बिना क्रेडिट स्कोर के पर्सनल लोन पाएं – 5 फ़ुल-प्रूफ़ तरीके

बिना क्रेडिट स्कोर के पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें

आइए एक बेहतरीन परिदृश्य मान लें: आप व्यक्तिगत लोन के लाभों को जानने के बाद इसे चुनना चाहते हैं, जैसे कि संपार्श्विक-मुक्त विधि और कोई अंतिम-उपयोग प्रतिबंध नहीं। पात्रता मानदंडों की समीक्षा करते समय, आप देखते हैं कि केवल उच्च क्रेडिट स्कोर वाले लोग ही व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अपना क्रेडिट स्कोर जांचने के बाद, आप स्वयं को क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से रोक रहे हैं, क्योंकि पिछले लोन ों और क्रेडिट कार्डों के कारण आपका क्रेडिट स्कोर कम है।

यदि हम कहें कि कम क्रेडिट स्कोर के साथ भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना संभव है, तो क्या होगा?

यहां, आइए चर्चा करें कि क्रेडिट स्कोर क्या है, यह महत्वपूर्ण क्यों है, और कम क्रेडिट स्कोर के साथ लोन के लिए आवेदन करने के कुछ तरीके।

व्यक्तिगत कर्ज़

एक क्रेडिट स्कोर क्या है?

क्रेडिट स्कोर तीन अंकों का संख्यात्मक सारांश है, जो 300 से 900 तक होता है। लोन दाता, बैंक और वित्तीय संस्थान मुख्य रूप से आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर व्यक्तिगत लोन स्वीकृत करते हैं।

उच्चतर क्रेडिट स्कोर (700 से ऊपर), स्वीकृत होने की संभावना अधिक व्यक्तिगत कर्ज़ कम ब्याज दरों के साथ। इसके विपरीत, यदि स्कोर रेंज कम (300-600) है, तो आपको उच्च ब्याज दरों पर लोन की पेशकश की जा सकती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि क्रेडिट स्कोर आपकी क्रेडिट योग्यता को दर्शाता है। यह स्कोर कई कारकों पर आधारित होता है जैसे कि लोन चुकौती इतिहास, लोन -से-आय अनुपात, क्रेडिट मिश्रण, आपने किस प्रकार का लोन चुना है और आपने कौन से क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल किए हैं।

संक्षेप में, क्रेडिट स्कोर से लोन दाताओं को आपकी पुनर्भुगतान क्षमताओं के बारे में स्पष्ट जानकारी मिल जाती है तथा यह भी पता चल जाता है कि आप लोन चुकाने में सक्षम हैं या नहीं।

आपका क्रेडिट स्कोर व्यक्तिगत लोन की स्वीकृति को कैसे प्रभावित करता है?

क्या आप हर उस व्यक्ति को पैसे उधार देंगे जो उधार लेना चाहता है? बिलकुल नहीं; आप उधारकर्ता की आय, क्या वह व्यक्ति किसी विशेष उद्देश्य के लिए लोन का उपयोग करेगा, और अन्य वित्तीय व्यवहार जैसी चीजों का आकलन करेंगे।

ऐसा इसलिए है क्योंकि आप पैसे के पुनर्भुगतान के बारे में चिंतित हैं। इसी तरह, जब लोन दाताओं को लोन स्वीकृत करने की आवश्यकता होती है, तो वे आय प्रमाण और क्रेडिट स्कोर जैसे महत्वपूर्ण विवरणों की जांच करते हैं।

  • आय से पता चलता है कि उधारकर्ता लोन राशि वहन कर सकता है या नहीं।
  • क्रेडिट स्कोर से पता चलता है कि उधारकर्ता ने पिछले लोन ों को कितनी जिम्मेदारी से संभाला था।

लोन दाता यह तय करते हैं कि आप उच्च या निम्न जोखिम वाले उधारकर्ता हैं और क्या आप अपने क्रेडिट स्कोर के आधार पर समय पर पुनर्भुगतान करेंगे। लोन दाताओं को परेशानी मुक्त लोन स्वीकृत करने में मदद करने के लिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: क्रेडिट स्कोर बनाम सिबिल स्कोर: क्या वे भिन्न हैं?

क्रेडमुद्रा पर पर्सनल लोन अप्लाई करें

क्या आप कम क्रेडिट स्कोर के साथ पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं?

हाँ तुम कर सकते हो।

आवेदन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप कम क्रेडिट स्कोर चुनने के फायदे और नुकसान दोनों जानते हैं।

कम क्रेडिट स्कोर के साथ लोन प्राप्त करने के लाभ

उच्च क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता नहीं है - मुख्य लाभ यह है कि आप कर सकते हैं व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करें कम क्रेडिट स्कोर के साथ भी। यदि आप उच्च स्कोर के बिना आपातकालीन ऋण की तलाश कर रहे हैं तो यह मदद करेगा।
लेकिन, भविष्य में व्यक्तिगत ऋण के लिए अस्वीकृति से बचने के लिए अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने पर काम करें।

डिजिटल प्रक्रिया - क्या आपको संदेह है कि कम क्रेडिट स्कोर के साथ स्वीकृति पाने के लिए आपको कई बार बैंक जाना चाहिए? बिना अच्छे क्रेडिट स्कोर के पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना क्रेडमूद्रा जैसे मार्केटप्लेस पर ऑनलाइन संभव है।
अपने पैन और/या आधार कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेज जमा करें, विवरण भरें और सत्यापन के बाद, आपको 24-48 घंटों में आपके बैंक खाते में राशि प्राप्त हो जाएगी।

तत्काल लोन वितरण - चूंकि ये लोन ज्यादातर एनबीएफसी और फिनटेक कंपनियों द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से दिए जाते हैं, इसलिए आपको राशि तक पहुंचने के लिए लंबी प्रतीक्षा अवधि नहीं करनी पड़ती है। कई लोन दाता सत्यापन प्रक्रिया शीघ्रता से पूरी कर लेते हैं और 48 घंटों के भीतर लोन राशि वितरित कर देते हैं।

यह भी पढ़ें: कम क्रेडिट स्कोर पर बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें?

अच्छे क्रेडिट स्कोर के बिना लोन के लिए आवेदन करने के नुकसान

  • उच्च ब्याज दरें - कम क्रेडिट स्कोर यह दर्शाता है कि आप उच्च जोखिम वाले उधारकर्ता हैं, इसलिए लोन दाता केवल उच्च ब्याज दरों के साथ लोन स्वीकृत कर सकते हैं। इतनी अधिक ब्याज दरों के साथ, लोन चुकाना मुश्किल हो सकता है।
  • धोखाधड़ी की उच्च संभावना - ऑनलाइन लोन दाताओं की संख्या में वृद्धि के साथ, आपको धोखाधड़ी और धोखाधड़ी गतिविधियों में शामिल होने के प्रति सावधान रहना चाहिए।

कम क्रेडिट स्कोर के साथ आवेदन करते समय, स्वीकृत होने के लिए बेताब लोग लोन दाता की प्रामाणिकता की जाँच करना नज़रअंदाज़ कर सकते हैं। इसका फ़ायदा उठाकर, नकली लोन दाता आपके खाते की संख्या, आधार कार्ड विवरण और पैन नंबर डेटा का अपने फ़ायदे के लिए दुरुपयोग कर सकते हैं।

क्रेडमुद्रा से लोन के लिए आवेदन करें

अपने पर्सनल लोन EMI की गणना करें

अच्छे क्रेडिट स्कोर के बिना पर्सनल लोन पाने के 5 तरीके

1. संपार्श्विक-आधारित लोन

आवेदन करते समय व्यक्तिगत कर्ज़ आम तौर पर, लोन दाता को संपार्श्विक के रूप में किसी भी संपत्ति को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। लोन दाता आपकी पुनर्भुगतान क्षमताओं का आकलन करने और लोन स्वीकृत करने के लिए आपके आय प्रमाण और क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है।

लेकिन संपार्श्विक-आधारित लोन ों के साथ, आप अपनी किसी भी संपत्ति को संपार्श्विक के रूप में उपयोग कर सकते हैं, भले ही आपका क्रेडिट स्कोर कम हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोन दाता आपकी संपत्ति को बेच सकते हैं, भले ही आप लोन चुकाने में असमर्थ हों।

चूंकि लोन दाता की ओर से जोखिम कम हो जाता है, इसलिए वे संपार्श्विक लोन के साथ उच्च क्रेडिट स्कोर की मांग नहीं करते हैं।

2. छोटे नकद लोन

केवल उधार लेने की तलाश में क्या आपको तत्काल दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए थोड़ी सी नकदी की आवश्यकता है? फिर, छोटे नकद लोन का विकल्प चुनें जिनके स्वीकृत होने की संभावना अधिक होती है।

छोटे नकद या मिनी-कैश लोन अल्पकालिक लोन होते हैं जो लोगों को तत्काल नकदी के साथ अप्रत्याशित खर्चों को संभालने में मदद करते हैं। बैंक, NBFC और ऑनलाइन लोन दाता यह लोन तब भी देते हैं जब आपका क्रेडिट स्कोर कम हो।S

इस मामले में, लोन दाता उधारकर्ता की आय और नौकरी जैसे अन्य महत्वपूर्ण मानदंडों की जांच करके लोन को मंजूरी देते हैं।

3. स्थिर आय प्रमाण

हो सकता है कि आपको अतीत में वित्तीय संघर्षों का सामना करना पड़ा हो और अन्य खर्चों का प्रबंधन करते समय आप समय पर EMI का भुगतान करने से चूक गए हों।

अगर आपकी तनख्वाह अच्छी है और आपकी नौकरी स्थिर है या आपके पास आय के अतिरिक्त स्रोत हैं, तो अपना लोन स्वीकृत करवाने के लिए यह आय प्रमाण दिखाएं। इससे लोन दाता को यह साबित हो जाता है कि आप लोन को समय पर चुका सकते हैं।

4. गारंटर प्राप्त करें

क्या आपके पास कोई ऐसा परिवार का सदस्य या दोस्त है जो गारंटर के तौर पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है? तो, आपके पास स्वीकृत होने की उच्च संभावना है। केवल एक चीज यह है कि गारंटर का क्रेडिट स्कोर उच्च होना चाहिए।

जब आप सह-आवेदक या गारंटर के साथ लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो दोनों ही लोन चुकाने के लिए समान रूप से जिम्मेदार होते हैं। इसलिए, यदि आप लोन चुकाने में विफल रहते हैं, तो लोन दाता गारंटर से राशि वसूल सकता है।

5. लोन दाता को NA या NH समझाएं

'नो हिस्ट्री' रिपोर्ट से पता चलता है कि आपका कोई उधार लेने का इतिहास नहीं है और आप क्रेडिट सिस्टम में नए हैं। हालांकि इसे नकारात्मक नहीं माना जाता है, लेकिन कुछ लोन दाता ऐसे इतिहास वाले लोन को मंजूरी नहीं देते हैं।

इसलिए, लोन दाता को अपनी निष्क्रियता के बारे में बताएं, और आपको उच्च ब्याज दर पर लोन स्वीकृत होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: बिना CIBIL स्कोर के लोन कैसे प्राप्त करें?

क्रेडमुद्रा पर पर्सनल लोन अप्लाई करें

अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए 5 प्रभावी टिप्स

जब आपको तत्काल लोन की आवश्यकता हो तो आप कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तिगत लोन का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि अपना क्रेडिट स्कोर सुधारें.

अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

  • अपने बकाया का भुगतान समय पर करें। रिमाइंडर सेट करें और समय पर लोन चुकाएं, क्योंकि यदि आप चूक जाते हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है
  • कम समय में कई लोन के लिए आवेदन न करें। इससे लोन दाताओं को यह संदेश जाएगा कि आप आर्थिक रूप से संघर्षरत व्यक्ति हैं।
  • विभिन्न प्रकार के लोन ों के लिए आवेदन करें, जैसे कि सुरक्षित, असुरक्षित और अल्पकालिक
  • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियों और विसंगतियों की जाँच करें। क्रेडिट स्कोर को तुरंत बढ़ाने के लिए इन त्रुटियों की रिपोर्ट करें और उन्हें सुधारें
  • पुराने क्रेडिट कार्डों को बनाए रखें जिन पर कोई बकाया न हो

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने हेतु सही लोनदाता का चयन कैसे करें?

कम क्रेडिट स्कोर के साथ पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने का सबसे मुश्किल हिस्सा सही लोन दाता की पहचान करना है। इस भाग को छोड़ दें; आपके साथ धोखाधड़ी होने की संभावना बढ़ जाती है।

इसलिए, लोन दाता की वेबसाइट पर समीक्षा और रेटिंग की जाँच करके उसकी प्रामाणिकता की पुष्टि करें। क्रेडिट स्कोर के बिना लोन देने वाले सभी लोन दाताओं के लिए यह कदम व्यक्तिगत रूप से उठाएँ।

सबसे अच्छा समाधान? सही लोन दाता से मिलान करने के लिए क्रेडमुड्रा का उपयोग करें। क्रेडमुड्रा एक मैचमेकर है जो आपको ऐसे लोन दाताओं से जुड़ने में मदद कर सकता है जिनके लोन स्वीकृत होने की संभावना अधिक होती है।

उधारदाताओं की प्रामाणिकता की मैन्युअल रूप से जांच करने के बजाय, क्रेडमुड्रा आपके लिए यह काम करता है।

क्रेडमुड्रा का उपयोग करके उच्च क्रेडिट स्कोर के बिना व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन करने के चरण:

  • सबसे पहले, OTP प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • ओटीपी सत्यापन के बाद, अगले चरण का पालन करें
  • नाम, पता, रोजगार की स्थिति, वेतन और आवश्यक लोन राशि जैसे सभी विवरण प्रस्तुत करें
  • फिर हम आपको उस लोन दाता से मिलाएंगे जो आपकी आवश्यकताओं के आधार पर आपके लोन को मंजूरी देगा
  • आपकी लोन -योग्यता का आकलन करने के बाद, आपको लचीली पुनर्भुगतान अवधि के साथ लोन राशि की पेशकश की जाएगी

यह भी पढ़ें: अपने CIBIL स्कोर को तेज़ी से सुधारने के 8 बेहतरीन तरीके

स्वीकृति की चिंता किए बिना व्यक्तिगत लोन का विकल्प चुनें

आवेदन करना व्यक्तिगत लोन ऑनलाइन प्राप्त करना आसान है आपको लोन दाता की प्रामाणिकता और पात्रता मानदंड की जांच करनी होगी।

हालांकि, कम क्रेडिट स्कोर के साथ ऑनलाइन पर्सनल लोन लेना चुनौतीपूर्ण है। आपको धोखाधड़ी से बचना चाहिए और ऐसे लोन दाता को चुनना चाहिए जो आपको लोन स्वीकृत करेंगे।

क्रेडमूड्रा के साथ, आपको लोन दाताओं की तलाश करने की ज़रूरत नहीं है। विवरण सबमिट करें, और हम आपको विश्वसनीय लोन दाताओं से मिलाएंगे जो कम क्रेडिट स्कोर के साथ लोन स्वीकृत करते हैं।

आरंभ करने के लिए Credmudra पर साइन अप करें।

हम कुछ ही मिनटों में आपको एक विश्वसनीय लोन दाता से मिला देंगे।

यह भी पढ़ें: बिना CIBIL स्कोर के क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें: 4 तरीके

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या आप कम क्रेडिट स्कोर के साथ पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं?

आप थोड़े कम क्रेडिट स्कोर के साथ भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। लोन दाता लोन स्वीकृत करने से पहले आपकी आय और नौकरी पर विचार करेंगे।

2. क्या स्वीकृति पाने के लिए क्रेडिट स्कोर महत्वपूर्ण है?

हां, क्रेडिट स्कोर एक महत्वपूर्ण कारक है जिसे लोन दाता उधारकर्ता में देखते हैं। अपने क्रेडिट स्कोर पर काम करें और समय पर मौजूदा लोन ों का भुगतान करके इसे बढ़ाएँ।

3. अच्छे क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करने वाले कारक क्या हैं?

उच्च क्रेडिट स्कोर कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे लोन चुकौती इतिहास, क्रेडिट मिश्रण, क्रेडिट का प्रकार और लोन -से-आय अनुपात।

4. क्या मैं कम क्रेडिट स्कोर के बावजूद तुरंत लोन प्राप्त कर सकता हूँ?

आवेदन से लेकर आपके खाते में राशि प्राप्त होने तक की प्रक्रिया में 24-48 घंटे लग सकते हैं।

5. कम क्रेडिट स्कोर वाले लोन की ब्याज दर क्या है?

जब आप कम क्रेडिट स्कोर के साथ आवेदन करते हैं तो 25-35% तक की उच्च ब्याज दरों की अपेक्षा करें।

यह भी पढ़ें: बिना CIBIL स्कोर के NBFC लोन: आपकी संपूर्ण गाइड

अभी अप्लाई करें
0 0 वोट
लेख रेटिंग
सदस्यता लें
की सूचना दें
अतिथि
0 टिप्पणियाँ
इनलाइन फीडबैक
सभी टिप्पणियाँ देखें

फिनटेक की अग्रणी आवाज़ों में शामिल हों क्रेदमुद्रा

क्रेडमुद्रा भारत में वित्तीय सेवाओं के नेताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ वे सोशल मीडिया की सीमाओं से परे अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण साझा कर सकते हैं। यह बैंकिंग, NBFC, फिनटेक और अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए सही दर्शकों तक पहुँचने और वित्त को बदलने के लिए एक उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म है। क्रेडमुद्रा के साथ, वित्त पेशेवर खुद को विचार नेता के रूप में स्थापित कर सकते हैं और भारत के शीर्ष धन दिमागों और ऋण देने के भविष्य को आकार देने वालों के साथ सार्थक रूप से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया के विपरीत, यह प्लेटफ़ॉर्म उद्योग के भीतर आकर्षक चर्चाओं और समुदाय निर्माण के लिए एक स्थान प्रदान करता है। क्रेडमुद्रा भारतीय वित्त में प्रभावशाली लेखकों के बीच चर्चाओं और सहयोग की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।

हमारे साथ जुड़ें नियम और शर्तें*
पथ199

हमारे नवीनतम ब्लॉग पोस्ट

सभी ब्लॉग पोस्ट देखें

आपातकालीन लेना क्या है: एक व्यापक मार्गदर्शिका

जीवन अप्रत्याशित रूप से कई बार प्रहार करता है, और कभी-कभी, वे प्रहार हमारी जेब पर पड़ते हैं। जब तत्काल वित्तीय ज़रूरतों का सामना करना पड़ता है, तो त्वरित पहुँच…

बिना पैन कार्ड के 10000 रुपये का लोन कुछ ही क्लिक में

जीवन अक्सर हमें अप्रत्याशित मोड़ से आश्चर्यचकित करता है, और सच तो यह है कि हम सभी को थोड़ी-बहुत वित्तीय सहायता की आवश्यकता हो सकती है...

जोड़ना 5,00,000+ ग्राहकों

हमारे निरन्तर बढ़ते समुदाय का हिस्सा बनें।

अभी अप्लाई करें