पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फीस और प्रभार क्या हैं?

व्यक्तिगत ऋण शुल्क

कभी-कभी जीवन में अप्रत्याशित वित्तीय जरूरतें सामने आ जाती हैं, और यहीं पर व्यक्तिगत लोन आपकी विश्वसनीय बैकअप योजना के रूप में सामने आएँ। कार या घर जैसी खास बड़ी खरीद के लिए निर्धारित ऋणों के विपरीत, व्यक्तिगत ऋण उपयोग में लचीलापन प्रदान करते हैं। वे तेजी से भुगतान और न्यूनतम कागजी कार्रवाई के लिए जाने जाते हैं, जो उन्हें आपातकालीन समय में एक आकर्षक विकल्प बनाता है।

हालांकि, पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले, इससे जुड़े शुल्कों को समझना बहुत ज़रूरी है। यहाँ पाँच सबसे बड़े शुल्क दिए गए हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:

व्यक्तिगत कर्ज़

1. ऋण प्रसंस्करण शुल्क:

वित्तीय संस्थान आमतौर पर प्रोसेसिंग शुल्क लगाते हैं, जो आमतौर पर मूल ऋण राशि के 0.5% से 2.5% के बीच होता है। यह शुल्क ऋण प्रसंस्करण चरण के दौरान प्रशासनिक लागतों को कवर करता है।

2. सत्यापन शुल्क:

पुनर्भुगतान क्षमता सुनिश्चित करने के लिए, ऋणदाता अक्सर उधारकर्ता की साख को प्रमाणित करने के लिए तीसरे पक्ष के संगठनों को नियुक्त करते हैं। ये सत्यापन व्यय ऋण राशि में जोड़े जाते हैं।

4. मासिक किस्तों का भुगतान न करने पर जुर्माना:

पेनाल्टी से बचने और अपने क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव को रोकने के लिए समय पर EMI का भुगतान करना बहुत ज़रूरी है। लगातार पुनर्भुगतान सुनिश्चित करने के लिए एक प्रबंधनीय EMI राशि का चयन करना उचित है।

5. जीएसटी कर:

ऋण स्वीकृति या पुनर्भुगतान के दौरान, ऋण प्रक्रिया से जुड़े सेवा शुल्क पर मामूली जीएसटी कर लगाया जाता है।

6. फोरक्लोज़र या पूर्वभुगतान शुल्क:

सहमत अवधि से पहले ऋण चुकाने पर पूर्वभुगतान जुर्माना लग सकता है, जो आमतौर पर बकाया ऋण राशि के 2% से 4% तक होता है, जिससे ऋणदाता को होने वाले संभावित नुकसान की भरपाई की जा सकती है।

कृपया ध्यान दें कि ये शुल्क अलग-अलग ऋणदाताओं के बीच अलग-अलग होते हैं। अपने ऋणदाता से सीधे संपर्क करें और उनके विशिष्ट नियमों और शर्तों को समझें व्यक्तिगत कर्ज़ शुल्क.

यह भी पढ़ें: पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फीस और प्रभार क्या हैं?

अब क्या आपने कभी भारत के शीर्ष बैंकों से पर्सनल लोन लेने से जुड़ी लागतों के बारे में सोचा है? यह जानना ज़रूरी है कि आपको क्या सामना करना पड़ सकता है - प्रोसेसिंग के लिए शुल्क। यहाँ इनमें से कुछ बैंकों द्वारा निर्धारित शुल्कों पर एक नज़र डाली गई है:

भारत में अग्रणी बैंकों से व्यक्तिगत ऋण के लिए प्रसंस्करण शुल्क का विवरण

बैंक का नाम: प्रसंस्करण शुल्क: 
एचडीएफसी बैंक2.5% तक (न्यूनतम रु.1,999, अधिकतम रु.25,000)
एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक)ऋण राशि का शून्य से 1% तक (आवेदित ऋण के आधार पर भिन्न होता है)
यस बैंकऋण राशि का 2.5% तक (न्यूनतम 999 रु. + कर)
कोटक महिंद्रा बैंक2.5% प्रति वर्ष + GST तक

अपने पर्सनल लोन EMI की गणना करें

व्यक्तिगत ऋण विविध उद्देश्यों की पूर्ति करें, चाहे वह आपकी सपनों की शादी, यात्रा, उपभोक्ता सामान खरीदना, या क्रेडिट कार्ड ऋण को समेकित करना हो। इन ऋणों की सुंदरता उनकी बहुमुखी प्रतिभा में निहित है, जो आपको आवश्यकतानुसार धन का उपयोग करने की अनुमति देता है, हालांकि उनकी असुरक्षित प्रकृति के कारण विशिष्ट शुल्क के साथ।

पर क्रेदमुद्राहम एक सहज उधार अनुभव को प्राथमिकता देते हैं। आवेदन करने पर, हम आपको न्यूनतम समय के भीतर एक उपयुक्त वित्तीय संस्थान से मिलाते हैं।

इन पर्सनल लोन शुल्कों के बारे में जानकारी होना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि ये सीधे तौर पर कुल लोन राशि को प्रभावित करते हैं। अपने वित्तीय लक्ष्यों को ज़िम्मेदारी से हासिल करने के लिए सोच-समझकर फ़ैसले लें।

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड पर 50000 का लोन कैसे प्राप्त करें?

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: 

1. यदि मैं अपना व्यक्तिगत ऋण नहीं चुकाता तो क्या मुझे गिरफ्तार किया जा सकता है?

ऋण चूक एक दीवानी विवाद है, और इस तरह, कोई भी ऋणदाता ऋण चुकाने में विफल रहने के लिए किसी व्यक्ति के खिलाफ आपराधिक आरोप नहीं लगा सकता है। इसलिए, पुलिस के पास ऐसे मामलों में गिरफ्तारी करने का अधिकार नहीं है। यह वास्तव में संघर्ष कर रहे व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है जो अपनी ईएमआई दायित्वों को पूरा करने में असमर्थ हैं कि वे उम्मीद न खोएं या निराश न हों।

2. ऋण न चुकाने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई क्या है?

1881 के परक्राम्य लिखत अधिनियम की धारा 138 के तहत, यदि ऋण का भुगतान 180 दिनों से अधिक समय तक नहीं किया जाता है, तो ऋणदाता को उधारकर्ता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने का अधिकार है।

3. मुझे पर्सनल लोन के लिए क्या चाहिए? पर्सनल लोन के लिए पाँच सामान्य शर्तें क्या हैं?

मानक पाँच व्यक्तिगत ऋण पूर्वापेक्षाएँ:

  • क्रेडिट स्कोर और इतिहास
  • आय सत्यापन
  • ऋण-से-आय अनुपात मूल्यांकन
  • संपार्श्विक मूल्यांकन
  • उत्पत्ति शुल्क समझ

4. व्यक्तिगत ऋण की अच्छी ब्याज दर क्या है?

सही रास्ता ढूँढना व्यक्तिगत ऋण ब्याज दर अक्सर आपके क्रेडिट स्कोर के साथ संरेखित होता है:
750 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर के लिए, आप 8% (उत्कृष्ट क्रेडिट के लिए आदर्श) से कम दरें प्राप्त कर सकते हैं।
यदि आपका स्कोर 670 से 739 के बीच है, तो ब्याज दरें 14% (अच्छे क्रेडिट के लिए सामान्य) के आसपास रहने की अपेक्षा करें।
जिनका स्कोर 580 से 669 के बीच है, उनके लिए दर औसतन 18% (उचित क्रेडिट के लिए सामान्य) के आसपास हो सकती है।

5. व्यक्तिगत ऋण वास्तव में क्या है?

यह वित्तीय संस्थाओं द्वारा दिया जाने वाला एक प्रकार का ऋण है, जो आपके कार्य इतिहास, आय, पुनर्भुगतान की क्षमता, पेशे और ऋण पृष्ठभूमि जैसे कारकों पर निर्भर करता है।

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

मैं लोन समेकन लोन कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

कई सारे कर्जों को संभालना अक्सर एक अनवरत चक्र की तरह लगता है, है न? एक पल, आप क्रेडिट कार्ड का भुगतान कर रहे हैं;…

मैं बिना किसी दस्तावेज़ के तुरंत 5,000 का लोन कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

ईमानदारी से कहें तो वित्तीय आश्चर्य हमें परेशान कर सकते हैं। अचानक, आपको 5,000 रुपये की जरूरत पड़ती है - आपकी कार की आखिरी किश्त खत्म हो जाती है...

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें