भारत में बढ़ती प्रवृत्ति: व्यक्तिगत ऋण और उपभोक्ता वस्तुओं के लिए ऋण

उपभोक्ता टिकाऊ ऋण

एंड्रोमेडा लोन्स द्वारा प्रकाशित नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, वित्त वर्ष 22-23 में उछाल देखा गया व्यक्तिगत कर्ज़ पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 63% का संवितरण हुआ। 

ज़्यादातर उधारकर्ताओं ने लोन की राशि का इस्तेमाल या तो अपने घर की मरम्मत या फिर घरेलू सामान खरीदने में किया। इन ऑफ़र की ओर उनका झुकाव इसलिए हुआ क्योंकि इनमें EMI का विकल्प काफ़ी आसान था। 

इस गाइड में, आप आवेदन करने के पीछे के शीर्ष कारणों को देखेंगे उपभोक्ता टिकाऊ ऋण. इसके अलावा, जब आपके पुनर्भुगतान पाठ्यक्रम का प्रबंधन करने की बात आएगी तो आपको कुछ निश्चित क्या करें और क्या न करें के बारे में पता चलेगा।  

व्यक्तिगत कर्ज़

पिछले वर्ष उपभोक्ता टिकाऊ ऋण कैसे बेचे गए?

कुछ के अनुसार नवीनतम रिपोर्टपिछले साल भारत भर के मेट्रो शहरों में लोगों ने औसतन 4 लाख रुपये तक लोन लेने की इच्छा बढ़ाई है। इसके अलावा, अहमदाबाद और इंदौर जैसे कुछ टियर-2 शहरों में भी बड़े लोन चाहने वालों की संख्या में वृद्धि देखी गई। 

जैसे-जैसे विभिन्न नए ऋणदाता अधिक लचीले और लागत-प्रभावी सौदों के साथ आगे आए, उधारकर्ताओं ने उनके प्रस्तावों का लाभ उठाने में अधिक आत्मविश्वास प्राप्त किया। फाइनेंशियल एक्सप्रेस द्वारा आयोजित हाल के सर्वेक्षणों में इस तरह का व्यवहार प्रमुखता से परिलक्षित हुआ है। ये परिणाम काफी मनोरंजक थे क्योंकि 9% से अधिक भारतीयों ने अपनी लंबे समय से प्रतीक्षित छुट्टियों के लिए धन जुटाने के लिए व्यक्तिगत ऋण लेने का फैसला किया। 

तो, इरादे बिलकुल स्पष्ट हैं। आजकल लोग कम ब्याज दर वाले लोन ऑफर की तलाश में रहते हैं, जिसमें उचित पुनर्भुगतान शर्तें और कुछ खास व्यक्तिगत विकल्प जैसे कि प्री-क्लोजर, बैलेंस ट्रांसफर आदि शामिल हों। 

आगे बढ़ते हुए, आप जानेंगे कि व्यक्तिगत ऋण की आवश्यकताएं धीरे-धीरे क्यों बढ़ रही हैं। 

उपभोक्ता टिकाऊ ऋण लोकप्रिय क्यों हैं? 

महामारी के खत्म होने के बाद लोन के लिए आवेदन करने वालों की संख्या में हुई बढ़ोतरी से साफ पता चलता है कि ज्यादातर नागरिकों की वित्तीय स्थिति में तेजी से सुधार हुआ है। इसके अलावा, इस नए व्यवहार का विश्लेषण करने पर लोगों में जागरूकता में सुधार देखा जा सकता है। 

आजकल ज़्यादातर भारतीय अपने दैनिक खर्चों को एक तय बजट में पूरा करना पसंद करते हैं। इसलिए, लिक्विड फंड की कमी के कारण अपनी योजनाओं को टालने के बजाय, उन्हें किफ़ायती EMI पर ज़रूरी सामान खरीदने में बहुत राहत मिलती है। 

इस प्राथमिक कारण के अलावा, यहां अन्य कारण भी हैं जो आपको उपभोक्ता टिकाऊ ऋण लेने को उचित लग सकते हैं:

  • कोई अंत प्रतिबंध नहीं

आपके ऋणदाता द्वारा जमा की गई राशि का उपयोग कहीं भी किया जा सकता है, कोई प्रश्न नहीं पूछा जाएगा।

  • असीमित वित्तपोषण

जब तक आप समय पर पुनर्भुगतान करते रहेंगे, आप लगातार उसी ऋणदाता या किसी अन्य संस्था से समान वित्तपोषण विकल्प चुन सकते हैं।

  • गतिशील कार्यकाल

आमतौर पर, उधारकर्ता को बकाया राशि वापस करने के लिए 36 महीने की लंबी अवधि दी जाती है। हालाँकि, आप न्यूनतम अवधि, यानी 3 महीने भी चुन सकते हैं। इस प्रकार, आप ऋण अवधि के दौरान अपने वित्त पर नियंत्रण बनाए रखते हैं।

  • आसान स्वीकृति

उपभोक्ता टिकाऊ ऋण आवेदकों को उच्च स्वीकृति दरों की आदत हो गई है। एक बार जब ऋणदाता आपके प्रस्ताव से सहमत हो जाता है, तो अनुरोधित राशि कुछ ही मिनटों में जमा हो जाती है।

  • आकर्षक ऑफर

आजकल कई ऋणदाता ऐसे व्यक्तिगत ऋण उत्पाद बेचते हैं, जिनमें ग्राहकों को अतिरिक्त ब्याज का भुगतान नहीं करना पड़ता। फिर भी, जो लागू ब्याज के साथ आते हैं, वे अत्यधिक लागत प्रभावी भी होते हैं। 

उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु ऋण के लिए कौन पात्र है?

किसी ऋणदाता के मौजूदा और नए दोनों ग्राहक इन अल्पकालिक ऋणों के लिए पात्र हैं। हालाँकि, अनुरोध करते समय आपके पास एक निरंतर आय स्रोत और पर्याप्त आय-प्रमाण दस्तावेज़ होने चाहिए। 

उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु ऋण के लिए आवेदन कैसे करें?

कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पहले कभी इतनी आसान नहीं रही। नीचे दिए गए चरणों का पालन करने से पहले, क्रेडमूद्रा ऐप डाउनलोड करें। फिर ये काम करें:

स्टेप 1अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें, केवाईसी दस्तावेज जमा करें और पंजीकरण पूरा करें। 

चरण दो: ऋण की शर्तें जैसे राशि, अवधि आदि समायोजित करें और आवेदन के लिए आगे बढ़ें।

चरण 3: इसके बाद अपना पैन कार्ड नंबर, ईमेल पता, रोजगार प्रकार, सकल वार्षिक आय और बैंक खाता विवरण दर्ज करें। 

चरण 4: आवेदन को आगे बढ़ाने के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी और पता विवरण भरें। 

चरण 5: आवेदन जमा करने से पहले, आपको वर्तमान में अपनी ईएमआई की कुल राशि का उल्लेख करना होगा तथा यह भी बताना होगा कि आप क्रेडिट कार्ड लेने की योजना बना रहे हैं या नहीं। 

इन सभी चरणों के सफलतापूर्वक पूरा होने पर, हमारा प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेगा और अगले चरणों के बारे में आपको मार्गदर्शन देगा। 

पर्सनल लोन खरीदते समय याद रखने योग्य बातें

अपने दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत ऋण पर निर्भर रहते हुए यह सुनिश्चित करें:

  • सर्वोत्तम संभावित विकल्पों में से एक को चुनने के लिए क्रेडमुड्रा के सुझावों को अच्छी तरह से जांचें।
  • कुल देय ब्याज का अनुमान लगाएं।
  • जब भी संभव हो आंशिक पूर्वभुगतान का विकल्प चुनें।

इसके विपरीत, यहां सभी अल्पावधि ऋण चाहने वालों के लिए स्पष्ट रूप से कुछ बातें बताई गई हैं:

  • अधिक ब्याज से बचने के लिए ऋण अवधि को अनावश्यक रूप से न बढ़ाएं। 
  • यदि आपको ईएमआई का प्रबंधन करने में कठिनाई हो रही है तो फिलहाल अतिरिक्त खर्च से बचने पर विचार करें।
  • ऋणदाता की प्रतिष्ठा की जांच किए बिना किसी सौदे को अंतिम रूप न दें। 

ऋण चुकौती को स्मार्ट तरीके से प्रबंधित करने के लिए इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखना होगा। 

हम आशा करते हैं कि आपको एक विकल्प चुनने के लाभों के बारे में जानकारी मिलेगी उपभोक्ता टिकाऊ ऋण अब तक यह स्पष्ट हो चुका है। चाहे स्थिति कितनी भी गंभीर क्यों न हो, क्रेडिट संबंध बनाने से पहले शर्तों को ध्यान से जांचना आपके लिए हमेशा महत्वपूर्ण होता है। क्रेडमूद्रा आपको इस संबंध में मार्गदर्शन करेगा ताकि आप सावधानियों का ठीक से पालन कर सकें। 

उपभोक्ता टिकाऊ ऋण पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु ऋण पर कब विचार करें?

अगर आप कम ब्याज वाले क्रेडिट कार्ड के लिए योग्य नहीं हैं, तो कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन पर निर्भर रहने पर विचार करें। ये योजनाएं आपको कोई भी जमानत जोड़ने के लिए बाध्य नहीं करती हैं।   

2. क्या आप व्यक्तिगत ऋण राशि का उपयोग करके कोई बड़ी खरीदारी कर सकते हैं?

हां, आप ऋण राशि का उपयोग करके कोई भी बड़े जीवन शैली उत्पाद जैसे सुपरमार्केट आइटम, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे रेफ्रिजरेटर, वॉटर हीटर आदि खरीद सकते हैं। 

3. उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु ऋण के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

दस्तावेज़ों की ज़रूरतें बहुत ही बुनियादी हैं। आपको ऋणदाता के पास सिर्फ़ अपना आधार कार्ड (या कोई अन्य पहचान प्रमाण दस्तावेज़) और एक वैध नौकरी पहचान पत्र या आय प्रमाण दस्तावेज़ प्रस्तुत करना होगा।

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

बिना दस्तावेजों के 3 लाख रुपये का लोन कैसे प्राप्त करें?

लोन आवेदन और प्रोसेसिंग लंबी और थकाऊ प्रक्रिया है। आवेदक आवश्यक दस्तावेज जुटाने, स्कैन करने में भी बहुत समय लगाते हैं…

पैन कार्ड पर 50000 का लोन: पात्रता की जांच करें और आवेदन करने के चरण

पैन कार्ड भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि यह कर उद्देश्यों, वित्तीय मामलों और अन्य वित्तीय विवरणों के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता के रूप में कार्य करता है।

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें