.क्या पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय CIBIL स्कोर मायने रखता है?

पर्सनल लोन के लिए स्वीकृति पाने के लिए आपको अच्छे CIBIL स्कोर की आवश्यकता होती है। लोनदाता 750 से अधिक CIBIL स्कोर वाले व्यक्तियों को लोन स्वीकृत करना पसंद करते हैं।

3.अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधारें?

अपना CIBIL स्कोर बढ़ाने के कुछ तरीके हैं, रिमाइंडर सेट करना और EMI का समय पर भुगतान करना, क्रेडिट उपयोग अनुपात को न्यूनतम करना, तथा अपनी CIBIL रिपोर्ट में त्रुटियों और विसंगतियों की रिपोर्ट करना।

4.अपना सिबिल स्कोर ऑनलाइन कैसे जांचें?

अपना CIBIL स्कोर जांचने के लिए CIBIL की वेबसाइट पर जाएं, एक खाता बनाएं और अपना नाम, आईडी नंबर, फोन नंबर और ईमेल पता जैसे विवरण सबमिट करें।

5.क्या मैं अपना सिबिल स्कोर निःशुल्क जांच सकता हूं?

आप CIBIL की वेबसाइट पर अपने निःशुल्क खाते का उपयोग करके एक बार निःशुल्क अपना CIBIL स्कोर देख सकते हैं। हालाँकि, इसे अधिक बार जाँचने के लिए, आपको सशुल्क सदस्यता का विकल्प चुनना होगा।

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

कम आय वाले वेतनभोगियों के लिए व्यक्तिगत ऋण

अप्रत्याशित व्यय, तत्काल मरम्मत, या यहां तक कि मौजूदा ऋण को समेकित करना - जीवन वित्तीय उतार-चढ़ाव लाता है, और कभी-कभी, एक व्यक्तिगत ऋण ...

बिना CIBIL जाँच के वेतन अग्रिम लोन प्राप्त करें

क्या आपको अपनी अगली तनख्वाह आने से पहले पैसे की ज़रूरत है? क्या आपका CIBIL स्कोर कम है और आप…

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें