आधार कार्ड पर पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

आधार कार्ड पर व्यक्तिगत ऋण कैसे प्राप्त करें

याद रखें कैसे व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करना क्या यह पहले एक कठिन और थकाऊ प्रक्रिया हुआ करती थी? 

अधिकांश लोन चाहने वाले इस प्रक्रिया से घबराएँगे। यह प्रक्रिया कुछ इस प्रकार होगी: 

  • संबंधित बैंक में व्यक्तिगत रूप से जाएं, 
  • कतारों में खड़े रहो,
  • एक फॉर्म भरकर लोन के लिए आवेदन करें, 
  • सत्यापन के लिए असंख्य दस्तावेज़ प्रस्तुत करें, और 
  • स्वीकृति (या अस्वीकृति) के लिए हफ्तों तक प्रतीक्षा करें! 

यह न भूलें कि इसमें बैंकों के कई चक्कर भी लगाने होंगे: जब तक कि लोन अधिकारियों के पास सभी आवश्यक दस्तावेज न आ जाएं।  लेकिन अब चीजें बदल गई हैं (शुक्र है)। 

कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड लोन जैसे व्यक्तिगत लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और अपने घर बैठे ही विश्वसनीय उधारदाताओं से आसानी से पैसा उधार ले सकता है।  चाहे वह आपकी शादी हो, अगली एकल यात्रा हो, या आपात चिकित्साअपने आधार कार्ड का उपयोग करके बिना किसी परेशानी के अपने बैंक खाते में आवश्यक राशि प्राप्त करें - वह भी अपने घर बैठे। क्या आपको हमारी बातों पर भरोसा नहीं है? तो यहां बताया गया है कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।  

व्यक्तिगत कर्ज़

यहां, हम चर्चा करेंगे कि आधार कार्ड पर पर्सनल लोन क्या है, इसके लाभ क्या हैं, तथा इसे शीघ्रता और आसानी से प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें। 

आधार कार्ड लोन क्या है? 

एक आधार कार्ड आधार कार्ड पर लोन या पर्सनल लोन लेना आपके आधार कार्ड को प्राथमिक दस्तावेज़ के रूप में इस्तेमाल करके पर्सनल लोन प्राप्त करना है, जिसमें आपकी जानकारी भरने से लेकर स्वीकृत होने तक शामिल है। इसके लिए, आपको लोन के लिए आवेदन करने के लिए केवल अपने मोबाइल नंबर से जुड़े अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस लोन को लेने में क्या परेशानी नहीं होती? लोन देने वाले और लेने वाले, दोनों के लिए एक ही डॉक्यूमेंट (आधार कार्ड) के साथ लोन की प्रक्रिया को आसानी से पूरा करना और बैंक के कई चक्कर लगाने की परेशानी से मुक्ति। 

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लाभ 

त्वरित स्वीकृति 

केवल आपके आधार कार्ड (या यूआईडी कार्ड) के साथ, लोनदाता संपूर्ण केवाईसी प्रक्रिया (उधारकर्ताओं की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनिवार्य प्रक्रिया) को पूरा कर सकते हैं क्योंकि यह पते का प्रमाण, पहचान का प्रमाण और बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल प्रदान करता है। इसलिए, लोनदाताओं के लिए सभी आवश्यक विवरणों को सत्यापित करना, आपकी पात्रता की पुष्टि करना और कुछ ही घंटों में आपके लोनआवेदन को स्वीकृत करना आसान हो जाता है। 

कम दस्तावेज़ 

अगर आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ लेकर गए हैं, तो संदेह से बचें। आवेदन से लेकर मंज़ूरी तक लोन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सिर्फ़ अपना आधार कार्ड जमा करें। हालांकि कुछ लोनदाता पैन कार्ड दस्तावेज की भी मांग कर सकते हैं, लेकिन आपको अपने क्रेडिट और सिबिल स्कोर की जांच के लिए आय विवरण भी प्रस्तुत करना होगा। 

उदाहरण के लिए, आपके लोन समेकन लोन, के लिए चयन: 

  • कुछ ही घंटों में सहज लोन स्वीकृति
  • संपार्श्विक-मुक्त लोन सुविधा ताकि आपको अपनी संपत्ति को संपार्श्विक के रूप में रखने की आवश्यकता न हो। इसके बजाय, आपको अपने CIBIL स्कोर के साथ आवश्यक राशि मिल जाती है  

कागज रहित आवेदन

क्या होगा यदि हम आपको बताएं कि आपके व्यक्तिगत लोन को कागज रहित तरीके से संसाधित करने का एक तरीका है? हां, लोनदाता की वेबसाइट या लोन ऐप का उपयोग करके, आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रति जमा करें और पूरी लोन प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करें।  आधार लोन के लिए आवेदन करने का यह ऑनलाइन तरीका पारंपरिक कागजी कार्रवाई को समाप्त कर देता है और केवल डिजिटल रूप में आपके हस्ताक्षर की मांग करता है।  आधार कार्ड का उपयोग करके व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करना कब सबसे अच्छा विकल्प है? उदाहरण के लिए, जब आपको अपनी अगली यात्रा के लिए ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल पर सबसे बढ़िया डील मिल जाए, लेकिन आप वित्तीय रूप से तैयार न हों। सबसे बढ़िया बात यह है कि किसी ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल पर आवेदन करें। यात्रा के लिए व्यक्तिगत लोन और अगले 2-3 दिनों में जेट सेट और यात्रा पर निकलूंगा। 

प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें 

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आप 10.73% से शुरू होने वाली प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की उम्मीद कर सकते हैं। भले ही आपका क्रेडिट स्कोर कम हो, लेकिन अगर आपकी मासिक आय ज़्यादा है, तो लोनदाता कम ब्याज दर देते हैं। 

व्यक्तिगत लोन पर ब्याज दरें देखें.

interest rates on personal loans

 

Worried about whether you can manage your regular bills and loan repayment without compromising the necessary monthly expenses? 

चिंता न करें; आप लचीले ढंग से पुनर्भुगतान अवधि को समायोजित और चुन सकते हैं। यहाँ बताया गया है कि कैसे: 

  • लंबी अवधि के लिए छोटी रकम का भुगतान करें या
  • मासिक आधार पर बड़ी राशि का भुगतान करें और जल्दी ही पुनर्भुगतान पूरा करें

पुनर्भुगतान के बारे में तनाव से बचने के लिए अपनी वित्तीय स्थिति के अनुकूल विकल्प चुनें। 

उदाहरण के लिए, यदि आप खोज रहे हैं आधार कार्ड पर 10000 का लोन दोपहिया वाहन के लिएआप इसे 3,6,9 या 12 महीनों में चुका सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप मासिक रूप से कितना चुका सकते हैं।

अपने पर्सनल लोन EMI की गणना करें

आधार कार्ड लोन के लिए पात्रता मानदंड 

लोनदाता के आधार पर, पात्रता मानदंड थोड़ा भिन्न हो सकते हैं, लेकिन निम्नलिखित वे सामान्य बातें हैं जो लोनदाता ऋण आवेदक में देखते हैं। 

आयु

योग्यता प्राप्त करने के लिए आपकी आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

सिटिज़नशिप

केवल भारतीय नागरिक ही इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

कार्य अनुभव

इस लोन के लिए आवेदन करने वाले सार्वजनिक या निजी क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों या स्व-रोजगार वाले व्यक्तियों के पास अपने संबंधित क्षेत्र में कम से कम 1 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए। 

शुद्ध आय

स्वीकृति के लिए न्यूनतम मासिक वेतन 15,000 रुपये होना आवश्यक है। 

विश्वस्तता की परख

750 या इससे अधिक का क्रेडिट स्कोर अनिवार्य है, लेकिन लोनदाता अब आपकी मासिक आय जैसे अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए, आपका क्रेडिट स्कोर कम होने पर भी लोन जारी करते हैं। 

आधार कार्ड पर लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

इन दस्तावेजों के साथ तैयार रहें ताकि लोनदाता को पता चल सके कि आप पात्र हैं और आपका लोन तुरंत संसाधित हो सके। 

  • पहचान प्रमाण: आधार कार्ड ही काफी है
  • निवास प्रमाण पत्र: आधार कार्ड/पानी या गैस बिल जैसे उपयोगिता बिल 
  • आय प्रमाण: पिछले छह महीनों की वेतन पर्चियां और बैंक स्टेटमेंट

आधार कार्ड लोन कौन प्रदान करता है? 

भारत में सभी बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) पात्र नागरिकों को आधार कार्ड व्यक्तिगत लोन प्रदान करती हैं।

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया

इसके लाभों को ध्यान में रखते हुए, मान लीजिए कि आपने अपने आधार कार्ड का उपयोग करके पर्सनल लोन लेने का फैसला किया है। यहाँ चरण-दर-चरण प्रक्रिया दी गई है जिसका आपको पालन करना होगा। 

1. लोनदाता का चयन करें और उसे अंतिम रूप दें

  • आप कुछ खास जानकारियों की जांच किए बिना किसी भी लोनदाता से पैसे उधार नहीं ले सकते। यह तय करने से पहले कि आप उस लोनदाता से आधार ऋण लेंगे, आपको पाँच बातों की पुष्टि कर लेनी चाहिए। 

2. त्वरित संवितरण

  • जाँच करें कि क्या लोनदाता त्वरित संवितरण प्रदान करता है ताकि आप अनियोजित वित्तीय आवश्यकता को कुशलतापूर्वक प्रबंधित कर सकें। आधार ऋण सबसे तेज़ लोन है, क्योंकि लोनदाता आपके आधार कार्ड का उपयोग करके आसानी से सत्यापन कर सकते हैं और ई-केवाईसी प्रक्रिया कर सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने में आपको दो दिन से ज़्यादा समय नहीं लगेगा। उदाहरण के लिए, क्रेडमुड्रा तत्काल वित्तीय सहायता चाहने वाले लोगों को उसी दिन धन मुहैया कराता है।

3. अपने लोन को अनुकूलित करने का विकल्प

  • जब पर्सनल लोन की बात आती है, तो एक ही तरीका काम नहीं करता। अगर आपको 75,000 रुपये की जरूरत है और कर्जदाता सिर्फ 50,000 रुपये या 1 लाख रुपये जैसी एक तय रकम ही देता है, तो स्थिति को संभालना या लोन चुकाना आसान नहीं होगा। 
  • सबसे अच्छा विकल्प? ऐसे लोनदाताओं की तलाश करें जो आपको लोन राशि से लेकर पुनर्भुगतान अवधि तक अपने लोन को अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं। 

4. आसान ऑनलाइन आवेदन

  • इस लोन के लिए आवेदन करने हेतु कार्यालयीन समय के दौरान लोनदाता संस्थानों में जाकर महत्वपूर्ण कार्यालय बैठकों या अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने से समझौता न करें। सुनिश्चित करें कि लोनदाता अपनी वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने का विकल्प प्रदान करता है। 

5. सुरक्षित एवं संरक्षित प्रक्रिया

  • कई संस्थाएं ऑनलाइन विभिन्न वित्तीय सेवाएं प्रदान कर रही हैं, जिसके कारण घोटालेबाजों की संख्या भी बढ़ रही है। व्यक्तिगत लोन लेने से पहले लोनदाता की विश्वसनीयता की जांच करें।  ऐसे लोनदाता का चयन करें जो आपके अत्यधिक संवेदनशील बैंक विवरण और वित्तीय डेटा के साथ धोखाधड़ी गतिविधियों से बचने के लिए मानक और आवश्यक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करता हो।

6. पारदर्शिता 

  • लोनदाता को पूरी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से अपनानी चाहिए। इसका मतलब है कि आपकी जानकारी के बिना आपसे अनावश्यक शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए। धोखाधड़ी से बचें और आधार कार्ड लोन की प्रक्रिया के लिए प्लेटफ़ॉर्म द्वारा लिए जाने वाले अतिरिक्त शुल्क की जांच करें। क्या आप अभी भी विभिन्न प्रकार के लोनदाताओं के बीच चयन करने में उलझन में हैं?
  • उपयोग क्रेडमुड्रा का लोन मैचमेकर आपकी प्रोफ़ाइल का विश्लेषण करने और आपको लोन स्वीकृत करने की उच्चतम संभावना वाले उपयुक्त लोनदाता से मिलाने के लिए।

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड पर 2 लाख रुपये का पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

विभिन्न प्रकार के लोन में से चुनें

कारण चाहे जो भी हो, उसके आधार पर लोनदाता द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार के व्यक्तिगत लोन में से चुनें।  उदाहरण के लिए, क्रेडमुड्रा विभिन्न कारणों के लिए व्यक्तिगत लोन प्रदान करता है, जिसमें यात्रा, लोन समेकन, गृह नवीनीकरण और चिकित्सा आपात स्थिति शामिल हैं। 

ऑनलाइन आवेदन

अपने घर पर आराम से बैठकर इस पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें। बस आपसे जो विवरण मांगे गए हैं, उन्हें भरें और क्रेडमूड्रा आपको लोनदाता से मिलाएगा और आपको लोन राशि प्रदान करेगा।

1. क्रेडमुद्रा की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें और विकल्पों में से पर्सनल लोन का प्रकार चुनें। 

2. अपना फ़ोन नंबर सबमिट करें, और आपको 6 अंकों का OTP प्राप्त होगा। अगले चरण पर जाने के लिए पासवर्ड दर्ज करें।

how to get loan on aadhar card

3. अपेक्षित राशि, अवधि, ईमेल पता और अपना पैन नंबर दर्ज करें।

how to get loan on aadhar card

 

4. अपने पेशे के अनुसार बॉक्स का चयन करें।   

how to get loan on aadhar card                                                                                                                                                                                                                                                                            

5. अपनी कंपनी के नाम और पते से लेकर वेतन विवरण तक सभी विवरण भरें।   

how to get loan on aadhar card                                                                                                                                                                                                  

6. अपने निवास के बारे में प्रत्येक विवरण दें।   

how to get loan on aadhar card                                                                                                                                                                                                                                                                         

 7. वह मासिक EMI चुनें जिसका भुगतान आप कर सकते हैं।   

how to get loan on aadhar card                                                                                                                                                                                                                                                                                

 8. आपसे आवेदन जमा करने के लिए कहा जाएगा। सबमिट पर क्लिक करें। 

how to get loan on aadhar card                                                                                                                                                                                                                                                      

सत्यापन प्रक्रिया

आपके द्वारा सभी प्रासंगिक विवरण प्रस्तुत करने के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा, और क्रेडमूद्रा आपकी आवश्यकताओं का विश्लेषण करेगा। आपकी पात्रता की पुष्टि करने के बाद, आपको लोनदाता से जोड़ा जाएगा और आपसे आपका आधार कार्ड और अन्य आय दस्तावेज़ जमा करने के लिए कहा जाएगा। लोन स्वीकृत होने के बाद, आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार खर्च करने के लिए राशि प्राप्त होगी। 

क्रेडमुड्रा के साथ अपनी वित्तीय चुनौतियों का आसानी से समाधान करें

चूंकि बहुत से लोनदाता आधार कार्ड के आधार पर व्यक्तिगत लोन प्रदान कर रहे हैं, इसलिए विश्वसनीय लोनदाता का चयन करना चुनौतीपूर्ण है। इसीलिए हमने आपके लिए आधारभूत कार्य किया है। क्रेडमुड्रा स्पष्ट विजेता के रूप में उभर कर सामने आया है।  क्रेडमुड्रा के साथ, हम आपकी आवश्यकताओं को समझते हुए आपको 90%+ संवितरण दर वाले उपयुक्त लोनदाता से मिलाते हैं, जिससे आपके स्वीकृत होने की संभावना अधिकतम हो जाती है।  स्वर्ग में बनी जोड़ी सिर्फ़ रिश्तों पर ही लागू नहीं होती। यह आपके रिश्ते पर भी लागू होती है। व्यक्तिगत कर्ज़ भी।  क्रेडमुड्रा द्वारा आपके लिए खोजे गए सर्वोत्तम लोनदाता के साथ अपनी सभी वित्तीय आवश्यकताओं का प्रबंधन करें।  क्रेडमुड्रा पर साइन अप करें अपना पहला विश्वसनीय और झंझट मुक्त व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने के लिए। 

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. आधार कार्ड लोनक्या है? 

आधार कार्ड लोन, आपके सत्यापन प्रक्रिया के लिए प्राथमिक दस्तावेज के रूप में आपके आधार कार्ड का उपयोग करके व्यक्तिगत लोन प्राप्त करना है।

2. क्या मुझे सिर्फ आधार कार्ड से पर्सनल लोन मिल सकता है? 

हां, आप सिर्फ आधार कार्ड का इस्तेमाल करके पर्सनल लोन पा सकते हैं। कुछ मामलों में, आपको अपने पैन कार्ड की भी आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, आपको आय विवरण जमा करने की आवश्यकता होती है। 

3. आधार कार्ड लोन के लिए ईएमआई की गणना कैसे की जाती है? 

 मासिक EMI आपके द्वारा चुनी गई राशि और अवधि के आधार पर अलग-अलग होती है। अवलोकन के लिए, उपयोग करें क्रेडमुड्रा का EMI कैलकुलेटर.

4. How long does it take to process my loan? 

Credmudra mostly offers ‘same day disbursal’ or disburses the loan within 48 hours of application. 

5. How do you apply for a personal loan using an Aadhar card? 

Use Credmudra’s website and submit all the relevant details related to your profession and PAN card details. Credmudra will match you with the right lender to get sanctioned.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड पर 50,000 रुपये के लोन के लिए आवेदन करें

 

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

बिना दस्तावेजों के 2 लाख का लोन कैसे प्राप्त करें?

भारत में जीवन अप्रत्याशित मोड़ से भरा हो सकता है। चाहे वह मेडिकल इमरजेंसी हो, घर का नवीनीकरण हो, शिक्षा की तलाश हो,…

बिना CIBIL स्कोर के NBFC लोन: आपकी संपूर्ण गाइड

एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान (एनबीएफसी) आपकी शांत चाची की तरह है - इसके साथ काम करना आसान है, इसमें कम प्रतिबंध हैं, और यह आपको बहुत कुछ प्रदान करता है...

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें