अपने CIBIL स्कोर को तेज़ी से सुधारने के 8 बेहतरीन तरीके

सिबिल स्कोर कैसे सुधारें

क्या आपको लोन या क्रेडिट कार्ड स्वीकृत होने में परेशानी हो रही है? यह आपके CIBIL स्कोर की वजह से हो सकता है। भारत में, क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) व्यक्तियों और कंपनियों का क्रेडिट इतिहास रखता है। बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान किसी व्यक्ति की क्रेडिट योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करते हैं। अगर आपका CIBIL स्कोर खराब है, तो चिंता न करें; इसे सुधारने के कई तरीके हैं। इस ब्लॉग में, हम चर्चा करेंगे कि CIBIL क्या है, CIBIL स्कोर क्या है, और अपने CIBIL स्कोर को बेहतर बनाने के आठ टिप्स।

व्यक्तिगत कर्ज़

सिबिल क्या है?

CIBIL भारत की पहली क्रेडिट सूचना कंपनी है, जिसकी स्थापना अगस्त 2000 में हुई थी। यह व्यक्तियों और कंपनियों की क्रेडिट जानकारी एकत्र करती है और उसे बनाए रखती है तथा अपने सदस्यों को क्रेडिट रिपोर्ट के रूप में यह जानकारी प्रदान करती है। CIBIL के सदस्यों में बैंक, वित्तीय संस्थान और अन्य लोन प्रदाता शामिल हैं।

सिबिल स्कोर क्या है?

CIBIL स्कोर तीन अंकों की संख्या होती है जो 300 से 900 तक होती है। स्कोर जितना अधिक होगा, आपकी क्रेडिट योग्यता उतनी ही बेहतर होगी। बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान किसी व्यक्ति की क्रेडिट योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए इस स्कोर का उपयोग करते हैं। 750 या उससे अधिक का स्कोर अच्छा माना जाता है, जबकि 650 से कम का स्कोर खराब माना जाता है।

खराब CIBIL स्कोर किसे माना जाता है?

खराब CIBIL स्कोर तब होता है जब आपका स्कोर 300 से 900 की सीमा के निचले सिरे पर होता है। यदि आपका स्कोर 600 से कम है, तो इसे खराब माना जाता है और यह दर्शाता है कि आपको लोन प्रबंधन और समय पर बिलों का भुगतान करने में परेशानी होती है। 600 और 650 के बीच का स्कोर औसत से कम है और यह दर्शाता है कि आपको क्रेडिट जिम्मेदारियों को प्रबंधित करने में कठिनाई हो सकती है।

आपका CIBIL स्कोर खराब होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • लोन और क्रेडिट कार्ड पर देर से भुगतान या चूक
  • उच्च लोन उपयोग
  • कम समय में कई लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना
  • लोन या क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान न करना
  • बहुत अधिक असुरक्षित लोन लेना
  • संक्षिप्त क्रेडिट इतिहास
  • आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियाँ

याद रखें, यदि आप भविष्य में लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए स्वीकृति प्राप्त करना चाहते हैं तो अच्छा CIBIL स्कोर बनाए रखना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: क्रेडिट स्कोर बनाम सिबिल स्कोर: क्या वे भिन्न हैं?

यदि आपका CIBIL स्कोर खराब है, तो इसे सुधारने के लिए यहां नौ सुझाव दिए गए हैं:

1. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जांचें

अपने CIBIL स्कोर को बेहतर बनाने का पहला कदम अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करना है। आप साल में एक बार CIBIL से निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। अपनी रिपोर्ट की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें और त्रुटियों या विसंगतियों की जांच करें। यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है, तो CIBIL के साथ विवाद उठाएं और उन्हें ठीक करवाएं।

2. अपने बिलों का भुगतान समय पर करें

देर से भुगतान करने से आपके CIBIL स्कोर पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सुनिश्चित करें कि आप हर बार समय पर अपने बिलों का भुगतान करें। स्वचालित भुगतान या रिमाइंडर सेट अप करने से आपको ट्रैक पर बने रहने में मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि आपके सभी लोन EMI और क्रेडिट कार्ड बिल समय पर चुकाए जाएँ। देर से भुगतान करने से आपके स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

3. अपने क्रेडिट उपयोग को कम करें

क्रेडिट उपयोग आपकी क्रेडिट सीमा का वह प्रतिशत है जिसका आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं। आपका क्रेडिट उपयोग जितना अधिक होगा, आपका CIBIL स्कोर उतना ही कम होगा। अपने क्रेडिट उपयोग को अपनी क्रेडिट सीमा के 30% से कम रखने का प्रयास करें।

4. बहुत अधिक लोन के लिए आवेदन करने से बचें

जब भी आप लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर दिखाई देता है। कम समय में बहुत अधिक पूछताछ आपके CIBIL स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। लोन के लिए केवल तभी आवेदन करें जब आपको इसकी आवश्यकता हो।

5. अच्छा क्रेडिट मिश्रण बनाए रखें

क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन और कार लोन जैसे कई क्रेडिट अकाउंट होने से आपके CIBIL स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि आप क्रेडिट अकाउंट का अच्छा मिश्रण बनाए रखें।

6. पुराने क्रेडिट खाते बंद न करें

पुराने क्रेडिट खाते बंद करने से आपके CIBIL स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, खासकर अगर उनका भुगतान इतिहास अच्छा हो। अपने पुराने क्रेडिट खाते खुले रखें, भले ही आप उनका इस्तेमाल न करते हों।

7. अतिदेय खातों का समाधान करें

अतिदेय खातों का आपके CIBIL स्कोर पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपके पास कोई अतिदेय खाता है, तो उसे जल्द से जल्द हल करें।

8. क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करें

क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करने से आपके CIBIL स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान समय पर करें और अपनी क्रेडिट सीमा से ज़्यादा खर्च न करें।

9. सह-हस्ताक्षरित लोन से बचें:

लोन के लिए गारंटर या सह-हस्ताक्षरकर्ता बनने के बारे में सतर्क रहें, क्योंकि इनमें कोई भी चूक आपके स्कोर को प्रभावित कर सकती है।

यदि आप इन सुझावों का पालन करते हैं, तो आप कुछ महीनों में अपना CIBIL स्कोर सुधार सकते हैं।

हालाँकि, यदि आपको अपने CIBIL स्कोर में शीघ्रता से सुधार करने की आवश्यकता है, तो यहां चार सुझाव दिए गए हैं:

यह भी पढ़ें: क्रेडिट स्कोर क्या है? कारक, गणना और सुधार के तरीके

सिर्फ एक महीने में CIBIL स्कोर में सुधार: सुधार के लिए इन सुझावों का पालन करें:

1. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियों पर विवाद करें

अगर आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई गलती दिखती है, तो CIBIL से विवाद करें और उसे ठीक करवाएं। इससे आपका CIBIL स्कोर जल्दी ही सुधर सकता है।

2. अपने क्रेडिट कार्ड का बकाया चुकाएं

अपने क्रेडिट कार्ड के बकाया का भुगतान करने से आपके क्रेडिट उपयोग में उल्लेखनीय कमी आ सकती है तथा आपका CIBIL स्कोर भी बेहतर हो सकता है।

3. अपने लोनदाताओं से बातचीत करें

अगर आप पर कोई बकाया कर्ज है, तो उसे चुकाने के लिए अपने कर्जदाताओं से बातचीत करें। इससे आपका CIBIL स्कोर काफी हद तक बेहतर हो सकता है।

4. सुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें

सुरक्षित क्रेडिट कार्ड एक ऐसा क्रेडिट कार्ड है जिसके लिए सुरक्षा जमा की आवश्यकता होती है। यह आपको जल्दी से क्रेडिट बनाने और अपने CIBIL स्कोर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। ये कार्ड नियमित कार्ड की तरह काम करते हैं, लेकिन आप उन्हें पहले ही जमा कर देते हैं (सुरक्षा जाल की तरह)। यह जमा बैंकों को दिखाता है कि आप जिम्मेदार हैं, जो आपके क्रेडिट स्कोर को तेज़ी से बढ़ाने में मदद करता है।

5. अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाएँ

अपने मौजूदा लोनदाता के साथ अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाना खुद को एक जिम्मेदार उधारकर्ता के रूप में स्थापित करने की दिशा में एक मूल्यवान कदम हो सकता है। विवेकपूर्ण वित्तीय प्रबंधन प्रथाओं का प्रदर्शन, जैसे कि 30% से नीचे क्रेडिट उपयोग अनुपात बनाए रखना और अपने सभी बिलों का लगातार, समय पर भुगतान सुनिश्चित करना, क्रेडिट सीमा वृद्धि के लिए आपके अनुरोध को अनुकूल रूप से प्रस्तुत कर सकता है।

यह भी पढ़ें: बिना CIBIL स्कोर के NBFC लोन: आपकी संपूर्ण गाइड

आपका CIBIL स्कोर क्यों महत्वपूर्ण है?

भारत में जैसे-जैसे अधिक बैंक और लोन दाता खुल रहे हैं, लोन प्राप्त करना आसान लग सकता है। हालाँकि, लोनदाताओं को जोखिम का सामना करना पड़ता है, इसलिए वे उधारकर्ताओं का आकलन करने के लिए क्रेडिट स्कोर पर भरोसा करते हैं।

आपका विश्वस्तता की परखCIBIL जैसी एजेंसियों से प्राप्त क्रेडिट कार्ड, लोन स्वीकृत होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लोनदाता इसका उपयोग यह तय करने के लिए करते हैं कि आप भुगतान करने में कितने विश्वसनीय होंगे।

CIBIL स्कोर आपके लोन और बिल भुगतान इतिहास को रेट करता है। ज़्यादातर लोनदाता पहले यह जाँचते हैं कि आपने पहले कितने ज़िम्मेदारी से क्रेडिट को संभाला है।
समय के साथ अच्छा स्कोर बनाए रखना महत्वपूर्ण है। उच्च स्कोर का मतलब है कम ब्याज दरें और आपको आवश्यक लोन या क्रेडिट कार्ड मिलने की बेहतर संभावनाएँ।

सारांश में,

आपका CIBIL स्कोर आपके वित्तीय जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक अच्छा CIBIL स्कोर आपको बेहतर नियमों और शर्तों के साथ लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए स्वीकृत होने में मदद कर सकता है। अपने CIBIL स्कोर को बेहतर बनाने और अपने वित्तीय भविष्य को नियंत्रित करने के लिए इन सुझावों का पालन करें। थोड़े प्रयास और अनुशासन से आप अपना CIBIL स्कोर सुधार सकते हैं और अपने वित्तीय लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अपने CIBIL स्कोर को तेज़ी से सुधारने के 8 बेहतरीन तरीके

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. क्या मेरा बैंक बैलेंस मेरे CIBIL स्कोर को प्रभावित करता है?

नहीं, लोनत्मक शेष राशि वाला बैंक खाता या निष्क्रिय खाता आपके CIBIL स्कोर को प्रभावित नहीं करता है। CIBIL आपके बैंक खाते के विवरण या शेष राशि को ट्रैक नहीं करता है, इसलिए ये कारक आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित नहीं करते हैं।

2. क्या एक दिन की देरी से किया गया भुगतान मेरे CIBIL स्कोर को प्रभावित कर सकता है?

भुगतान में देरी या चूक का एक भी मामला लंबे समय तक CIBIL स्कोर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और उधारकर्ता की लोन विश्वसनीयता को कम कर सकता है।

3. क्या भुगतान में 7 दिन की देरी होने से क्रेडिट स्कोर पर कोई प्रभाव पड़ता है?

30 दिनों से कम समय तक देरी से किया गया भुगतान आम तौर पर किसी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर को प्रभावित नहीं करता है। दूसरी ओर, 30 दिनों या उससे अधिक समय तक देरी से किया गया भुगतान "गंभीर" चूक के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जो व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर को काफी प्रभावित कर सकता है।

4. यदि भुगतान एकल विलंबित भुगतान से हुआ है तो मेरे लिए वसूली का समय क्या होगा?

देर से भुगतान से उबरने में लगने वाला समय अलग-अलग होता है। यह आपके क्रेडिट इतिहास, भुगतान में देरी और क्रेडिट स्कोरिंग मॉडल पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें: बिना CIBIL स्कोर के लोन कैसे प्राप्त करें?

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

6 मिथक जो आपको वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने से रोक रहे हैं

जो लोग धन-सृजन की रणनीतियों को बेहतर बनाने के तरीके सिखाने वाले पाठों को छोड़ना पसंद करते हैं, वे निस्संदेह मंदबुद्धि हैं। अगर आपने शुरू कर दिया है…

नए आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आधार कार्ड क्या है? आधार कार्ड भारत के विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया एक विशिष्ट पहचान दस्तावेज है।…

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें