बिना CIBIL स्कोर के NBFC लोन: आपकी संपूर्ण गाइड

सिबिल के बिना एनबीएफसी ऋण

एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान (एनबीएफसी) आपकी शांत चाची की तरह है - जिसके साथ काम करना आसान है, उस पर कम प्रतिबंध हैं, और वह आपको यात्रा के अंत में पैसे प्रदान करता है।

दूसरे शब्दों में, NBFC उन नियमों से विवश नहीं हैं जो पारंपरिक बैंकों को स्वतंत्र रूप से ऋण देने से रोकते हैं। उदाहरण के लिए, बैंक आवेदक की ऋण-योग्यता का आकलन करने के लिए CIBIL स्कोर पर निर्भर करते हैं। यदि व्यक्ति न्यूनतम क्रेडिट स्कोर आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो आवेदन को तुरंत अस्वीकार कर दिया जाता है।

एनबीएफसी एक जीवन रक्षक है क्योंकि यह बिना/कम ब्याज के भी तुरंत ऋण वितरित करता है विश्वस्तता की परखहालांकि, इन ऋणों के साथ कुछ शर्तें भी जुड़ी होती हैं, जैसे उच्च ब्याज दरें और छोटी चुकौती अवधि, ताकि संबंधित जोखिमों की भरपाई की जा सके।

Keep reading to know how to get NBFC loans without a CIBIL score.

व्यक्तिगत कर्ज़

CIBIL स्कोर को समझना

सिबिल स्कोर shows how good you are at paying back borrowed money. It’s a score between 300 and 900. Getting closer to 900 means you can get better offers for loans and credit cards. Most lenders, like banks and finance companies, look for a score above 750.

आपका CIBIL स्कोर कौन तय करता है?

क्रेडिट ब्यूरो ट्रांसयूनियन CIBIL आपके स्कोर की गणना करता है। वे आपके द्वारा ऋण का भुगतान कैसे किया गया है, आपके पास किस प्रकार के ऋण हैं, आपके पास कितने समय से क्रेडिट है, और आपके CIBIL स्कोर की गणना करने के लिए और भी बहुत कुछ देखते हैं!

सिबिल स्कोर को प्रभावित करने वाले कारक:

आपके CIBIL स्कोर को प्रभावित करने वाले चार मुख्य कारक यहां दिए गए हैं:

1. भुगतान इतिहास (35%) – आप अपने ऋण और बिलों का भुगतान कितनी अच्छी तरह करते हैं। समय पर भुगतान करने से आपका स्कोर बेहतर होता है।

2. बकाया राशि (30%) – वर्तमान में आप पर ऋणदाताओं का कितना बकाया है। कम उधार लेने से आपका स्कोर बढ़ता है।

3. क्रेडिट प्रकार और अवधि (10% से 15%) – आपके पास किस तरह के लोन हैं और आपके पास कितने समय से क्रेडिट है। अलग-अलग लोन का मिश्रण और लंबा इतिहास आपके स्कोर को बढ़ा सकता है।

4. क्रेडिट मिक्स (10%) – आपके पास कई तरह के क्रेडिट हैं, जैसे होम लोन, कार लोन और क्रेडिट कार्ड। इनका अच्छा मिश्रण आपके स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

पारंपरिक ऋण स्वीकृति पर कम CIBIL स्कोर का प्रभाव

कम CIBIL स्कोर उच्च ऋण जोखिम को दर्शाता है, जिसके परिणामस्वरूप:

  • ऋण पर उच्च ब्याज दरें.
  • ऋण स्वीकृति की कम संभावना.
  • कठोर ऋण शर्तें या कम ऋण राशि।

एनबीएफसी ऋण के लिए सिबिल स्कोर का महत्व

सच कहें तो, अच्छा CIBIL स्कोर होने से NBFC और बैंक दोनों तरह के लोन सुरक्षित करने में मदद मिलती है। हम भी लोन लेने से पहले एक अच्छा क्रेडिट इतिहास बनाने की सलाह देते हैं। ऋण के लिए आवेदन करनाहालाँकि, पहली बार ऋण लेने वालों के लिए यह संभव नहीं है।

पहली बार लोन लेने वालों का क्रेडिट स्कोर अक्सर 0 या -1 होता है। सिर्फ़ इसलिए कि यह नेगेटिव है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह खराब है।

0 क्रेडिट स्कोर

0 क्रेडिट स्कोर का मतलब है कि व्यक्ति का क्रेडिट इतिहास छह महीने से कम पुराना है। नतीजतन, क्रेडिट रिपोर्टिंग ब्यूरो के पास विश्वसनीय स्कोर प्रदान करने के लिए पर्याप्त डेटा नहीं होता है।

-1 क्रेडिट स्कोर

दूसरी ओर, -1 क्रेडिट स्कोर का मतलब है कि व्यक्ति के पास कोई क्रेडिट खाता नहीं है, अर्थात उसने अभी तक वित्तीय संस्थानों से ऋण या क्रेडिट नहीं लिया है।

एनबीएफसी ऐसे व्यक्तियों के ऋण स्वीकृत करने से पहले उनके आय विवरण का विश्लेषण करते हैं। बैंकों के पास भी ऐसा करने के लिए बुनियादी ढांचा है, लेकिन वे ऐसा करने से बचते हैं क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से जोखिम से बचते हैं।

8 Types of Instant NBFC Loans Without CIBIL Score:

यहां विभिन्न प्रकार के तत्काल ऋणों की एक सरल सूची दी गई है जिनके लिए CIBIL स्कोर की आवश्यकता नहीं होती है:

1. व्यक्तिगत लोन: आप इन्हें बिना किसी सुरक्षा के प्राप्त कर सकते हैं। ऋणदाता आपके CIBIL स्कोर के बजाय आपकी नौकरी और आपकी कमाई को देखते हैं।

2. स्वर्ण ऋण: आप सुरक्षा के तौर पर सोना देकर पैसे उधार लेते हैं। आपका क्रेडिट इतिहास उतना महत्वपूर्ण नहीं है, क्योंकि सोना ही ऋण का आधार है।

3. शीर्षक ऋण: आप लोन के लिए सुरक्षा के तौर पर अपने वाहन के टाइटल का इस्तेमाल करते हैं। लोन की राशि आपके वाहन के मूल्य पर निर्भर करती है, न कि आपके क्रेडिट स्कोर पर।

4. माइक्रोफाइनेंस ऋण: उन लोगों के लिए छोटे ऋण जो आसानी से नियमित बैंकों का उपयोग नहीं कर सकते। इन ऋणों के लिए सख्त क्रेडिट जाँच की आवश्यकता नहीं होती है।

5. पीयर-टू-पीयर ऋण: ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए लोगों से सीधे पैसे उधार लें। वे सिर्फ़ आपके क्रेडिट स्कोर को ही नहीं, बल्कि कई दूसरी चीज़ों को भी देखते हैं।

6. क्रिप्टोकरेंसी समर्थित ऋण: अपनी क्रिप्टोकरेंसी को सुरक्षा के रूप में इस्तेमाल करके ऋण प्राप्त करें। राशि आपकी क्रिप्टो के मूल्य पर निर्भर करती है, न कि आपके क्रेडिट इतिहास पर।

7. Salary Advances Loan: आपका नियोक्ता आपको आपके भविष्य के वेतन का कुछ हिस्सा अग्रिम रूप से देता है। आपकी नौकरी के आधार पर क्रेडिट जाँच न्यूनतम होती है।

8. ऑनलाइन किस्त ऋण: ऑनलाइन ऋणदाताओं से त्वरित, अल्पकालिक ऋण। इन्हें प्राप्त करना आसान है क्योंकि वे आपके क्रेडिट की अधिक जांच नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें: क्रेडिट स्कोर बनाम सिबिल स्कोर: क्या वे भिन्न हैं?

अपने पर्सनल लोन EMI की गणना करें 

Different Methods to Apply for NBFC Loans without CIBIL Score

एनबीएफसी की लचीली नीतियां हैं जो आपको सीआईबीआईएल स्कोर की आवश्यकता को दरकिनार करने में मदद करती हैं। इसके अलावा, पहली बार आवेदन करने वालों को ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन करते समय कुछ छूट भी मिलती है।

यहां सफलतापूर्वक ऋण प्राप्त करने के 3 तरीके दिए गए हैं।

1. छोटी ऋण राशि के लिए आवेदन करें

पहली बार लोन लेने वालों के लिए छोटी लोन राशि सबसे अच्छी होती है क्योंकि उन्हें चुकाना आसान होता है और NBFC के लिए जोखिम कम होता है। वे बिना CIBIL स्कोर के भी आसानी से छोटी लोन राशि स्वीकृत कर देते हैं।

हालाँकि, यदि आप बड़ी राशि उधार लेना चाहते हैं, तो आपको संपार्श्विक की पेशकश करके सुरक्षित ऋण का विकल्प चुनना होगा। ऋण राशि आमतौर पर परिसंपत्ति के मूल्य का एक प्रतिशत होती है और ऋणदाताओं के लिए जोखिम को कम करती है।

2. गारंटर के साथ आवेदन करें

गारंटर या सह-आवेदक के साथ आवेदन करना ऋण प्राप्त करने का एक निश्चित तरीका है। ऐसे मामलों में, ऋण अधिकारी आपके ऋण को मंजूरी देने से पहले गारंटर की प्रोफ़ाइल और क्रेडिट स्कोर का मूल्यांकन करते हैं।

लेकिन, याद रखें, चूक की स्थिति में सह-आवेदक शेष ऋण राशि का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हो जाता है।

अपने साथी, माता-पिता, जीवनसाथी, भाई-बहन या दोस्त को अपना सह-आवेदक चुनें। इसके अलावा, यदि आपके सह-आवेदक का संस्थान के साथ पहले से ही कामकाजी संबंध है या उनका CIBIL स्कोर अच्छा है, तो वे बेहतर शर्तों के लिए बातचीत कर सकते हैं।

3. स्थिर आय प्रमाण

यदि आप स्थिर आय का प्रमाण प्रस्तुत करते हैं तो NBFC क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता को अनदेखा कर देते हैं। सैलरी स्लिप, टैक्स रिटर्न, व्यावसायिक आय और बैंक स्टेटमेंट आपकी पुनर्भुगतान क्षमता को दर्शाते हैं। MNC और स्थापित कंपनियों में नौकरी करने से भी उधारकर्ता के रूप में आपकी स्थिति मजबूत होती है।

यह भी पढ़ें: कम क्रेडिट स्कोर पर बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें?

बिना CIBIL के NBFC ऋण के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज़

बिना CIBIL स्कोर के लोन के लिए आवेदन करना बहुत ही परेशान करने वाला है। ऐसा लगता है जैसे बिना किसी तैयारी के परीक्षा दे रहे हों। लेकिन, ऐसा होना ज़रूरी नहीं है।

आवेदन करने से पहले सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को इकट्ठा करना निश्चित रूप से आपके कंधों से कुछ बोझ कम करेगा। नीचे, हम NBFC लोन के लिए आवेदन करने के लिए ज़रूरी सभी दस्तावेज़ों की सूची दे रहे हैं।

वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए

पहचान प्रमाण
  • आधार कार्ड
  • ड्राइवर का लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
निवास प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल
  • पानी का बिल
  • पासपोर्ट
  • आधार कार्ड
आय प्रमाण
  • पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • वेतन पर्चियां
  • फॉर्म 16
कार्य अनुभव प्रमाणरोज़गार प्रमाणपत्र

स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए

पहचान प्रमाण
  • आधार कार्ड
  • ड्राइवर का लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
निवास प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल
  • पानी का बिल
  • पासपोर्ट
  • आधार कार्ड
आय प्रमाण
  • पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले 3 वर्षों का आईटीआर
  • पिछले तीन वर्षों के लिए ऑडिटेड बैलेंस शीट और लाभ/हानि विवरण
  • व्यवसाय पंजीकरण प्रमाण पत्र

चूंकि अधिकांश नए युग की एनबीएफसी ऑनलाइन वेबसाइटों और ऐप्स के माध्यम से काम करती हैं, इसलिए अपने पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ और हस्ताक्षर सहित अपने सभी दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपने पास रखें।

यह भी पढ़ें: बिना CIBIL स्कोर के लोन कैसे प्राप्त करें?

बिना CIBIL के NBFC ऋण के लिए आवेदन करने के चरण

NBFC प्लेटफ़ॉर्म या मनी लेंडिंग मोबाइल एप्लिकेशन चुनते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें। कुछ संदिग्ध ऋण देने वाले ऐप आपके फ़ोन संपर्कों तक पहुँचते हैं और उन्हें आपके ऋण चुकौती स्थिति के बारे में अनावश्यक टेक्स्ट संदेश और कॉल के साथ स्पैम करते हैं।

हम पर विश्वास करें, आप नहीं चाहेंगे कि आपके हाई स्कूल के गणित शिक्षक को आपके पुनर्भुगतान कार्यक्रम के बारे में पता चले।

तो, यहां बताया गया है कि आप बिना CIBIL स्कोर के NBFC ऋण के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

  • न्यूनतम CIBIL स्कोर आवश्यकताओं के बिना NBFC प्लेटफ़ॉर्म पर शोध करें और उन्हें सूचीबद्ध करें
  • उनकी वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर अपना प्रोफ़ाइल बनाएं
  • अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें, जैसे पता, आयु और लिंग
  • व्यावसायिक जानकारी दर्ज करें, जैसे नियोक्ता का नाम, और मासिक आय
  • अपनी आवश्यकतानुसार ऋण राशि और अवधि चुनें
  • सभी विवरणों को पुनः सत्यापित करें
  • अपने पोर्टल के माध्यम से सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें

वित्तीय संस्थाएं कुछ ही घंटों में दस्तावेजों का सत्यापन कर लेती हैं और तुरंत ही ऋण राशि आपके खाते में जमा कर देती हैं।

कुछ स्थापित NBFC की ऑफ़लाइन शाखाएँ हैं जहाँ आप ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहाँ बताया गया है कि आप यह कैसे कर सकते हैं।

  • अपनी निकटतम शाखा पर जाएँ
  • ऋण अधिकारी से संपर्क करें
  • सभी आवश्यक विवरण के साथ आवेदन भरें
  • आवेदन के साथ सत्यापित फोटोकॉपी जमा करें

सत्यापन और संवितरण की बाकी प्रक्रिया ऑनलाइन पद्धति के समान ही है।

ऋण लेने से पहले, बिना CIBIL स्कोर वाले ऋण के फायदे और नुकसान को समझें:

कम CIBIL स्कोर पर लोन लेने के फायदे और नुकसान

लाभ:

1. पहुंच: यदि आपका CIBIL स्कोर कम है या नहीं है तो ये ऋण प्राप्त करना आसान है।

2. त्वरित अनुमोदन: ये ऋण शीघ्र स्वीकृत हो जाते हैं, जो आपातकालीन वित्तीय आवश्यकताओं के लिए बहुत अच्छा है।

3. लचीला मानदंड: ऋणदाता सिर्फ आपके क्रेडिट स्कोर पर ही नहीं, बल्कि अन्य बातों पर भी ध्यान देते हैं, जिससे अर्हता प्राप्त करना आसान हो जाता है।

4. ऋण सुधार: यदि आप इन ऋणों का समय पर भुगतान करते हैं, तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने में मदद मिल सकती है।

5. विविधता: कई प्रकार के ऋण उपलब्ध हैं, व्यक्तिगत ऋण से लेकर सोना जैसे संपार्श्विक पर आधारित ऋण तक।

दोष:

1. उच्च ब्याज दरें: चूंकि यह ऋणदाताओं के लिए जोखिम भरा होता है, इसलिए वे अक्सर ऊंची ब्याज दर वसूलते हैं।

2. छोटी ऋण राशियाँ: जोखिम की आशंका के कारण आप शायद उतना पैसा उधार न ले पाएं।

3. लघु चुकौती शर्तें: आपको इन ऋणों को शीघ्रता से चुकाना पड़ सकता है, जिसका अर्थ है कि मासिक भुगतान अधिक करना पड़ सकता है।

4. शिकारी ऋणदाताओं का जोखिम: कुछ ऋणदाता अनुचित शर्तें पेश कर सकते हैं या भ्रामक हो सकते हैं।

CIBIL स्कोर सुधारने के 10 टिप्स

1. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर नज़र रखें:

CIBIL या अन्य एजेंसियों से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें। गलतियों की जांच करें और उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें।

2. बिलों का भुगतान हमेशा समय पर करें:

अपने बिलों और ऋणों का समय पर भुगतान करना अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए महत्वपूर्ण है। देय तिथियों को चूकने से बचने के लिए स्वचालित भुगतान का उपयोग करें।

3. क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम रखें:

अपनी क्रेडिट सीमा का एक छोटा हिस्सा इस्तेमाल करने की कोशिश करें। ज़्यादा क्रेडिट इस्तेमाल आपके स्कोर को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर संभव हो तो अपनी पूरी शेष राशि का भुगतान करें।

4. विभिन्न प्रकार के ऋण लें:

क्रेडिट कार्ड, लोन और मॉर्गेज का मिश्रण आपके स्कोर के लिए अच्छा है। केवल उतना ही उधार लें जितना आप चुकाने में सक्षम हों।

5. जल्दी-जल्दी कई नये खाते न खोलें:

कम समय में कई नई क्रेडिट लाइनें प्राप्त करने से आपका स्कोर कम हो सकता है। केवल तभी नए क्रेडिट के लिए आवेदन करें जब ज़रूरत हो।

6. बकाया ऋण चुकाएं:

यदि आप पर कोई ऋण बकाया है या वसूली हेतु कोई ऋण है, तो उसे चुकाने का प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में सही रूप से दर्शाया गया है।

7. सुरक्षित क्रेडिट कार्ड पर विचार करें:

अगर नियमित क्रेडिट कार्ड पाना मुश्किल है, तो सुरक्षित कार्ड के बारे में सोचें। वे आपके क्रेडिट को फिर से बनाने में मदद कर सकते हैं।

8. क्रेडिट जांच सीमित करें:

बहुत ज़्यादा क्रेडिट जाँच से आपका स्कोर कम हो सकता है। क्रेडिट के लिए तभी आवेदन करें जब आपको वास्तव में इसकी ज़रूरत हो।

9. यदि आवश्यक हो तो पेशेवर सहायता लें:

अगर आप अपने क्रेडिट स्कोर से जूझ रहे हैं, तो क्रेडिट काउंसलिंग सेवा से मदद लें। वे आपको ऋण से निपटने के बारे में सलाह दे सकते हैं।

10. अपने क्रेडिट स्कोर के प्रति धैर्य रखें:

अपने क्रेडिट स्कोर को सुधारने में समय लगता है। अच्छी वित्तीय आदतें बनाए रखें और नियमित रूप से अपनी प्रगति की जाँच करें!

यह भी पढ़ें: अपने CIBIL स्कोर को तेज़ी से सुधारने के 8 बेहतरीन तरीके

निष्कर्ष

सही NBFC प्लेटफ़ॉर्म चुनना एक मुश्किल प्रक्रिया है। और भी ज़्यादा मुश्किल तब होती है जब आपको उन संदिग्ध साहूकारों को छांटना होता है जो आपको धोखा देना चाहते हैं। तो, इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए आप क्या करते हैं?

सरल है, आप चुनें क्रेदमुद्रा.

क्रेडमुड्रा खुद कोई ऋणदाता नहीं है, लेकिन यह ऑनलाइन एग्रीगेटर आपको आपकी वित्तीय आवश्यकताओं के आधार पर सर्वश्रेष्ठ ऋणदाता खोजने में मदद करता है। क्रेडमुड्रा कई NBFC के साथ काम करता है जो लोन देते हैं बिना सिबिल स्कोर के व्यक्तिगत ऋण।

इसके अलावा, वैध ऋणदाताओं से जुड़ें जो आपके क्रेडिट स्कोर और अन्य वित्तीय और संवेदनशील जानकारी का दुरुपयोग नहीं करेंगे।

इसके अलावा, क्रेडमुड्रा:

  • कस्टम क्रेडिट प्रोफ़ाइल बनाने के लिए CIBIL स्कोर से आगे बढ़कर अन्य डेटा बिंदुओं का उपयोग करता है
  • क्रेडिट इतिहास के बिना लोगों की मदद के लिए प्री-अंडरराइटिंग सेवाएं प्रदान करता है
  • उपयोगकर्ता की गोपनीयता और डेटा की सुरक्षा के लिए सुरक्षा उपाय अपनाता है
  • ऋण देने की प्रक्रिया से संबंधित प्रश्नों का समाधान

संक्षेप में, क्रेडमुड्रा सभी के लिए ऋण सुलभ बनाता है, यहां तक कि उन लोगों के लिए भी जिनका कोई क्रेडिट इतिहास नहीं है।

अपना पहला ऋण प्राप्त करने के लिए, यहां से शुरुआत करें क्रेडमुड्रा पर निःशुल्क साइन अप करें.

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. आप अपना CIBIL स्कोर कैसे बनाए रखते हैं?

अपना CIBIL स्कोर बनाए रखने के लिए चरणों का पालन करें।

  • समय पर पुनर्भुगतान करें
  • अपना समग्र ऋण उपयोग अनुपात 30% से नीचे रखें
  • कम समय में कई बार ऋण संबंधी पूछताछ न करें
  • किसी भी अशुद्धि और अपूर्ण क्रेडिट विवरण की रिपोर्ट CIBIL को करें

2. मेरा CIBIL स्कोर क्यों कम हो गया है?

CIBIL स्कोर कई कारकों के कारण कम हो सकता है।

  • अनेक चालू असुरक्षित ऋण
  • 30% से अधिक ऋण उपयोग
  • EMI भुगतान में देरी
  • ऋण चूक
  • एकमुश्त निपटान
  • कम समय में कई ऋण पूछताछ
  • एकाधिक ऋण आवेदन अस्वीकृत

3. मेरा CIBIL स्कोर -1 क्यों है?

जब व्यक्ति के नाम पर कोई क्रेडिट या ऋण नहीं होता है तो CIBIL स्कोर -1 होता है।

4. क्या मुझे बिना CIBIL स्कोर के पर्सनल लोन मिल सकता है?

हां, आप बिना CIBIL स्कोर के भी पर्सनल लोन ले सकते हैं। हालांकि, ऋणदाता उच्च ब्याज दर वसूल सकते हैं और जोखिम को कम करने के लिए छोटी राशि की पेशकश कर सकते हैं। लेकिन, अगर आप सह-आवेदक लाते हैं या संपार्श्विक के रूप में कोई संपत्ति पेश करते हैं, तो इन शर्तों पर बातचीत की जा सकती है।

5. कौन से कारक CIBIL स्कोर को प्रभावित करते हैं?

पुनर्भुगतान व्यवहार, ऋण-बंदोबस्ती, ऋण उपयोग अनुपात और एकमुश्त निपटान, ये सभी आपके CIBIL स्कोर को प्रभावित करते हैं।

यह भी पढ़ें: बिना CIBIL स्कोर के क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें: 4 तरीके

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

बिना आय प्रमाण के 5 लाख का लोन – चरण दर चरण गाइड

क्या आप बड़े सपने देख रहे हैं लेकिन औपचारिक आय प्रमाण की कमी से चिंतित हैं? भारत में इच्छुक उद्यमी और व्यक्ति, चिंता न करें! 5 लाख रुपये का…

भारत में छात्रों के लिए ऑनलाइन तत्काल ऋण – एक त्वरित मार्गदर्शिका

भारत में छात्र जीवन एक समृद्ध अनुभव हो सकता है, लेकिन इसके साथ अक्सर वित्तीय चुनौतियाँ भी आती हैं। पाठ्यपुस्तकों, छात्रावास की फीस,…

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें