14,000 रुपये वेतन के लिए पर्सनल लोन: पात्रता, टिप्स और शीर्ष लोनदाता

14000 वेतन के लिए व्यक्तिगत ऋण

₹14,000 की सैलरी में बिल मैनेज करना, किराया देना और निजी प्रोजेक्ट्स को फंड करना कभी-कभी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। इसका नतीजा यह होता है कि मेडिकल और दूसरी वित्तीय आपात स्थितियों के दौरान नकदी की कमी हो जाती है।

शुक्र है कि पर्सनल लोन एक लाइफ जैकेट की तरह काम करता है, जो आपको इन मुश्किल समय में बचाए रखता है। हालाँकि, वेतन सीमा के कारण लोन लेने की प्रक्रिया थोड़ी अलग है। लेकिन, चिंता न करें, बस हमारा हाथ थाम लें और हम आपको पानी से बाहर निकाल लेंगे।

यह ब्लॉग आपको पर्सनल लोन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताता है और लोन अधिकारी द्वारा आपके सामने रखी जाने वाली हर चीज़ के लिए आपको तैयार करता है। इसके अंत तक, आप लचीली शर्तों के साथ पर्सनल लोन लेने के लिए तैयार हो जाएँगे।

व्यक्तिगत कर्ज़

14,000 वेतनभोगियों के लिए पर्सनल लोन के 4 लाभ

1. लोन समेकन: कई लोन से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए, व्यक्तिगत लोन का उपयोग इन लोन को एकल, अधिक प्रबंधनीय भुगतान में समेकित करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें संभावित रूप से कम ब्याज दर होती है, जिससे ब्याज भुगतान पर बचत हो सकती है और लोन चुकौती तेजी से हो सकती है

2. लोन निर्माण: अगर जिम्मेदारी से प्रबंधन किया जाए, तो पर्सनल लोन लेना और नियमित, समय पर भुगतान करना क्रेडिट स्कोर बनाने या सुधारने में मदद कर सकता है। एक अच्छा क्रेडिट इतिहास भविष्य में बेहतर लोन शर्तों के अवसर खोल सकता है।

3. कोई संपार्श्विक आवश्यकता नहीं: ज़्यादातर पर्सनल लोन असुरक्षित होते हैं, यानी उन्हें किसी भी तरह की जमानत (जैसे कि घर या कार) की ज़रूरत नहीं होती। यह उन लोगों के लिए खास तौर पर फ़ायदेमंद हो सकता है जिनके पास जमानत के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए कोई खास संपत्ति नहीं होती।

4. निधियों का लचीला उपयोग: ऑटो लोन या गृह लोग जैसे विशिष्ट लोन के विपरीत, व्यक्तिगत लोन का उपयोग विभिन्न प्रयोजनों के लिए किया जा सकता है, जो विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लचीलापन प्रदान करता है, चाहे वह शिक्षा, गृह सुधार, या अन्य व्यक्तिगत लक्ष्यों के लिए हो।

14000 वेतन पर आप कितना पर्सनल लोन ले सकते हैं?

अधिकांश बैंक ऐसा नहीं करते व्यक्तिगत लोन प्रदान करें इस वेतन सीमा वाले व्यक्तियों को डिफ़ॉल्ट की उच्च संभावनाओं के कारण लोन दिया जाता है। जो बैंक लोन देते हैं, उन्हें अक्सर सह-हस्ताक्षरकर्ता या गारंटर की आवश्यकता होती है।

इसलिए, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियाँ (NBFC) और P2P लोन देने वाली वेबसाइटें लोन प्राप्त करने के लिए आपकी सबसे अच्छी शर्त हैं। उन्हें स्थिर आय और एक मजबूत क्रेडिट इतिहास का प्रमाण चाहिए। हालाँकि, वे अधिक ब्याज दर वसूलते हैं और उनकी चुकौती अवधि कम होती है। अब, आइए देखें कि ये वित्तीय संस्थान व्यक्तिगत लोन राशि की गणना कैसे करते हैं।

गुणक विधि

व्यक्तिगत लोन राशि की गणना वर्तमान शुद्ध मासिक आय (एनएमआई) को पूर्व-निर्धारित गुणक से गुणा करके की जाती है, जो आमतौर पर 10 से 24 के बीच होता है।

उदाहरण के लिए, 22 गुणक के साथ, आपकी अंतिम लोन राशि ₹3,08,000 (₹14,000 x 22) हो जाती है। यदि आप सह-हस्ताक्षरकर्ता जोड़ते हैं या संपार्श्विक के रूप में कोई संपत्ति पेश करते हैं तो अंतिम लोन राशि बढ़ाई जा सकती है।

इसके अलावा, वे EMI/NMI अनुपात की गणना करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपकी मासिक किस्तें आपकी जीवनशैली को प्रभावित न करें। एक सामान्य नियम के रूप में, EMI आपके मासिक वेतन के आधे से कम होनी चाहिए।

इसको जोड़कर, आप व्यक्तिगत लोन प्राप्त कर सकते हैं ₹5,000 से ₹5,00,000 तक। अगर आपके पास गारंटर या कोलैटरल है तो पर्सनल लोन अप्रूवल की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: 12000 रुपये के वेतन पर पर्सनल लोन प्राप्त करें

14000 रुपये के वेतन वाले पर्सनल लोन की EMI की गणना करें

14,000 रुपये वेतन पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

हम आपको आगाह कर देना चाहते हैं कि लोन आवेदन प्रक्रिया के चरण इतने आसान हैं कि आप इसे बार-बार दोहराना चाहेंगे।
सावधानी: उतनी लोन राशि का चयन करें जिसे आप निर्धारित समय सीमा के भीतर आसानी से चुका सकें।

1. पात्रता मानदंड 

आपको जिस प्रकार के पर्सनल लोन की आवश्यकता है, उसे खोजें और उसकी पात्रता मानदंड को ध्यान से पढ़ें। NBFC आपकी पात्रता मानदंड की जांच करने के लिए ऑनलाइन प्रश्नावली भी प्रदान करते हैं। अपनी स्वीकृति दर बढ़ाने के लिए आप जिस लोन के लिए योग्य हैं, उसके लिए आवेदन करें।

संक्षेप में, लक्ष्य आपके क्रेडिट स्कोर को कम होने से रोकने के लिए अस्वीकृतियों को कम करना है।

क्रेडिट स्कोर की बात करें तो यह पहली चीज है जिसे लोन अधिकारी आवेदन के साथ आगे बढ़ने से पहले जांचते हैं। वे लोन में अपना नाम जोड़ने से पहले सह-हस्ताक्षरकर्ता के क्रेडिट इतिहास की भी जांच करते हैं। 700-750 का स्कोर लोन प्राप्त करना आसान बनाता है।

टिप्पणी: भले ही आपका क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक हो, लेकिन यदि आपका ईएमआई/एनएमआई अनुपात 50 से अधिक है तो आपका लोन आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

अन्य सामान्य पात्रता मानदंड में शामिल हैं:

  • आयु सीमा 21-65 वर्ष
  • वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए न्यूनतम 3-6 महीने का कार्य अनुभव
  • स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए न्यूनतम व्यावसायिक राजस्व आवश्यकता
  • सभी आवश्यक केवाईसी दस्तावेज़

2. आवश्यक दस्तावेज

लोन अधिकारियों को आपकी वित्तीय स्थिरता को सत्यापित करने के लिए कई दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। दस्तावेजों को एक रात पहले संकलित करने के बजाय, दस्तावेजों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ दिन लें। स्वीकृति समय को कम करने के लिए कई प्रतियां बनाएं और उन्हें प्रमाणित करवाएं।

यहां आपके लिए आवश्यक सभी दस्तावेज हैं।

वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए

पहचान प्रमाणआधार कार्ड
ड्राइवर का लाइसेंस
पैन कार्ड
पासपोर्ट
निवास प्रमाण पत्रबिजली का बिल
पानी का बिल
पासपोर्ट
आधार कार्ड
आय प्रमाणपिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट
वेतन पर्चियां
फॉर्म 16
कार्य अनुभव प्रमाणरोज़गार प्रमाणपत्र

स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए

पहचान प्रमाणआधार कार्ड
ड्राइवर का लाइसेंस
पैन कार्ड
पासपोर्ट
निवास प्रमाण पत्रबिजली का बिल
पानी का बिल
पासपोर्ट
आधार कार्ड
आय प्रमाणपिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट
पिछले 3 वर्षों का आईटीआर
पिछले तीन वर्षों की लेखापरीक्षित बैलेंस शीट और लाभ/हानि विवरण
व्यवसाय पंजीकरण प्रमाण पत्र

यदि आपके पास सह-हस्ताक्षरकर्ता हैं, तो उनकी आय और पते का प्रमाण साझा करें।

3. ब्याज दर 

स्थापित बैंकों की तुलना में NBFC की ब्याज दर अधिक होती है। दरें 10% प्रति वर्ष से शुरू होकर 25% प्रति वर्ष तक जाती हैं, जो अभी भी क्रेडिट कार्ड लोन की ब्याज दर 40% से 45% प्रति वर्ष से कम है।

व्यक्तिगत लोन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इससे भी कम ब्याज दर के लिए बातचीत कर सकते हैं!

आपको FBI-स्तर की बातचीत करने की योग्यता रखने की ज़रूरत नहीं है। आपको बस वित्तीय संस्थानों के साथ दीर्घकालिक कार्य संबंध और एक शानदार क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता है।

4. अतिरिक्त शुल्क 

पुनः, दिए गए दस्तावेज़ों को ध्यानपूर्वक पढ़ें किसी भी अतिरिक्त शुल्क के बारे में जानें. यहां कुछ शुल्क दिए गए हैं जिन्हें एनबीएफसी अपने लोन दस्तावेजों में शामिल करेंगे।

5. लोन प्रसंस्करण शुल्क

NBFC 2% और 8% के बीच लोन प्रोसेसिंग फीस लेते हैं। आप पर्सनल लोन की राशि का उपयोग करके भी प्रोसेसिंग फीस का भुगतान कर सकते हैं। लोन प्रदाता प्रोसेसिंग फीस काट लेंगे और बाकी राशि आपके खाते में भेज देंगे।

6. जुर्माना शुल्क

यदि आप समय पर अपनी EMI का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो बकाया राशि पर प्रति माह 1% से 2% का जुर्माना लगाया जाता है। सुनिश्चित करें कि ऑटो-पेमेंट से एक दिन पहले आपके खाते में EMI राशि हो।

7. फोरक्लोज़र शुल्क

कुछ बैंक फोरक्लोज़र के लिए शुल्क भी लेते हैं। फोरक्लोज़र, अग्रिम EMI भुगतान या एकमुश्त राशि देकर चल रहे लोन को बंद करने की प्रक्रिया है। हर बैंक में शुल्क अलग-अलग होते हैं। यदि आपने न्यूनतम EMI का भुगतान किया है तो लोन प्रदाता शुल्क माफ कर सकता है।

यह भी पढ़ें: ₹20,000 वेतन पर पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

14,000 रुपये वेतन पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन लोन आवेदन के चरण इस प्रकार हैं

  • अपना लोन प्रदाता चुनें
  • पात्रता मानदंड की जाँच करें
  • दस्तावेज़ अपलोड करें
  • लोन राशि और पुनर्भुगतान अवधि दर्ज करें
  • विवरण सत्यापित करें
  • अपनी लोन राशि अपने खाते में प्राप्त करें

आपको अपने दस्तावेजों के साथ अपने निकटतम एनबीएफसी या बैंक शाखा में जाना होगा और वे आपको ऑफ़लाइन लोन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे।

लोन चुकौती प्रक्रिया 14,000 वेतन वाले व्यक्तिगत लोन के लिए:

पुनर्भुगतान योजना आपको बिना किसी दंड शुल्क के, समय पर लोन चुकाने और ट्रैक पर बने रहने में मदद करती है। इसके अलावा, पुनर्भुगतान योजना आपको बजट बनाने और अपने मासिक खर्चों का प्रबंधन करने में मदद करती है।

यहां ₹2,00,000 के लोन के लिए आपकी पुनर्भुगतान योजना कैसी होगी, इसका विवरण दिया गया है।

उधार की राशिब्याज दर (प्रति वर्ष)कार्यकाल (महीने में)ईएमआई (रु.)
₹2,00,00012%249,415
  366,643
  485,267
  604,449

अपना व्यक्तिगत लोन शीघ्रता से और परेशानी मुक्त तरीके से प्राप्त करें

अब तक आप जान चुके होंगे कि पर्सनल लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन करना कितना समय लेने वाली और तनावपूर्ण प्रक्रिया है।

हमारा मानना है कि लोन आवेदन प्रक्रिया तनाव मुक्त होनी चाहिए और ऐसा महसूस नहीं होना चाहिए कि आप अमिताभ बच्चन की हॉट सीट पर बैठे हैं और उनसे प्रश्न पूछ रहे हैं।

इसके बजाय, क्रेडमुद्रा जैसे लोन देने वाले बाज़ारों के माध्यम से 14,000 रुपये का व्यक्तिगत ऋण लेने का विकल्प चुनें।

क्रेदमुद्रा एक लोन-मैचमेकिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको कई NBFC और लोन प्रदाताओं से जोड़ता है। इसके अलावा, क्रेडमुड्रा

  • उन्नत डेटा विश्लेषण का उपयोग करके अनुरूप लोन प्रस्ताव प्रदान करता है।
  • आवेदन प्रक्रिया और वित्तीय शर्तों के बारे में लोन संबंधी पूछताछ का समाधान।
  • लोगों को शामिल होने और उनके अनुभवों से सीखने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु एक समुदाय प्रदान करता है।

इसलिए, यदि आप तीव्र लोन स्वीकृति, शीघ्र संवितरण और लचीली शर्तों की तलाश में हैं, मुफ्त में साइन अप और क्रेड्मुड्रा के साथ शुरुआत करें।

लोन के लिए आवेदन करने या नामांकन करने से पहले, इन मुख्य बिंदुओं पर विचार करें:

14,000 रुपये के वेतन पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले कुछ सुझाव

14,000 रुपये की सैलरी पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने पर विचार करते समय, सावधानीपूर्वक योजना और शोध के साथ प्रक्रिया को आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है। पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले विचार करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. ब्याज दर और एपीआर पर विचार करें:

वार्षिक प्रतिशत दर (APR) में ब्याज दर और लोनदाता द्वारा लगाए गए शुल्क शामिल होते हैं। विभिन्न लोनदाताओं के APR की तुलना करने से आपको लोन की कुल लागत का बेहतर अंदाजा लग सकता है।

2. लोन की तात्कालिकता और आवश्यकता के बारे में सोचें:

मूल्यांकन करें कि क्या लोन आवश्यक है और क्या अभी लोन लेने का सही समय है। कभी-कभी, लोन लेने के बजाय किसी निश्चित खर्च के लिए बचत करना बेहतर हो सकता है।

3. अपने क्रेडिट पर प्रभाव पर विचार करें:

याद रखें कि लोन लेना और उसके बाद आपके भुगतान का इतिहास आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करेगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने क्रेडिट पर नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए पुनर्भुगतान दायित्वों को पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पैन कार्ड पर 50000 का लोन: पात्रता की जांच करें और आवेदन करने के चरण

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. ₹14,000 वेतन पर आप कितना लोन प्राप्त कर सकते हैं?

आप ₹5,00,000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं, बशर्ते आप अन्य आवश्यकताएं पूरी करें।

2. एनबीएफसी की व्यक्तिगत लोन ब्याज दरें क्या हैं?

पर्सनल लोन की ब्याज दरें 10% से 25% के बीच होती हैं। लेकिन, अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है और बैंक के साथ आपका दीर्घकालिक संबंध है, तो आप कम दर के लिए बातचीत कर सकते हैं।

3. क्या आप 600 क्रेडिट स्कोर के साथ लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं?

हां, कुछ बैंक 600 क्रेडिट स्कोर के साथ लोन प्रदान करते हैं। हालांकि, आवेदन के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको उनकी पात्रता मानदंड की जांच करनी होगी।

4. लोन राशि प्राप्त होने में कितना समय लगता है?

जब आप क्रेडमुड्रा जैसे प्लेटफॉर्म पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं - तो लोन स्वीकृत होने में 24-48 घंटे लगते हैं।

5. पर्सनल लोन की चुकौती अवधि क्या है?

पुनर्भुगतान अवधि कुछ महीनों से लेकर 5 वर्ष तक होती है।

 

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

2024 में आधार कार्ड से CIBIL स्कोर कैसे चेक करें?

अप्रत्याशित वित्तीय आपात स्थितियों, जैसे घर का नवीनीकरण, यात्रा और वाहन की मरम्मत, से निपटने के लिए व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करना हमेशा मददगार होता है...

व्यवसाय लोन के पक्ष और विपक्ष

बिज़नेस लोन आपके बिज़नेस के लिए पैसे उधार लेने जैसा है। ठीक वैसे ही जैसे आप कोई किताब उधार लेते हैं और उसे वापस कर देते हैं...

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें